BAMS Ke Baad Government Job: 10 बेहतरीन सरकारी नौकरियां?

इस लेख की रूपरेखा:

यदि आप भी मेडिकल का कोर्स करके एक सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो इस स्तिथी में BAMS कोर्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। BAMS कोर्स करने के बाद आपको कई सारे सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी के मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

आज हम आपको इस लेख में आपको BAMS क्या होता है, BAMS का कोर्स क्यो करना चाहिए और BAMS Ke Baad Government Job कौन कौन से मिल सकते है। इनके बारे में पूरे विस्तार से बतायेगें। इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको BAMS के बाद मिलने वाली कई महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियों के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जायेगी। तो चलो शुरू करते है?

BAMS क्या होता है | What is BAMS in Hindi

BAMS क्या होता है

BAMS का मतलब बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी होता है। यह एक एक आयुर्वेदिक चिकित्सा डिग्री होती है। BAMS की डिग्री भारतीय प्रशासनिक संस्थान के द्वारा दिया जाता है। BAMS एक 4 साल का कोर्स होता है। BAMS में एडमिशन लेने के लिए आपको NEET के प्रवेश परीक्षा को पास करना पड़ेगा।

BAMS के कोर्स में आयुर्वेदिक चिकित्सा के विभिन्न पहलुओं के बारे मे ज्ञान दिया जाता है। जैसे रसायन शास्त्र, बीज विज्ञान, क्षारतत्त्व, रसायन विज्ञान, प्राकृतिक चिकित्सा, रोग निदान, रोग प्रबंधन, आहार और पोषण, संगठनिक रचना उनमे से मुख्य है।

एक बार जब आप BAMS के कोर्स को पूरा कर लेते है उसके बाद आपको विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के कई महत्वपूर्ण अवसर मिलते है। BAMS कोर्स को पूरा करने के बाद आप सरकारी चिकित्सा कॉलेजों, अस्पतालों, आयुर्वेदिक संस्थानों, निजी चिकित्सा क्लिनिकों, और आयुर्वेदिक औषधालयों में नौकरी पा सकते है।

बीएएमएस कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो आयुर्वेदिक चिकित्सा के फील्ड में अपनी करियर बनाना चाहते हैं और भारत के पुराने परंपरा और प्रथाओं को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं।

BAMS का कोर्स क्यों करना चाहिए?

यदि आपके दिमाक में भी यही सवाल आता है कि BAMS का कोर्स क्यों करना चाहिए। तो हम आपको बता दे कि BAMS का कोर्स करने के कई कारण है। इसके कुछ महत्वपूर्ण कारणों को हम यहाँ शेयर करने जा रहे है। उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयेगी।

  • BAMS की पढ़ाई में आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा के शास्त्रीय ज्ञान को समझने का अवसर मिलता है। इसमे विद्यर्थियों को प्राचीन आयुर्वेदिक विज्ञान, औषधीय पौधों की जानकारी और आयुर्वेदिक निदान प्रणाली के बारे में बेहतरीन ज्ञान प्राप्त होता है।
  • BAMS के स्टूडेंट रसायन शास्त्र, आहार और पोषण, योग, प्राणायाम और औषधीय चिकित्सा के माध्यम से लोगो का इलाज करते है।
  • BAMS की पढ़ाई पूरा करने के बाद सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और अस्पतालों में आपको सरकारी रोजगार के काफी अच्छे अच्छे अवसर मिलते है।
  • BAMS का कोर्स करने के बाद आप अपने खुद का आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र भी खोल सकते है। यह भी BAMS का कोर्स करने का एक महत्वपूर्ण फायदा है।
इसको भी पढ़े-   12वीं के बाद ट्रैफिक पुलिस कैसे बनें: सबकुछ विस्तार से जाने?

