आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? जानिये विस्तार से

इस लेख की रूपरेखा:

आज के समय में भारत में आईटीआई कोर्स का काफी डिमांड हो गया है। हर साल बहुत से विद्यार्थी आईटीआई में एडमिशन लेते है। आईटीआई में बहुत सारे ट्रेड होते है। विद्यार्थी अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के हिसाब से ट्रेड का चुनाव करके आगे की पढ़ाई करते हैं।

आज हम इस लेख में आपको आईटीआई में कौन कौन से कोर्स ( ट्रेड ) होते है उसके बारे मे बतायेगें। इसके साथ साथ हम आपको आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है उसके बारे मे भी जानकारी देगें। इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स (ट्रेड) के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जायेगी।

आईटीआई क्या होता है? | What is ITI in Hindi

आईटीआई का मतलब Industrial Training Institute होता है। जिसको हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है। आईटीआई एक शैक्षणिक संस्थान है जो विद्यर्थियों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करता है। आईटीआई कोर्स की अवधि 6 महीना से लेकर 2 साल तक होती है। कोई भी 10वीं पास विद्यार्थी इस कोर्स को आसानी से कर सकता है।

आईटीआई कोर्स में अलग अलग प्रकार के ट्रेड होते है। विद्यार्थी अपनी रुचि और कैरियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक ट्रेड का चुनाव करके उससे पढ़ाई करते हैं। आईटीआई कोर्स के मुख्य ट्रेड इलेक्ट्रिशियन, डिजेल मेकेनिक, फिटर, प्लंबर, कार्पेंटर, वेल्डर, इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट होते है।

आईटीआई एक ऐसा शैक्षणिक संस्थान हैं जहाँ से आप पढ़ाई करके आसानी से प्राइवेट और सरकारी जॉब ले सकते हैं। यदि आप भी जल्दी सरकारी या प्राइवेट जॉब पाना चाहते है तो आपको एक बढ़िया ट्रेड से आईटीआई कोर्स जल्दी करना चाहिए।

आईटीआई कोर्स में एडमिशन योग्यता क्या होती है। | ITI Course Qualification in Hindi

आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदक को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होता है। बिना इन योग्यताओं को पूरे किये हुए आपका एडमिसन आईटीआई कोर्स में नही होगा।

  • आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदक भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं अच्छे अंक से पास होना चाहिए।
  • आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदक की उम्र सीमा 14 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आईटीआई के कुछ कोर्सेज में जैसे कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में एडमिशन लेने के लिए आवेदक को 12वीं कामर्स से पास होना चाहिए।
  • भारत के कुछ आईटीआई कॉलेजो में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा को आयोजित किया जाता है। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही उनको एडमिसन वहाँ मिलता है।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? | Best Course in ITI

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आईटीआई में कौन कौन से कोर्स होते है और इसके साथ आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है तो आप एकदम सही जगह पर हैं। यहाँ हम आपके साथ आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स (ट्रेड) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

इसको भी पढ़े-   आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 12 बेहतरीन सरकारी नौकरियां?

1. इलेक्ट्रिशियन:

इलेक्ट्रिशियन आईटीआई का एक काफी प्रसिद्ध कोर्स (ट्रेड) है। इलेक्ट्रिशियन में विद्यार्थियों को विद्युतीय प्रणाली के कारण होने वाली समस्याओं को समझने और सही करने के बारे में ज्ञान दिया जाता है। इसके साथ साथ इस कोर्स में विद्यार्थियों को बिजली के नियम, सर्किट डिजाइन, मोटर और प्रयोगशाला उपकरणों के साथ काम करने के बारे में भी सिखाया जाता है।

आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन करने के बाद विद्यार्थी होम वायरिंग, मोटर वायरिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर- सॉफ्टवेयर, ट्रांसफॉर्मर सेक्शन और मोबाइल रिपेयरिंग जैसी जॉब पा सकता है। इसके साथ साथ विद्यार्थी सरकारी विभाग में आवेदन करके सरकारी नौकरी भी पा सकते है।

2. डिजेल मेकेनिक:

आईटीआई से डिजेल मेकेनिक करने के बाद भी आप अपना एक बेहतर करियर बना सकते है। डिजेल मेकेनिक के कोर्स में आपको डिजेल इंजन की समझ, मरम्मत और रखरखाव करने के बारे में ज्ञान दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप डिजेल वाहनों के मालिक, उद्योग या विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं।

3. रिफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग (एसी) मेकेनिक:

रिफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग (एसी) मेकेनिक आईटीआई का एक बहुत ही बढ़िया और प्रसिद्ध कोर्स (ट्रेड) है। इस बेहतरीन कोर्स में आपको एसी, फ्रीजर, इंजीन रूम कंट्रोल, विभिन्न तत्वों का उपयोग, मरम्मत और सेवानिर्माण करने के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

रिफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग (एसी) मेकेनिक का कोर्स करने के बाद आप रिफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग के कार्यकर्ता के रूप में होटल, अस्पताल, विभिन्न उद्योग और निजी कंपनियों में जॉब करके अपना एक बेहतरीन जीवन जी सकते हैं।

4. मोटर वाहन मेकेनिक:

आईटीआई में मोटर वाहन मेकेनिक कोर्स एक काफी अच्छा कोर्स होता है। मोटर वाहन मेकेनिक के कोर्स में आपको गाड़ी और उसके प्रणालियों के काम को समझने और मरम्मत करने के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

इसके अलावा मोटर वाहन मेकेनिक में आपको गाड़ी के इंजन, ट्रांसमिशन, ब्रेक, सस्पेंशन और इलेक्ट्रिकल प्रणाली के बारे में सिखाया जाता है। मोटर वाहन मेकेनिक का कोर्स पूरा करने के बाद आप गाड़ी के मैकेनिक के रूप में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करके आप एक सरकारी नौकरी भी ले सकते हैं।

5. वेल्डर (Welder) :

वेल्डर भी एक काफी अच्छा आईटीआई का कोर्स (ट्रेड) है। वेल्डर के कोर्स में आपको वेल्डिंग की प्रक्रिया को सीखाता जाता है। जो मेटल को जोड़ने में उपयोग होती है। वेल्डर की पढ़ाई में विद्यार्थियों को गैस वेल्डिंग, आर्क वेल्डिंग, मिग वेल्डिंग, टिग वेल्डिंग, प्लाज्मा कटिंग, और वेल्डिंग उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से ज्ञान दिया जाता है।

वेल्डर का कोर्स करने के बाद आपको मैन्युफैक्चरिंग, निर्माण, ऑटोमोबाइल, जहाज निर्माण और अन्य उद्योगों में वेल्डर के रूप में रोजगार पा सकते हैं। इनके अलावा आपको वेल्डर के रूप में सरकारी नौकरी भी ले सकते हैं।

6. फिटर ( Fitter) :

फिटर आईटीआई का एक कमाल का कोर्स होता है। आईटीआई से फिटर का कोर्स करके आप एक बेहतरीन करियर बना सकते है। फिटर के कोर्स में आपको इंजीनियरिंग कंपनियों में मशीनरी और उपकरणों के निर्माण, मरम्मत और रखरखाव के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।

फिटर में आपको ब्रास, धातु, प्लास्टिक, और विभिन्न उपकरणों की निर्माण तकनीकों का ज्ञान दिया जाता है। फिटर का कोर्स करने के बाद आप निर्माण उद्योग, विभिन्न उपकरणों की कंपनियों और अन्य उद्योगों में फिटर के रूप में जॉब पा सकते हैं।

इसको भी पढ़े-   आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

7. प्लंबर (Plumber):

प्लंबर भी एक काफी अच्छा कोर्स होता है। प्लंबर के कोर्स में आपको नल, पाइप, और सांचों को संरचित करने और मरम्मत करने के का काम करना पड़ता है। प्लंबर के कोर्स में विद्यार्थियों को नल, पाइप, टॉयलेट, बाथरूम फिटिंग, और जल संरचना के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

आईटीआई से प्लंबर का कोर्स करने के बाद आपको निर्माण उद्योग, आवास निर्माण, सार्वजनिक संरचनाएं, और अन्य संबंधित क्षेत्रों में प्लंबर के रूप में नौकरी मिल सकती है। इनके अलावा आप प्लंबर के जॉब के लिए सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करके एक सरकारी नौकरी भी ले सकते है।

8. मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन (Mechanical Draftsman):

आईटीआई के माध्यम आप मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन का कोर्स करके अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं। मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन कोर्स विद्यार्थियों को मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए नकली और आयामी उपकरणों के नक्शे बनाने के लिए ज्ञान दिया जाता है।

मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन में विद्यार्थी मशीनों, उपकरणों, यांत्रिक उद्योग की नकली तैयार करने के लिए कंप्यूटर-आधारित नक्शे बनाने, नक्शा पढ़ने, और CAD (कंप्यूटर वैद्युतिक नक्शांकन) के बारे में सिखाया जाता है। मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन करने के बाद आप मैकेनिकल डिजाइन कंपनियों, उद्योग, विभिन्न मानव संसाधन और अन्य उद्योगों में मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन के रूप में जॉब पा सकते हैं।

9. इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक (Electronics Mechanic):

आईटीआई के माध्यम आप इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक का कोर्स करके अपना एक बढ़िया करियर बना सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक कोर्स में विद्यार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत, मैंटेनेंस और संरक्षण के बारे में उच्च स्तर का ज्ञान दिया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से प्रिंटेड सर्किट बोर्ड, कंप्यूटर हार्डवेयर, टेलीविजन, रेडियो, मोबाइल, और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए रिपेयर और मरम्मत करने के बारे में सिखाया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक कोर्स को पूरा करने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों, सर्विस सेंटर, मोबाइल कंपनियों, और विभिन्न उद्योगों में इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक के रूप में नौकरी पा सकते है।

10. कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट:

आईटीआई में कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट काफी प्रसिद्ध कोर्स है। कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में विद्यार्थियों को कम्प्यूटर ऑपरेशन, माइक्रोकंप्यूटर कार्य, डेटा प्रोसेसिंग, और प्रोग्रामिंग के बुनियादी अस्तित्व का ज्ञान दिया जाता है।

कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोर्स में विद्यर्थियों को मुख्य रूप से डेटा एंट्री, विभिन्न कंप्यूटर ऐप्लिकेशन्स का इस्तेमाल, और विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं की उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है। कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोर्स करने के बाद आप बैंकों, सरकारी दफ्तरों, वित्तीय संस्थानों, और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों में कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के रूप में नौकरी पा सकते हैं।

11. स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट:

आईटीआई के स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट कोर्स में विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक शक्ति का विकास करके कार्यालय में असिस्टेंट रूप में काम करने के लिए तैयार किया जाता है। स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाला कोर्स है।

स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट में विद्यार्थियों को व्यवसायिक संचार, अच्छी टाइपिंग कौशल, सचिवीय कार्य, और अच्छी सांविधानिक क्षमता के बारे प्रशिक्षण दिया जाता है। स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट की पढ़ाई पूरा करने के बाद विद्यर्थियों को कार्यालयों, सरकारी दफ्तरों, निजी कंपनियों, और व्यापारिक संस्थानों में स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरियल असिस्टेंट के रूप में जॉब मिल सकता है।

12. कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट:

आईटीआई का कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोर्स विद्यर्थियों को कम्प्यूटर ऑपरेशन और प्रोग्रामिंग की सीख के साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन्स को संचालित करने के लिए ज्ञान दिया जाता है।

कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोर्स में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से कंप्यूटर का उपयोग, डेटा प्रोसेसिंग, वेब डिजाइनिंग, एप्लीकेशन विकास, और डेटाबेस प्रबंधन के बारे में सिखाया जाता है। कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट का कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों को सरकारी कार्यालयों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, और आईटी कंपनियों में कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के रूप में जॉब पा सकते है।

इसको भी पढ़े-   ITI Me Kitne Trade Hote Hai: आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं

आईटीआई कोर्स की फीस कितनी होती है!

