Franchise Business In Hindi: सब कुछ यहाँ से जाने?

इस लेख की रूपरेखा:

आजकल भारत मे Franchise Business In Hindi की डिमांड दिन प्रतिदिन बहुत ज्यादा बढ़ रही है। कई सारी ऐसी कंपनी है जो लोगो को franchise बांट रही है। भारत मे बहुत से ऐसे लोग है जो फ्रेंचाइजी बिजनेस के माध्यम से अच्छा पैसा कमा रहे है।

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि किसी भी कंपनी की franchise लेने से पहले आपको उस कंपनी के business मॉडल को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए।

इसके साथ साथ आपको उस कंपनी के benefits और challenges के बारे में भी समझ होनी चाहिए। इनके अलावा आपको इस चीज़ का भी आईडिया होना चाहिए कि क्या वाकई में उस कंपनी की franchise आपके लिए सही है कि नही।

फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या होता है? | What is a Franchise Business in Hindi

Franchise Business In Hindi एक ऐसा business मॉडल है जहां लोग किसी कंपनी की franchisee के राइट को buy करके उसके trademark, brand, और business model का उपयोग करके एक specific location पर उनके products अथवा services को बेचने है। जिसके बदले में कंपनी उनको प्रोडक्ट के selling के हिसाब से कुछ पैसे देती है।

कई ऐसे लोग होते है जिनको ये नही पता होता है कि फ्रेंचाइजी businesses कितने प्रकार के होते हैं? हम आपको बता दे किफ्रेंचाइजी बिजनेस दो प्रकार की होती है और दोनों के अपने अलग अलग फायदे और नुकसान होते है।

1- Product Distribution Franchises: इस franchises में franchisee franchisor से प्रोडक्ट खरीदकर किसी एक specific location पर बेचना होता है।

2- Business Format Franchises: इसमे franchisee franchisor का business model brand name, operating system, और marketing का उपयोग करके products और services को दूसरे को बेचता है।

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के क्या क्या फायदे है? | Benefits of Franchise Business In Hindi

एक फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के आपको कई सारे फायदे है। इसके कुछ मुख्य फायदे को हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

  • फ्रेंचाइजी बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये स्थापित ब्रांड पहचान के साथ आता है। इनके ब्रांड को मार्केट में ज्यादा प्रचार की जरूरत नही पड़ती है क्योंकि ग्राहकों को इन ब्रांड के बारे में पहले से पता होता है।
  • Franchise businesses के कंपनी का पहले से नाम मार्केट में होता है और इनका Business Model पहले से सफल होता है जिसके कारण इनके माध्यम से यदि हम अपना business शुरू करते है तो उसमें रिस्क बहुत कम रहता है। फ्रेंचाइजी बिजनेस का ये भी एक बढ़िया लाभ है।
  • यदि आप किसी कंपनी की Franchise लेते है तो वह आपको पूरी training और support देता है। इसके साथ साथ वह आपके marketing में भी मदद करता है।
  • Franchise businesses का suppliers से पहले ही स्थापित संबंध होता है जिसके कारण वह आपके लिए products बहुत ही कम लागत में मंगवा सकता है। फ्रेंचाइजी बिजनेस का ये भी एक फायदा है।
  • जिस कंपनी की आप Franchise लेते है! वह आपके advertising के लागत का पूरा खर्चा खुद देती है। जिसके कारण आप अपने business का प्रचार और अच्छे से कर सकते है।
इसको भी पढ़े-   भारत में 2 लाख से कम की 9 बेहतरीन फ़ूड फ्रैंचाइज़ी?

इन सभी फायदे की वजह से दूसरे businesses के मुकाबले Franchise businesses में सफल होने का chance बहुत ज्यादा होता है। इसलिए लोग फ्रेंचाइजी बिजनेस की तरफ ज्यादा भागते है।

फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय में क्या क्या चुनौतियाँ आती है?