BAMS Ke Baad Government Job | बीएएमएस करने के बाद 10 बेहतरीन सरकारी नौकरियां

BAMS Ke Baad Government Job

यदि आप भी BAMS का कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तो आपके मन मे ये सवाल जरूर आया होगा कि BAMS Ke Baad Government Job हमको कौन कौन से मिल सकता है। यहाँ निचे हम आपके साथ BAMS के बाद मिलने वाले कुछ महत्वपूर्ण सरकारी विभाग और नौकरियों को शेयर करने जा रहे है। इनको जानने के बाद आपको एक आईडिया लग जायेगा कि BAMS के बाद कौन कौन से सरकारी नौकरियां आपको मिल सकती है।

1. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सरकारी नौकरी:

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग एक महत्वपूर्ण सरकारी विभाग है। यदि आप BAMS पास है तो आपके लिए इस विभाग विभिन्न नौकरी के अवसर मिल सकते है। आप इस सरकारी विभाग में चिकित्सा अधिकारी, विज्ञान सलाहकार, संयुक्त निदेशक और लैब तकनीशियन जैसी पदों पर नौकरी पा सकते है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवाओं के विकास, प्रचार और संचालन के लिए काम करते है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको एक योग्यता परीक्षा पास पास करना पड़ता है। परीक्षा पास करने के बाद ही आपको सरकारी नौकरी मिल सकता है।

यदि आपको स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सरकारी नौकरी मिल जाती है उसके बाद आपको कई सारे लाभ मिलते है जैसे अच्छी सैलरी, भत्ता, पेंशन और अन्य सुविधाएं शामिल है। इसलिए, BAMS के उत्तीर्ण छात्रों के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में नौकरी प्राप्त करना एक अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है।

2. राष्ट्रीय आयुष निगम में सरकारी नौकरी:

राष्ट्रीय आयुष निगम BAMS के उत्तीर्ण छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी संगठन है। राष्ट्रीय आयुष निगम स्वास्थ्य विभाग के तहत काम करता है। राष्ट्रीय आयुष निगम में आपको चिकित्सा अधिकारी, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी और निरीक्षक जैसे पदों पर नौकरी मिल सकता है।

राष्ट्रीय आयुष निगम में सरकारी नौकरी लेने के लिए आपको एक एग्जाम देना पड़ता है। एग्जाम पास करने के बाद ही आपको राष्ट्रीय आयुष निगम में सरकारी नौकरी मिलती है। इस विभाग में आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा और योग सेवाएं प्रदान करना होता है। राष्ट्रीय आयुष निगम में काम करने के लिए आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा और योग का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।

BAMS की पढ़ाई करने के बाद आप राष्ट्रीय आयुष निगम में नौकरी करके स्वास्थ्य और आयुर्वेदिक क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है। इसके सरकारी नौकरी में आपको अच्छी सैलरी, भत्ते और पेंशन जैसी सुविधाएं मिलती है।

3. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC):

BAMS पास विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग कई महत्वपूर्ण सरकारी नौकरी के अवसर को प्रदान करता है। संघ लोक सेवा आयोग में आप राज्य और केंद्र दोनों स्तर पर सरकारी नौकरी पा सकते है। BAMS पास विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग में चिकित्सा अधिकारी, वैज्ञानिक, वैद्यकीय अधिकारी और सहायक निदेशक जैसे पदों पर आवेदन करके सरकारी नौकरी पा सकते है।

संघ लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको UPSC की परीक्षा को पास करना पड़ेगा। UPSC की परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको यहाँ के पदों पर सरकारी नौकरी मिल सकती है।

संघ लोक सेवा आयोग एक मान्यता प्राप्त सरकारी संगठन है। इस संगठन के नौकरियों में आपको अच्छी सैलरी, भत्ता, पेंशन और अन्य तरह कई सुविधाएं मिलते है। इसलिए, BAMS पास विद्यार्थियों के लिए संघ लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी प्राप्त करना एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

4. भारतीय वैज्ञानिक संस्थान में नौकरी:

भारतीय वैज्ञानिक संस्थान एक ऐसी सरकारी विभाग है जो BAMS पास विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण रोजगार के अवसर प्रदान करता है। भारतीय वैज्ञानिक संस्थान कृषि और ग्रामीण विकास के फील्ड में काम करता है। इसके साथ साथ यह कृषि अनुसंधान, शिक्षा, प्रशिक्षण और विस्तार के लिए जिम्मेदार होता है।

इसको भी पढ़े-   डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 25 बेस्ट करियर विकल्प?