भारत के हर एक आईटीआई कॉलेज की फीस अलग अलग होती है। प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में फीस ज्यादा होती है। वही सरकारी आईटीआई कॉलेज की फीस प्राइवेट आईटीआई कॉलेज के मुकाबले कम होती है।

अगर बात करें सरकारी आईटीआई कॉलेज की एक औसत फीस की तो वह ₹5000 से ₹10000 हजार प्रति साल तक हो सकती है। वही प्राइवेट आईटीआई कॉलेज की एक औसत फीस ₹15000 से ₹80000 हजार प्रति साल तक होता है।

आईटीआई कोर्स के लिए बेस्ट आईटीआई कॉलेज | Best ITI College

भारत में बहुत से आईटीआई कॉलेज हैं जहाँ से आप आईटीआई का कोर्स कर सकते है। यहाँ हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण आईटीआई कॉलेजो की सूची को शेयर कर रहे है। आप इन सभी कॉलेजो में आईटीआई कोर्स की उच्च कोटि की शिक्षा ले सकते है।

  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पुरुलिया
  • राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, रायबरेली
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, तिरुचेंदूर
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मदुरै
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मांडवी, सूरत
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, नमक्कल
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, साढौरा
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, त्रिची
  • सालबोनी सरकारी आईटीआई
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उलुन्दूरपेट

रेलवे में नौकरी के लिए कौन सी आईटीआई कोर्स आवश्यकता होती है?

रेलवे में नौकरी के लिए निम्निलिखित आईटीआई कोर्स की आवश्यकता होती है?

  • फिटर
  • वेल्डर
  • कारपेंटर
  • टर्नर
  • पेंटर
  • मैकेनिक
  • इलेक्ट्रिशियन
  • प्लंबर
  • इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक
  • कंप्यूटर ऑपरेटर

निष्कर्ष:-

इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको आईटीआई में कौन कौन से मुख्य कोर्स होते है और आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है। इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी। आप अपनी रुचि और कैरियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक आईटीआई कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके साथ साथ यदि आपका इस लेख को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपके इस सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है के बारे में सामान्य प्रश्न?

आईटीआई कोर्स की अवधि कितनी होती है?

आईटीआई कोर्स की अवधि आमतौर पर 6 माह से लेकर 2 वर्ष तक होती है। इसके साथ साथ आईटीआई कोर्स की अवधि आपके द्वारा चुने गए ट्रेड पर भी निर्भर करता है।

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

आईटीआई का फुल फॉर्म “Industrial Training Institute” होता है। जिसको हम हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी कहते है।

आईटीआई कॉलेज में फीस कितनी लगती है?

सरकारी आईटीआई कॉलेज में फीस ₹5000 से ₹10000 हर साल के लिए लगता है। वही प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में फीस ₹15000 से ₹80000 हजार हर साल के लिए लगता है।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा ITI कोर्स कौन सा है?

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा ITI कोर्स निम्नलिखित हैं।

फैशन टेक्नोलॉजी
कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
इलेक्ट्रिशियन
वेब डिज़ाइनिंग और डेवलपमेंट
कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग
ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग
कृषि यंत्र विद्यान
ब्यूटी थेरेपी
टेलीकॉम और मोबाइल रिपेयरिंग
टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग और टेक्नोलॉजी
बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं
मेकेनिकल इंजीनियरिंग
रेडियो और टीवी मिकेनिक

उच्च वेतन के लिए आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

उच्च वेतन के लिए आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स निम्नलिखित हैं।

पेट्रोलियम और गैस इंजीनियरिंग
मेकेनिकल इंजीनियरिंग
वेब डेवलपमेंट और प्रोग्रामिंग
मशीन टूल टेक्नोलॉजी
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
कंप्यूटर नेटवर्किंग और साइबर सिक्योरिटी
डेटा साइंस
साइबर सिक्योरिटी
रोबोटिक्स और एंड्रॉइड इंजीनियरिंग
इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी और सिस्टम्स
कंप्यूटर इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
साइबर सिक्योरिटी एण्ड एथिकल हैकिंग
कंप्यूटर ग्राफिक्स और विज़ुअलाइज़ेशन

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

4 thoughts on “आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? जानिये विस्तार से”

Leave a Comment

error: Content is protected !!