एक फ्रेंचाइजी बिजनेस में जिस तरह से बहुत से फायदे है ठीक वैसे ही इसमे कई सारे नुकशान और Challenges भी है। फ्रेंचाइजी बिजनेस में आने वाले मुख्य Challenges को हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

  • फ्रेंचाइजी बिजनेस की सबसे बड़ी चुनौति ये है कि इस business को शुरू करने में बहुत अधिक पैसों की जरूरत पड़ती है। जिसमे कंपनी की फ़ीस और अन्य खर्चे शामिल है।
  • इस business में आपको समय पर कंपनी को रॉयल्टी फीस देना पड़ता है। यदि आप समय पर रॉयल्टी फीस नही देते है तो कंपनी आपसे Franchise वापस ले सकती है। फ्रेंचाइजी बिजनेस की ये एक बहुत ही खराब आदत है।
  • फ्रेंचाइजी बिजनेस में आपको बहुत ही कम स्वतंत्रता मिलती है। इसका ये भी एक नेगेटिव पॉइंट है।
  • भारत मे फ्रैंचाइजी व्यवसाय दिन प्रतिदिन बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसके कारण इस business में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। इसलिए आपको ये चीज़ ध्यान में रखकर ही अपनी फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू करना चाहिए
  • आज कल फ्रैंचाइजी व्यवसाय के लिए लोगो को सही स्थान नही मिलता है। सही स्थान में फ्रैंचाइजी व्यवसाय ना खोलने की वजह से आपके business के असफल होने का चांस बढ़ जाता है।
  • कई बार ऐसा होता है कि फ्रेंचाइजी बिजनेस में प्रोडक्ट सही समय पर ना मिलने की वजह से आपके ग्राहकों को बहुत दिक्कत होती है। आप अपने फ्रेंचाइजी बिजनेस के प्रोडक्ट को अपने लोकल बाजार से भी नही खरीद सकते है।

इन सभी चुनौतियां और परेशानियों के अलावा और भी कई सारी दिक्कत का सामना आपको एक फ्रेंचाइजी बिजनेस में करना पड़ सकता है। इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप अपना फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करे।

भारत मे सरकारी फ्रेंचाइजी की सूची

भारत सरकार भी कई तरह की सरकारी फ्रेंचाइजी लोगो को देती है। भारत सरकार के द्वारा दिये जाने वाले कुछ मुख्य सरकारी फ्रेंचाइजी को हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

Toll Roads: इस सरकारी फ्रेंचाइजी को लेने वाले लोगो का काम भारत की सड़कें को maintain और लोगो से टोल टैक्स वसूलने जैसे काम होता है।

बिजली वितरण कंपनियां: इसमे निजी कंपनियां सरकार की तरफ से बिजली के वितरण और आपूर्ति की व्यवस्था करती है।

जल उपचार संयंत्र: इसमे भी निजी कंपनियां सरकार के लिए जल उपचार संयंत्रों को बनाती है और पानी की आपूर्ति करती है।

सार्वजनिक परिवहन: इसमे भी निजी कंपनियां सरकार की तरफ से बसें, रेलगाड़ियाँ और सार्वजनिक परिवहन और अन्य साधनों का उपाय करती है।

Waste Management: इस फ्रेंचाइजी में निजी कंपनियां कचरे के संग्रह, परिवहन और निपटान का एक उचित उपाय करती है।

भारत मे फ्रेंचाइजी व्यापार शुरू करने में कितना खर्च आता है?

भारत मे फ्रेंचाइजी व्यापार के लागत की जानकारी के लिए कई सारी चीज़ों को ध्यान में रखना पड़ता है जैसे कि franchise किस तरह की है और वह किस industry की है।

कुछ franchises भारत मे 1-2 लाख रुपये में शुरू हो जाती है और वही कुछ में 10 लाख से 15 लाख रुपये तक का खर्चा आता है।

इसको भी पढ़े-   आज के दौर में कौन सा 5 बिजनेस करना चाहिए?