समय समय पर भारतीय वैज्ञानिक संस्थान में कृषि अधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी, कृषि अनुसंधान अधिकारी, वैज्ञानिक सहायक और जूनियर फेलो जैसे पदों पर भर्ती निकलती रहती है। आप इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करके अपने लिए एक सरकारी नौकरी ले सकते है।

भारतीय वैज्ञानिक संस्थान में मिलने वाली सरकारी नौकरियां उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली होती है। इसलिए BAMS पास विद्यार्थियों के लिए भारतीय वैज्ञानिक संस्थान एक आकर्षक सरकारी नौकरी विकल्प प्रदान करता है।

5. भारतीय रेलवे की स्वास्थ्य और मेडिकल विभाग:

रेलवे की स्वास्थ्य और मेडिकल सेवाएं भारतीय रेलवे के तहत काम करती हैं। यह विभाग रेल यात्रियों और रेलवे के वर्कर के स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान रखती हैं। BAMS पास विद्यार्थियों के लिए इस विभाग में भी सरकारी नौकरी के कई सारे विकल्प मौजूद होते है।

भारतीय रेलवे की स्वास्थ्य और मेडिकल विभाग में आप चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा सहायक, नर्स, फार्मासिस्ट और लैब तकनीशियन जैसे पदों पर आवेदन करके अपने लिए एक सरकारी नौकरी पा सकते है।

भारतीय रेलवे की स्वास्थ्य और मेडिकल विभाग की सरकारी नौकरियों में मुख्य रूप से रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों, मेडिकल इंस्टीट्यूट्स, रेलवे हॉस्पिटलों और रेलवे यात्री स्वास्थ्य केंद्रों में काम करना पड़ता है।

भारतीय रेलवे की स्वास्थ्य और मेडिकल विभाग में सरकारी नौकरी लेने के लिए आपको एग्जाम देना पड़ता है। एग्जाम पास करने के बाद ही आपको सरकारी नौकरी मिलती है। इस विभाग की सरकारी नौकरियों में आपको सुरक्षा, भत्ता, आवास, मेडिकल बचत निधि और पेंशन जैसे और भी कई तरह के लाभ मिलते है।

6. उच्च न्यायालय चिकित्सा सेवा:

BAMS पास विद्यार्थियों के लिए उच्च न्यायालय में चिकित्सा के लिए भी सरकारी नौकरी के कई सारे अवसर प्रदान करता है। यह उच्च न्यायालय के अंतर्गत काम करती है। इसमे काम करने वाले लोग न्यायिक क्षेत्र में चिकित्सा सेवा प्रदान करते है।

उच्च न्यायालय चिकित्सा सेवा में आपको चिकित्सा अधिकारी, वैद्यकीय सलाहकार, चिकित्सा सहायक, नर्स, फार्मासिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट और लैब तकनीशियन जैसे पदों पर सरकारी नौकरी मिल सकती है।

आपको इन सभी नौकरियों को लेने के लिए इसमे आवेदन करके इसके योग्यता परीक्षा पास को पास करना होगा। योग्यता परीक्षा पास करने के बाद आपको यह नौकरियां मिल सकती है।

उच्च न्यायालय चिकित्सा सेवा में आपका मुख्य काम उच्च न्यायालय के जजों, कर्मचारियों, और उनके परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा और चिकित्सा सुविधा का ध्यान रखना होता है। यह एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी होती है।

7. दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में नौकरी:

BAMS पास विद्यार्थियों के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में भी रोजगार के कई सारे अवसर होते है। दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग नवीनतम टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, मोबाइल संचार, डाटा संचार और संचार नेटवर्क जैसे चीज़ों के लिए काम करता है।

दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में आप टेलीकॉम अधिकारी, इंजीनियर, तकनीकी सहायक, कम्प्यूटर विशेषज्ञ, संचार तकनीशियन और संचार सहायक जैसे पदों पर आवेदन करके नौकरी ले सकते है।

दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में काम करने पर आपको काफी अच्छा वेतन मिलता है। इसलिए कह सकते है कि BAMS उत्तीर्ण छात्रों के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एक आकर्षक रोजगार विकल्प हो सकता है।

8. लोक स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी:

लोक स्वास्थ्य विभाग एक काफी प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण सरकारी विभाग है। यह विभाग बीएएमएस पास विद्यर्थियों के लिए रोजगार के कई महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। लोक स्वास्थ्य विभाग का मुख्य काम जनता के स्वास्थ्य की देखभाल और संरक्षण करना होता है।

लोक स्वास्थ्य विभाग में आप चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आयुष चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य संगठन अधिकारी, परिवार कल्याण महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता जैसे पदों पर आवेदन करके नौकरी ले सकते है। यदि आपको इसमे नौकरी मिल जाती है तो आपको नगरीय क्षेत्रों, गांवों, सरकारी अस्पतालों, नगर पालिकाओं और जिला स्तरीय स्वास्थ्य संगठनों में काम करने का मौका मिलता है।

इसको भी पढ़े-   एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है? जानिये विस्तार से?

