ITI Me Kitne Trade Hote Hai: आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं

आज के समय मे ITI भारत में एक काफी प्रचलित कोर्स हो गया है। हर साल लाखों लोग ITI का कोर्स करते है। बहुत से लोग ऐसे होते है जिनको ITI और उसके ट्रेड के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नही होती है।

यदि आप एक सही ITI ट्रेड के माध्यम से यह कोर्स नही करते है तो आने वाले समय मे आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि आने वाले समय मे गलत ट्रेड की वजह से आपका जॉब भी ना लगे।

आज हम इस आर्टिकल में आपको आईटीआई क्या होता है, आईटीआई कितने प्रकार के होते है और आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं जैसी और भी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में पूरे विस्तार से बतायेगें।

आईटीआई क्या होता है? | What is ITI in Hindi

What is ITI in Hindi

ITI का मतलब इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है। जिसको हम सरल भाषा मे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है। ITI कोर्स में अलग अलग तरह के ट्रेड होता है। विद्यार्थी अपनी रुचि और कैरियर लक्ष्य के अनुसार ट्रेड का चुनाव करते है।

भारत मे ITI की शुरुआत 1950 में डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेनिंग के द्वारा किया गया था। यह एक 6 माह से 2 तक के समय वाला कोर्स है। यदि आप एक बढ़िया ट्रेड से ITI का कोर्स कर लेते है तब आप उसके बाद प्राइवेट और सरकारी विभाग में आसानी से अपने लिए एक बेहतरीन नौकरी पा सकते है। भारत मे ITI कोर्स का स्कोप बहुत ज्यादा है। हर साल बहुत सारे लोग ITI के माध्यम से अपना करियर बनाते है।

भारत मे ITI के 120 से ज्यादा अलग-अलग ट्रेड है जिनमे विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। भारत मे प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के ITI कॉलेज मौजूद है। अगर बात करे प्राइवेट कॉलेज की तो भारत मे कुछ 9600 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज अभी मौजूद है वही 2250 से ज्यादा सरकारी ITI कॉलेज भी है।

आईटीआई कितने प्रकार की होती है? | Types of ITI in Hindi

आईटीआई मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है जिसमे पहला होता है सरकारी आईटीआई वही दूसरा होता है प्राइवेट आईटीआई। ज्यादातर विद्यार्थी प्राइवेट आईटीआई के मुकाबले सरकारी आईटीआई ज्यादा पसंद करते है।

सरकारी आईटीआई की फीस प्राइवेट आईटीआई के मुकाबले काफी कम होती है। इसलिए लोग सरकारी आईटीआई को चुनते है। आईटीआई का कोर्स करने वाले ज्यादातर लोग गरीब और मिडिल क्लास से होते है। इसलिए कम फीस की वजह से वह सरकारी आईटीआई को चुनते है।

इसको भी पढ़े-   ITI Electrician Course Details in Hindi: सब कुछ जानें?

आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं? | ITI Mein Kitne Trade Hote Hain

ITI Mein Kitne Trade Hote Hain

यदि आप ITI कोर्स करने जा रहे है तो आपको सभी महत्वपूर्ण ITI ट्रेड के बारे में पता होना चाहिए। यहाँ हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण ITI ट्रेड को शेयर करने जा रहे है। इन लिस्ट को देखने के बाद आपको ITI Mein Kitne Trade Hote Hain इसके बारे में पूरी जानकारी हो जायेगी।

  • इलेक्ट्रीशियन
  • वायरमैन
  • इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक
  • मैकेनिक मोटर साइकिल
  • रेडियो और टेलीविज़न मैकेनिक
  • पंप ऑपरेटर सह मैकेनिक
  • कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
  • इलेक्ट्रॉनिक मैट्रोनिक्स इंजीनियरिंग
  • इंटरनेट और वेब डेज़ाइनिंग
  • ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल)
  • फैशन डिज़ाइनिंग
  • मशीनिस्ट (ग्राइंडर)
  • उपकरण और डाई निर्माता
  • ग्राफिक डिज़ाइनिंग
  • शीट मेटल कर्मचारी
  • फल एवं सब्जियों का प्रसंस्करण
  • कोरल ड्रॉ और फ़ोटोशॉप
  • कार ब्रेकिंग
  • फिटर
  • टर्नर
  • वेल्डर
  • कंप्यूटर
  • कटर
  • बुटिक

यहाँ हमने आपके साथ ITI कोर्स के कुछ महत्वपूर्ण ट्रेड को शेयर किया है। आप इन सभी ट्रेड से यदि ITI करते है तो आपकी नौकरी लगने का चांस बढ़ जाता है। मुझे उम्मीद है कि ITI Mein Kitne Trade Hote Hain इसके बारे में अच्छी जानकारी हो गई होगी।

