आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 12 बेहतरीन सरकारी नौकरियां?

इस लेख की रूपरेखा:

भारत की शिक्षा में आईटीआई (ITI) को एक महत्वपूर्ण जॉब पाने का माध्यम माना जाता है। आईटीआई एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ विद्यार्थियों को व्यावसायिक और तकनीकी कौशल दिया जाता है। भारत मे बहुत से लोग हर साल आईटीआई की पढ़ाई करके अपने लिए अलग अलग विभाग में सरकारी और प्राइवेट नौकरी लेते है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में आईटीआई क्या होता है, आईटीआई क्यो करना चाहिए और आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन कौन से है उसके बारे में पूरे विस्तार से और गहराई से बतायेगें। इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको आईटीआई के बाद मिलने वाले सरकारी नौकरी के बारे में काफी अच्छा ज्ञान हो जायेगा।

आईटीआई क्या होता है | What is ITI in Hindi

आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है। आईटीआई को हम सरल भाषा मे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी कहते है। जैसे पढ़ाई में तरह तरह के विषय होता है ठीक वैसे ही आईटीआई में अलग अलग ट्रेड होता है। स्टूडेंट अपने करियर लक्ष्य और रुचि के अनुसार किसी एक ट्रेड का चुनाव करता है।

आईटीआई कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है। आईटीआई में हर एक ट्रेड की समय अवधि अलग अलग होती है। आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं मैथ और विज्ञान से पास होना जरूरी है। इसके साथ साथ आपकी उम्र 14-40 साल के बीच मे भी होनी चाहिये!

आईटीआई में अलग अलग तरह के कुल 120 से ज्यादा ट्रेड होते है। इसके साथ साथ भारत मे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज को मिलाकर कुल 12000+ आईटीआई कॉलेज मौजूद है। सरकारी आईटीआई कॉलेज की औसत फीस 2000-10000 रुपये प्रति साल तक हो सकता है वही प्राइवेट कॉलेज की औसत फीस 15000-40000 रुपये प्रति साल तक देना पड़ सकता है।

आईटीआई क्यो करना चाहिए?

बहुत से विद्यार्थियों के मन मे ये सवाल आता है कि आखिर हमको आईटीआई क्यो करना चाहिए। यहाँ हम आपके साथ आईटीआई करने के कुछ महत्वपूर्ण कारण बताने जा रहे है। इन कारणों को जानने के बाद आपको एक आईडिया लग जायेगा कि आखिर हमको आईटीआई क्यो करना चाहिए।

  • आईटीआई आपको एक उच्च व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। आईटीआई के माध्यम से आप मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, वेल्डिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर जैसी उच्च तकनीकी कौशल सिख सकते है। यह सभी उच्च तकनीकी कौशल आपके लिए रोजगार के मौके को बढ़ा देते है।
  • आईटीआई एक मान्यता प्राप्त डिग्री होती है। यह सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों जगहों से मान्यता प्राप्त है। यह आपके प्रशिक्षण की गुणवत्ता और मान्यता को सुनिश्चित करता है और इसके कारण आपको अच्छी सरकारी और प्राइवेट नौकरी के अवसर मिलते हैं।
  • आईटीआई में उच्चतम स्तर के प्रशिक्षण और व्यावसायिक योग्यता छोटे समय अवधि में प्रदान की जाती है। इसमे आपको नवीनतम टेक्नोलॉजी का ज्ञान और प्रयोग करना सिखाया जाता है। जो आपके भविष्य को आगे बढ़ाने में सहयोग करता है।
  • आईटीआई आपको उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ साथ व्यावसायिक योग्यता और कौशलों का विकास करने का भी मौका देता है। जिसके कारण यह आपके भविष्य में अच्छी नौकरी प्राप्त करने में काफी मदद करता है।
इसको भी पढ़े-   ITI Me Kitne Trade Hote Hai: आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं

ITI Ke Baad Government Job | आईटीआई के बाद 12 बेहतरीन सरकारी नौकरियां

ITI Ke Baad Government Job

जो भी विद्यार्थी आईटीआई करता है उसके मन मे ये सवाल जरूर आता है कि ITI Ke Baad Government Job हमको कौन कौन से मिल सकता है। आईटीआई करने के बाद छात्रों को कई सारे सरकारी नौकरी के मौके मिल सकते हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि ITI के बाद कौन-कौन से बेहतरीन सरकारी नौकरियां आपको मिल सकती हैं

1. रेलवे में जूनियर इंजीनियर:

आईटीआई करने के बाद आप रेलवे में जूनियर इंजीनियर की सरकारी नौकरी पा सकते है। रेलवे में जूनियर इंजीनियर में आपको रेलवे के तकनीकी क्षेत्र में काम करने का मौका मिलता है। रेलवे में जूनियर इंजीनियर की सरकारी नौकरी लेने के लिए आपको एक लिखित परीक्षा देना पड़ता है।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद ही आपको रेलवे में जूनियर इंजीनियर की सरकारी नौकरी मिल सकती है। एक रेलवे में जूनियर इंजीनियर की औसत सैलरी 32000/- से लेकर 38000/ प्रति महीना तक मिल सकता है। वेतन के अलावा कर्मचारियों को और भी अनेक प्रकार के लाभ मिलते है।

2. डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट:

यदि आप डाक विभाग में काम करना चाहते हैं, तो पोस्टल असिस्टेंट की नौकरी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट का काम डाकियों की मदद करना व्यवसायिक कार्यों का प्रबंधन करना होता है। डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट की सरकारी नौकरी के लिए आपको कंप्यूटर ज्ञान और बेसिक टाइपिंग आना चाहिए।

3. विद्युत निगम में लाइनमैन:

विद्युत निगम में लाइनमैन की भर्ती भारत सरकार द्वारा समय समय पर निकलता रहता है। विद्युत निगम में लाइनमैन की नौकरी आपको विद्युत निगम द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा को पास करने पर मिलता है।

विद्युत निगम में लाइनमैन का मुख्य काम विद्युत लाइनों की मरम्मत और संचालन करना होता है। विद्युत निगम में लाइनमैन की औसत सैलरी 25,000 से 35,000 रुपए प्रति महीने तक हो सकती है।

4. प्रशासनिक सेवा में कनिष्ठ तकनीकी सहायक:

यदि आप सरकारी प्रशासनिक सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो कनिष्ठ तकनीकी सहायक की सरकारी नौकरी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। कनिष्ठ तकनीकी सहायक का मुख्य काम संगठन के संचालन में कंप्यूटर का उपयोग और तकनीकी समस्याओं का हल निकालना होता है।

एक तरह से कनिष्ठ तकनीकी सहायक विभिन्न तकनीकी कार्यों का सहायता प्रदान करता है। ITI Ke Baad ये Government Job आपके जीवन लक्ष्य को हासिल करने में काफी मदद कर सकता है।

5. सड़क परिवहन मंत्रालय में वाहन मेकैनिक:

आईटीआई का कोर्स करने के बाद आप सड़क परिवहन मंत्रालय में वाहन मेकैनिक के रूप में भी अपना करियर बना सकते है। सड़क परिवहन मंत्रालय में वाहन मेकैनिक का मुख्य काम सड़क परिवहन साधनों के मरम्मत, संचालन और सुरक्षा करने का होता है। यदि आपको इस तरह के काम करने में रुचि है तो आप इनमें आसानी से नौकरी पाकर अपना एक सुखी जीवन ब्यतीत कर सकते है।

6. नौसेना में मेकैनिकल फिटर:

यदि अपने आईटीआई का कोर्स फिटर ट्रेड से किया है तो नौसेना में मेकैनिकल फिटर की जॉब आपके लिए एक बेहतरीन नौकरी साबित हो सकती है। नौसेना में मेकैनिकल फिटर की नौकरी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी होती है।

इसको भी पढ़े-   आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

नौसेना में मेकैनिकल फिटर का मुख्य काम नौसेना के जहाजों और इंजनों की मरम्मत करनी होता है। इसके साथ साथ नौसेना में मेकैनिकल फिटर को नौसेना की सुरक्षा और संचालन का भी काम करना पड़ता है।

7. भारतीय वायुसेना में एयरक्राफ्टमैन:

आईटीआई का कोर्स करने के बाद आप भारतीय वायुसेना में एयरक्राफ्टमैन की भी नौकरी पा सकते है। यह एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाला सरकारी नौकरी होती है।

भारतीय वायुसेना में एयरक्राफ्टमैन का मुख्य काम वायुसेना के विमानों की मरम्मत, निरीक्षण और संचालन करने का होता है। इस तरह से कह सकते है कि आईटीआई का कोर्स करने के बाद आप भारतीय वायुसेना में एक बेहतरीन करियर बनाकर एक सुखी जीवन ब्यतीत कर सकते है।

8. बिजली विभाग में लाइनमैन:

आईटीआई करने के बाद बिजली विभाग में लाइनमैन की नौकरी आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। बिजली विभाग में लाइनमैन को कई तरह के काम करने पड़ते है जैसे बिजली लाइनों की मरम्मत, संचालन और सुरक्षा का काम उनमे से मुख्य है। आईटीआई की पढ़ाई में प्राप्त किया गया ज्ञान बिजली विभाग में लाइनमैन की नौकरी में बहुत काम आता है।

9. रेलवे में टेक्नीशियन:

यदि आप आईटीआई की पढ़ाई करके भारतीय रेलवे में एक सरकारी नौकरी के द्वारा अपना एक बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो इस स्तिथि में रेलवे में टेक्नीशियन की नौकरी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

रेलवे में एक टेक्नीशियन का मुख्य काम रेलवे के इंजन, कोचों, और विभिन्न तकनीकी उपकरणों की मरम्मत और संचालन करना होता है। रेलवे में टेक्नीशियन की सरकारी नौकरी लेने के लिए आपको RRB के द्वारा कराये जाने वाले लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट को पास करना होगा।