9: राज्य लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरियां:

राज्य लोक सेवा आयोग एक काफी महत्वपूर्ण सरकारी विभाग है। यह विभाग भी बीएएमएस पास विद्यर्थियों के लिए रोजगार के कई महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। यह विभाग राज्य सरकार के अंदर काम करता है। इस विभाग में समय समय पर विभिन्न पदों पर भर्ती निकलती रहती है। आप इन भर्तीयों में आवेदन करके अपने लिए सरकारी नौकरी ले सकते है।

राज्य लोक सेवा आयोग के मुख्य सरकारी पद सिविल सेवा, पुलिस सेवा, कार्यालय प्रशासनिक सेवा, विधि सेवा, वन सेवा, कृषि सेवा और समाज कल्याण सेवा है। इन पदों पर सरकारी नौकरी लेने के लिए आपको राज्य लोक सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। उसके बाद ही आपको इन पदों पर सरकारी नौकरी मिलेगी।

राज्य लोक सेवा आयोग में मिलने वाली सरकारी नौकरियां काफी उच्च कैटेगरी के साथ साथ उच्च वेतन वाली भी होती है। इसलिए, बीएएमएस पास विद्यर्थियों लिए राज्य लोक सेवा आयोग एक आकर्षक सरकारी नौकरी विकल्प होता है।

10. आयुष्मान भारत में सरकारी नौकरियां:

आयुष्मान भारत एक काफी महत्वपूर्ण योजना है। आयुष्मान भारत योजना के तहत भारत सरकार गरीब और असहाय लोगों के लिए सस्ते और उच्च-क्वालिटी वाली चिकित्सा सेवाओं को पहुंचने का लक्ष्य रखा है। इसमे लोगो को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

बीएएमएस पास विद्यार्थी आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जन औषधालयों, बीमारी निदान और उपचार केंद्रों, अस्पतालों, वैद्यकीय महाविद्यालयों और रुरल हॉस्पिटलों में सरकारी नौकरी पा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से बीएएमएस पास विद्यार्थी के लिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को गरीब और असहाय लोगो तक पहुंचने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है।

निष्कर्ष:

ऊपर हमने आपको विस्तार से 10 सरकारी विभाग के बारे में बताया है जहाँ BAMS विद्यार्थी अपनी रुचि और लक्ष्य के अनुसार सरकारी नौकरियों में आवेदन करके एक बढ़िया सरकारी नौकरी ले सकते है। ऊपर की सभी सरकारी नौकरियों को लेकर मेरी यही सलाह है कि आप अपनी योग्यता, रुचि और क्षमताओं को ध्यान में रखकर हर एक नौकरी के बारे मे अच्छी तरह से जांच जरूर करले।

इनके अलावा आप इन सभी विभागों के सभी सरकारी नौकरियों के लिए आवश्यक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न के बारे में आवश्यक जानकारी जरूर पता कर ले।

मुझे पूरे उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से BAMS Ke Baad Government Job के बारे में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

BAMS Ke Baad Government Job के बारे में सामान्य प्रश्न?

BAMS के बाद UPSC, SSC या अन्य सरकारी भर्तियों में अप्लाई कर सकते है।

हाँ, बीएएमएस के बाद आप UPSC, SSC और अन्य सरकारी भर्तियों में आवेदन कर सकते हैं। UPSC के माध्यम से आप आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी भी बन सकते हैं।

आरोग्य विभाग में BAMS पास विद्यर्थियों को कौन कौन सी सरकारी नौकरियां मिल सकती है।

आरोग्य विभाग में BAMS पास विद्यार्थियों को कई तरह की सरकारी नौकरियां मिल सकती है जैसे आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (वैद्यकीय), आयुर्वेदिक निदानिका और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य पर्यवेक्षक उनमे से मुख्य है।

BAMS के बाद इंडियन आर्मी, नेवी या एयर फोर्स में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

हाँ! बीएएमएस के बाद आप भारतीय सेना, नौसेना, या वायुसेना में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप सेना मेडिकल अधिकारी, नौसेना मेडिकल अधिकारी और वायुसेना मेडिकल अधिकारी जैसे पदों पर अप्लाई कर सकते है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!