एक franchise में मुख्य रूप से फ्रेंचाइजी शुल्क, प्रशिक्षण शुल्क, उपकरण लागत, commercial space, marketing और विज्ञापन में सबसे ज्यादा खर्चा आता है

उदाहरण के तौर पर McDonald जैसी कंपनी की फ्रेंचाइजी आपको 5-7 लाख में मिल जाती है वही किसी घर-आधारित फ्रेंचाइजी आपको इससे कही कम पैसे में मिल जायेगी।

ऊपर की बातों से हम कह सकते है कि franchise के प्रकार और उसके industry के अनुसार ही हम किसी franchise लेने के खर्चे का अंदाजा लगा सकते है।

किसी निर्णय लेने से पहले आपको अपनी लागत के साथ साथ और दूसरे सभी चीज़ों को ध्यान में रखकर ही कोई निर्णय ले।

भारत में कम निवेश में फ्रेंचाइजी व्यापार कहाँ शुरू करें?

भारत मे कई सारे ऐसे फ्रेंचाइजी बिजनेस है जिसको आप कम लागत में शुरू कर सकते है। आज के समय मे भारत मे जितनी बेरोजगारी है उससे बचने के लिए आप फ्रेंचाइजी बिजनेस का सहारा ले सकते है।

यहां पर हम आपके साथ 5 ऐसे कंपनी को शेयर करने जा रहे है जिनकी आप Franchise लेकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको इन Franchise को लेने के लिए ज्यादा पैसे नही खर्च करना पड़ेगा क्योंकि आप इनको बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है।

Hesa: इस franchise में आप मोबाइल से जुड़े सामान को बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है। इस franchise का सामान बहुत ही high-quality का होता है। इसकी franchise को आप 1-2 लाख रुपये में ले सकते है।

NutriGlow: इस franchise के माध्यम से आप स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल के सामान को बेच सकते है। इस कंपनी में आपको स्किनकेयर, बालों की देखभाल और स्वास्थ्य संबंधी प्रोडक्ट मिलते है। ये franchise आपको 1-3 लाख रुपये में मिल जायेगी।

The Chocolate Room: ये एक एक मिठाई फ्रेंचाइजी है जिसमे आपको चॉकलेट, केक, और अन्य चीज़े मिलती है। The Chocolate Room की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5-10 लाख तक का निवेश करना होगा।

Juice Lounge: इसमे स्वस्थ और ताज़ा drink मिलता है। Juice Lounge की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5-10 लाख तक का निवेश करना होगा।

Apollo Clinic: ये एक healthcare franchise है जो निदान और स्वास्थ्य जैसी सर्विस लोगो को प्रदान करता है। Apollo Clinic की franchise लेने के लिए आपको 10-20 लाख रुपये तक का खर्चा करना पड़ेगा।

ऊपर बताये गए franchise को लेकर आप अपना business सेटअप करके पैसा कमाना शुरू कर सकते है। ऊपर की किसी भी franchise को लेने से पहले आप उसके बारे में एक proper research जरूर कर ले। proper research करने के बाद ही कोई भी franchise ले।

कोई फ्रैंचाइज़ी लेते समय इन बातो का खास ध्यान रखे:

  • किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते समय उस फ्रैंचाइज़ी की अच्छे से Research जरूर कर ले। फ्रैंचाइज़ी का इतिहास, track record, competitors और उसके reputation की अच्छी तरह से Research करे।
  • किसी भी फ्रैंचाइज़ी को लेते समय उसके समझौता को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें ले। बिना Agreement पढ़े किसी की फ्रैंचाइज़ी ना ले।
  • अपनी फ्रैंचाइज़ी कंपनी से इस चीज़ की भी जानकारी ले ले कि franchisor किस तरह की training और support आपको देगी।
  • किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते समय इस बात का ध्यान रखना की जिस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी आप ले रहे है उसके प्रोडक्ट का डिमांड आपके लोकेशन पर है कि नही
  • कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उसके कंपनी की फ्रैंचाइज़ी में जो पहले से काम कर रहा है उनसे एक बार मिलकर बात जरूर करे। उनसे उस फ्रैंचाइज़ी के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी जरूर ले ले।
  • फ्रैंचाइज़ी आपको किस तरह के Marketing और Advertising support देगी इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए।
  • किसी भी फ्रैंचाइज़ी को लेने से पहले आपको एक Exit Strategy बनाकर तैयार रखना चाहिए ताकि फ्रैंचाइज़ी असफल होने पर आपके पास एक प्लान पहले से तैयार रहे।
इसको भी पढ़े-   कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोलें | Cosmetic Shop Business in Hindi

