B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए: टॉप 8 विकल्प?

भारत मे बहुत से विद्यार्थी हैं जो अपनी बीएड (B Ed) की पढ़ाई पूरा कर लिए हैं। लेकिन वह अब बहुत कंफ्यूज हैं कि B.Ed के बाद कौन सा कोर्स करें। यदि आप भी यही चीज़ जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आयें हैं।

आज हम इस लेख में हम आपको बीएड क्या है, B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए और B.Ed करने के बाद कौन कौन सी नौकरी मिलती है जैसी और भी कई महत्वपूर्ण चीज़ों के ऊपर विस्तार से चर्चा करेगें।

B.Ed क्या होता है | What is B.Ed in Hindi

यदि आपने एक टीचर बनने का सपना देखा होगा तो अपने कही ना कही बीएड का नाम जरूर सुना होगा। बीएड का मतलब “बैचलर ऑफ एजुकेशन” होता है। बीएड की पढ़ाई करके विद्यार्थी एक शिक्षक बन सकते हैं। बीएड की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप प्राइवेट और सरकारी स्कूल, कॉलेज में एक टीचर के रूप में जॉब पा सकते हैं।

बीएड कोर्स की अवधि 2 साल की होती हैं। बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थी की उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए, इसके साथ साथ आपके पास एक बैचलर डिग्री भी होना चाहिए। बीएड कोर्स की औसतन फीस ₹10000 से ₹100000 प्रति साल तक हो सकती है।

B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए?

यदि अपने बीएड (B.Ed) की पढ़ाई को पूरा कर लिए है। और आप यह जानना चाहते हैं कि बीएड (B.Ed) करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। यहाँ हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज को बताने जा रहे है। जिसको आप बीएड (B.Ed) करने के बाद कर सकते हैं। इन सभी कोर्स को जानने के बाद आपको एक आईडिया लग जायेगा की B.Ed के बाद क्या करें! आप अपनी रूचि और करियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक कोर्स का चुनाव कर सकते हैं!

1. मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed):

बीएड की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) कर सकते हैं। मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) एक 2 साल का कोर्स होता हैं। इस कोर्स में विद्यार्थियों को शिक्षा और टीचिंग के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) शिक्षा विज्ञान के सभी पहलुओं को गहराई से समझने का अवसर प्रदान करता है जिससे वह उस क्षेत्र में उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली जॉब पा सके।

मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) की पढ़ाई पूरा करने के बाद विद्यार्थी एजुकेशनल रिसर्चर, काउंसलर, स्कूल टीचर, एजुकेशन कंसलटेंट और रिसर्च असिस्टेंट के रूप में नौकरी पा सकते हैं।

इसको भी पढ़े-   12वीं साइंस के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

2. मास्टर्स ऑफ आर्ट्स/साइंस (MA/M.Sc.):

बीएड की पढ़ाई पूरा करने के बाद विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न विषयों में MA या M.Sc. का कोर्स कर सकते हैं। MA या M.Sc. एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है जिसकी अवधि 2 साल होती हैं।

MA या M.Sc. में विद्यार्थियों को केवल 1 विषय मे उच्च कोटि की शिक्षा दी जाती हैं। जिस विषय से विद्यार्थी MA या M.Sc. करते हैं उस विषय मे उनको काफी गहरा ज्ञान हो जाता है। विद्यार्थी को अपने चुने हुए विषय से पढ़ाई करने के बाद उनके विषय में शिक्षक बनने का अवसर मिलता है

भारत मे मास्टर्स ऑफ आर्ट्स/साइंस (MA/M.Sc.) कोर्स की औसतन फीस ₹15000 से ₹50000 प्रति साल तक हो सकती है। आप इन कोर्सेज को करके अपना एक बढ़िया कैरियर बना सकते हैं।

3. मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन (M.P.Ed):

यदि आप शारीरिक शिक्षा के फील्ड में रुचि रखते हैं तो बीएड के बाद मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन (M.P.Ed) का कोर्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन (M.P.Ed) कोर्स की अवधि 2 साल होती हैं।

इस कोर्स में विद्यार्थियों को कसरत, व्यायाम और खेलकूद जैसे शारीरिक शिक्षा के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में बहुत से कॉलेज हैं जहाँ से आप मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन (M.P.Ed) कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की औसतन फीस ₹50000 से ₹100000 प्रति साल तक हो सकती हैं।

4. सोशल वर्क/सोशल साइंस:

यदि आपकी रुचि समाजसेवा और समाजिक विज्ञान में है, तो आप बीएड की पढ़ाई पूरा करने के बाद सोशल वर्क या समाजिक विज्ञान का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

सोशल वर्क या समाजिक विज्ञान का डिप्लोमा कोर्स में विद्यार्थियों को समाजसेवा, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान जैसे विषयों के बारे में उच्च कोटि की शिक्षा दी जाती है।

इन डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद विद्यार्थियों के अंदर समाजसेवा का कौशल विकसित होता है। जिससे वह समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय रूप से अपना योगदान दे सकते हैं।

5. जर्नलिज्म और मीडिया:

यदि एक विद्यार्थी के रूप में आपकी रुचि पत्रकारिता और मीडिया जगत में हैं तो आप बीएड की पढ़ाई पूरा करने के बाद जर्नलिज्म और मीडिया का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

जर्नलिज्म और मीडिया का डिप्लोमा कोर्स विद्यार्थियों को पत्रकारिता, रेडियो, टीवी, इंटरनेट और अन्य मीडिया क्षेत्रों में एक्सपर्ट बनने में मदद करता है।

विद्यार्थियों को इन डिप्लोमा कोर्सेज में मीडिया के अधिकांश पहलुओं को समझने का अवसर मिलता है जिससे वे मीडिया फील्ड में अपने करियर को नए उचाईयों तक पहुँचा सकते हैं।

6. एजुकेशन मैनेजमेंट:

B Ed करने के बाद आप एमए/एमबीए जैसे कोर्स करके एजुकेशन मैनेजमेंट के फील्ड में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। एमए/एमबीए जैसे कोर्स विद्यार्थियों को विभिन्न शिक्षा प्रबंधन तकनीकों, शैक्षणिक योजनाओं, और शिक्षा संस्थानों के प्रबंधन में निपुणता प्राप्त करने में मदद करते है।

इस उच्च कोटि के कोर्स को करके आप हाई सैलरी वाले जॉब लेकर अपना एक बढ़िया जीवन जी सकते हैं। B Ed करने के बाद यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

इसको भी पढ़े-   बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे? जानिए विस्तार से

7. इलेक्ट्रीकल एजुकेशन:

B Ed करने के बाद आप इलेक्ट्रीकल एजुकेशन के एम.एड/एम.टेक जैसे कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स को करके विद्यार्थियों विद्युत शिक्षा और विद्युत इंजीनियरिंग के फील्ड में एक्सपर्ट बन जाते हैं।

इलेक्ट्रीकल एजुकेशन के कोर्स में विद्यार्थियों को विभिन्न विद्युत विधियों, उपकरणों, और प्रौद्योगिकियों के विषय में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

इलेक्ट्रीकल एजुकेशन के एम.एड/एम.टेक जैसे कोर्स को करके विद्यार्थी विद्युत शिक्षा क्षेत्र में उच्च कोटि के हाई सैलरी वाले नौकरी पा सकते हैं।

8. बिजनेस एजुकेशन:

B Ed करने के बाद आप एमएबीए/एमएड जैसे बिजनेस एजुकेशन के कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद विद्यार्थी बिजनेस और उद्योग के क्षेत्र में एक्सपर्ट बन जाते हैं।

इन कोर्सेज में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से विभिन्न बिजनेस प्रक्रियाओं, मार्केटिंग, वित्त, और प्रबंधन के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रवेश किया जाता है।

विद्यार्थी इन कोर्सेज को करने के बाद उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली जॉब पा सकते हैं। इसके साथ साथ विद्यार्थी अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करके खुद के मालिक बन सकते हैं।

B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स बेस्ट है?

B.Ed करने के बाद, मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) कोर्स को सबसे बेहतर माना जाता है। मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) कोर्स में विद्यार्थियों को शिक्षा विज्ञान, शिक्षा मानोविज्ञान, शिक्षा प्रबंधन, और शिक्षा नीति के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (M.Ed) कोर्स के माध्यम से शिक्षा के सभी पहलुओं को समझने और समाधानात्मक विचार करने का अवसर मिलता है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक उच्च कोटि के टीचर बन सकते हैं।

B.Ed करने के बाद कौन कौन सी नौकरी मिलती है?

B Ed करने के बाद आपको कई तरह की नौकरियां मिल सकती हैं। यहाँ हम आपके साथ B Ed करने के बाद मिलने वाली कुछ प्रमुख्य नौकरियों को बताने जा रहे हैं।

  • स्कूल शिक्षक
  • कॉलेज प्रोफेसर
  • शैक्षिक सलाहकार
  • शिक्षा प्रबंधक
  • ट्रेनिंग अधिकारी
  • उपन्यासक
  • कॉर्पोरेट ट्रेनर,
  • प्राइवेट ट्यूटर
  • शैक्षिक संगठनों में प्रशासनिक पद
  • पाठ्यक्रम डेवलपमेंट
  • पाठ्यक्रम सहायक
  • शैक्षिक परीक्षण निगरानी
  • स्कूल प्रबंधन
  • शैक्षिक सामग्री डेवलपर
  • शैक्षिक तकनीकी प्रशिक्षण
  • विद्यालय प्रबंधक
  • कोर्स डिज़ाइन

निष्कर्ष:

इस पूरे लेख में हमने आपको B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए इसके बारे में पूरे विस्तार से बताया है। आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी।

यदि आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद

B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए के बारे में सामान्य प्रश्न?

B.Ed की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेजो में B.Ed कोर्स की फीस औसतन ₹10000 से ₹15000 प्रति साल तक होती है। वही प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की औसतन फीस ₹40000 से ₹100000 प्रति साल तक हो सकता है।

B.Ed में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

B.Ed के बाद पीएचडी कर सकते हैं

हां, आप B.Ed के बाद पीएचडी कर सकते हैं। पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए आपके पास एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

14 thoughts on “B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए: टॉप 8 विकल्प?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!