आईटीआई में सबसे अच्छा ट्रेड कौन सा होता है? | Best Trade in ITI

आईटीआई में सबसे अच्छा ट्रेड कौन सा होता है

आईटीआई के कोर्स में कई तरह के ट्रेड होते हैं। एक बढ़िया करियर बनाने के लिए सही ट्रेड का चुनाव करना बेहद जरूरी है। यहाँ हम आपके साथ आईटीआई में सबसे अच्छा ट्रेड कौन सा होता है उसको बताने जा रहे है। उम्मीद है ये महत्वपूर्ण जानकारी आपको पसंद आयेगी।

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड: यदि आपको कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग जैसे चीज़ों में रुचि है तो यह आईटीआई ट्रेड आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। यदि आप इन ट्रेड से आईटीआई करते है तब आपको डाटा एंट्री, सॉफ़्टवेयर अपडेट और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कार्यों के बारे में काफी अच्छे से थ्योरी और प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है।

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड: इस ट्रेड में आपको विद्युत संबंधित कार्यों के बारे में सिखाया जाता है। यह भी एक बहुत बढ़िया आईटीआई ट्रेड है। इस ट्रेड की मदद से आप इलेक्ट्रिकल वायरिंग, मोटर रिपेयर और इलेक्ट्रिकल मशीनों की मरम्मत करने के बारे सिख सकते है।

फिटर ट्रेड: इस बेहतरीन ट्रेड में आपको मैकेनिकल कार्यों के बारे में सिखाया जाता है। इस ट्रेड में मुख्य रूप से मशीनों की मरम्मत और संरक्षण, वेल्डिंग और उपकरण निर्माण जैसे कामो के बारे में विस्तार से सिखाया जाता है। इस ट्रेड की मदद से आप प्राइवेट और सरकारी दोनों जॉब पा सकते है।

रिफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक ट्रेड: यह ट्रेड आईटीआई का सबसे प्रसिद्ध और हाई डिमांडिंग ट्रेड है। इस ट्रेड में आपको रिफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग की मरम्मत करने के बारे में सिखाया जाता है। इस ट्रेड से आईटीआई करने के बाद आप काफी पैसा कमा सकते है।

वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) ट्रेड: यह भी एक काफी प्रसिद्ध ट्रेड है। इसमे आपको मुख्य रूप से वेल्डिंग के बारे में सिखाया जाता है। यहाँ पर आपको इलेक्ट्रिक वेल्डिंग और गैस वेल्डिंग दोनों के बारे में काफी विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाता है।

यहाँ हमने आपके साथ आईटीआई में सबसे अच्छे ट्रेड के बारे मे बताया है। यदि आप इन सभी ट्रेड को लेकर आईटीआई करते है तो आपको इसका काफी लाभ मिल सकता है। आप इन सभी ट्रेड के माध्यम से अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

इसको भी पढ़े-   आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? | ITI Ke Baad Salary

जब आप आईटीआई का कोर्स करने जाते है तो आपके दिमाक में ये बात जरूर आती होगी कि आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है। यहाँ हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण आईटीआई ट्रेड में मिलने वाले औसत सैलरी को बताने जा रहे है। उम्मीद है ये आपको पसंद आयेगी।

आईटीआई ट्रेडऔसत महीने की सैलरी
कंप्यूटर ऑपरेटर ट्रेड 15000 हजार रुपये
प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड 16000 हजार रुपये
इलेक्ट्रीशियन ट्रेड 15000 हजार रुपये
फिटर ट्रेड 15000 हजार रुपये
रिफ्रिजरेशन मैकेनिक ट्रेड 16000 हजार रुपये
एयर कंडीशनिंग मैकेनिक ट्रेड15000 हजार रुपये
गैस और इलेक्ट्रिक वेल्डर ट्रेड 14000 हजार रुपये

ऊपर हमने एक औसत शुरुआती सैलरी के बारे में बताया है। समय के साथ साथ अनुभव होने पर आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। यदि आपको अच्छा खासा अनुभव हो जायेगा उसके बाद आपकी सैलरी 25-30 हजार रुपये महीना तक हो सकती है।

ITI Me Kitne Trade Hote Hai के बारे में सामान्य प्रश्न?

ITI कोर्स में एडमिसन के लिए क्या योग्यता आवश्यक है?

ITI कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ साथ विद्यार्थी की उम्र 14-25 साल के बीच मे होनी चाहिए।

आईटीआई का कोर्स कितने साल का होता है

ITI कोर्स की अवधि उसके ट्रेड पर निर्भर करता है। हर एक ट्रेड की अवधि अलग अलग हो सकती है। आमतौर पर ITI कोर्स की अवधि 6 महीने से 2 वर्ष तक की होती है।

क्या ITI से सीधी नौकरी प्राप्त की जा सकती है?

हां! आप ITI से सीधी नौकरी प्राप्त कर सकते है। कई ऐसे विद्यार्थी होते है जिनको ITI करने के बाद सीधे नौकरी मिल जाती है। इसके साथ साथ आप ITI करने के बाद आपका कोई खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डिंग, रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक, फिटर और कंप्यूटर ऑपरेटर को माना जाता है। इन ट्रेड की मांग भारत मे बहुत ज्यादा होती है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

1 thought on “ITI Me Kitne Trade Hote Hai: आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं”

Leave a Comment

error: Content is protected !!