भारत में 2 लाख रुपये से कम की फ़ूड की कौन कौन सी फ्रैंचाइज़ी है।

भारत मे फ़ूड की फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना आपके लिए एक लाभदायक व्यापार साबित हो सकता है। फ़ूड की फ्रैंचाइज़ी में उच्च रिटर्न मिलता है।

भारत मे कई ऐसी फ़ूड की फ्रैंचाइज़ी है जिनको आप लेकर अच्छा पैसा कमा सकते है। यहां पर हम आपके साथ कुछ ऐसे फ़ूड की फ्रैंचाइज़ी को शेयर करने जा रहे है जिनमे आप 2 लाख या फिर उससे कम निवेश में अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

Shawarma House: Shawarma House एक खाने का रेस्टोरेंट है जहां पर मुख्य रूप से लेबनानी व्यंजन और शावरमा मिलता है। इस फ्रैंचाइज़ी में आप 1-2 लाख रुपये का निवेश करके अपना फ्रैंचाइज़ी व्यापार शुरू कर सकते है।

Chatar Patar: Chatar Patar में मुख्य रूप से फास्ट फूड मिलता है। जैसे चाट, गोलगप्पे और वड़ा पाव उसमे से मुख्य है। Chatar Patar की फ्रैंचाइज़ी को आप 1-2 लाख रुपये में ले सकते है।

Pizzitalia: इस फ़ूड फ्रैंचाइज़ी में मुख्य रूप से पिज्जा, पास्ता, और सलाद मिलता है। Pizzitalia की फ्रैंचाइज़ी आपको 1-2 लाख रुपये में ले सकते है।

Wow! Momo: यह एक मोमो फ्रेंचाइजी है जहां पर मोमोज, पकौड़ी और अन्य चीनी व्यंजन मिलते है। ये फ्रैंचाइज़ी आपको 1-2 लाख रुपये में मिल जायेगी।

Chai Sutta Bar: ये एक चाय और नमकीन फ्रेंचाइजी है। यहां पर मुख्य रूप से चाय, कॉफी और स्नैक्स मिलते है। Chai Sutta Bar की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको 1-2 लाख रुपये खर्च करना पड़ेगा।

ऊपर बताये गए सभी फ़ूड फ्रेंचाइजी में आप 1-2 लाख रुपये लगाकर अपना business शुरू कर सकते है। ये सभी कम लागत वाली खाद्य फ्रेंचाइजी आपको उच्च रिटर्न दे सकती है।

Franchise Business In Hindi में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

क्या फ़्रेंचाइज़िंग एक अच्छा व्यवसाय है?

फ्रेंचाइज़र और फ्रेंचाइजी दोनों के लिए फ़्रेंचाइज़िंग व्यापार एक अच्छा व्यवसाय अवसर है। फ़्रेंचाइज़िंग व्यवसाय में आप कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमा सकते है।

फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है?

फ्रेंचाइजी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है
1- Product Distribution Franchise
2- Business Format Franchise

सरकारी फ्रेंचाइजी क्या है?

सरकारी फ्रेंचाइजी वह होती है जिसमे सरकार किसी निजी संस्था को ये अधिकार देती है की वह सरकार के संपत्ति या संसाधनों को सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए उपयोग करे।

कौन सी फ्रेंचाइजी सबसे ज्यादा पैसा कमाती है?

खाद्य और पेय उद्योग, शिक्षा क्षेत्र और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की फ्रेंचाइजी भारत मे सबसे ज्यादा पैसे कमाती है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!