10. बजाज निगम में बाइक मेकैनिक

यदि आपकी रुचि वाहन और उनके मरम्मत में है तो आप आईटीआई की पढ़ाई करने के बाद बजाज निगम में बाइक मेकैनिक की नौकरी के लिए आवेदन करके अपने लिए एक बाइक मेकैनिक की नौकरी पा सकते है।

बजाज निगम में बाइक मेकैनिक का मुख्य काम बाइक्स की मरम्मत, तकनीकी सहायता और ग्राहकों को सेवा प्रदान करना होता है। आईटीआई करने के बाद यह भी एक बढ़िया करियर विकल्प है।

11. नेशनल टेलीकॉम्यूनिकेशन कंपनी में टेलीकॉम टेक्निशियन:

आईटीआई का कोर्स करने के बाद आप नेशनल टेलीकॉम्यूनिकेशन कंपनी में टेलीकॉम टेक्निशियन की नौकरी भी कर सकते है। एक टेलीकॉम टेक्निशियन का प्रमुख्य काम टेलीकॉम्यूनिकेशन उपकरणों के संचालन, मरम्मत और नेटवर्क की सुरक्षा करना होता है। नेशनल टेलीकॉम्यूनिकेशन कंपनी में एक टेलीकॉम टेक्निशियन की सैलरी भी काफी अच्छी होती है।

12. नौसेना में वर्कशॉप कारपेंटर:

एक आईटीआई पास विद्यार्थी के लिए नौसेना में वर्कशॉप कारपेंटर की नौकरी एक बढ़िया करियर विकल्प हो सकता है। नौसेना में वर्कशॉप कारपेंटर का मुख्य काम नौसेना के विभिन्न कारखानों में वुडन उत्पादों का निर्माण करना होता है और साथ ही साथ नौसेना की संरक्षण की दृष्टि से इनकी मरम्मत का काम करना होता है। नौसेना में वर्कशॉप कारपेंटर की सैलरी भी काफी अच्छी होती है।

ऊपर हमने आपको 12 बेहतरीन नौकरियों के बारे में बताया है जिसको आप आईटीआई करके के बाद कर सकते है। उपरोक्त सरकारी नौकरियों को लेकर मेरी यही सलाह है कि आप अपनी योग्यता, रुचि और क्षमताओं को ध्यान में रखकर हर एक नौकरी के बारे मे अच्छी तरह से जांच जरूर करले।

इसको भी पढ़े-   आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? जानिये विस्तार से

इसके साथ ही, इन सरकारी नौकरियों के लिए आवश्यक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न के बारे में इंटरनेट के मध्यम से जानकारी निकाल ले। संघर्ष के साथ, संघर्ष की दिशा में अग्रसर रहें और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रयास करें।

आशा करता हूँ कि इस लेख के माध्यम से आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो। यदि इस लेख के बारे में आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर बतायेगें। हम आपके सवाल या फिर सुझाव का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में सामान्य प्रश्न?

आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी बेहतर है या प्राइवेट?

आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी दोनों के अपने अपने फायदे और नुकसान है। सरकारी नौकरी में आपको न्यूनतम सुरक्षा, आरक्षण और पेंशन मिलता है। जबकि प्राइवेट नौकरी में आपको अधिक वेतन, कैरियर ग्रोथ और नवीनतम तकनीक के साथ काम करने का मौका मिलता है।

सरकारी नौकरी के लिए कौन-सा आईटीआई ट्रेड सबसे अच्छा है होता है?

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग का आईटीआई ट्रेड सबसे अच्छा है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के ट्रेड में आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग, डाटाबेस मैनेजमेंट, सिक्योरिटी एवं सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसी चीज़ों का ज्ञान दिया जाता है। इन सभी चीज़ों का डिमांड आधुनिक समय मे बहुत ज्यादा है।

आईटीआई के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती हैं?

जब आप आईटीआई की पढ़ाई को पूरा कर लेते है उसके बाद आपको कई सारे अलग अलग फील्ड में सरकारी नौकरियां मिल सकती है जैसे कि रेलवे, बिजली निगम, प्रशासनिक सेवा, बिजली बोर्ड, वाणिज्यिक कंपनियों, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, नौसेना और वायु सेना उनमे से मुख्य है।

आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है?

आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी के लिए आपको कई तरह की दस्तावेज की जरुरत पड़ती है जैसे पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र, जन्मतिथि प्रमाणपत्र, आयु प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र और अनुभव प्रमाणपत्र उनमे से मुख्य है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

3 thoughts on “आईटीआई के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 12 बेहतरीन सरकारी नौकरियां?”

  1. Thanks for a marvelous posting! I actually
    enjoyed reading it, you could be a great author.I will be sure to bookmark your
    blog and may come back from now on. I want to encourage
    that you continue your great writing, have a nice evening!

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!