MBBS करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 13 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

इस लेख की रूपरेखा:

यदि आप मेडिकल के फील्ड में अपना एक बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो इस स्तिथी में MBBS आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। MBBS एक 4 साल 6 महीने का कोर्स होता है। MBBS करने के बाद आपको कई सारे सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी भी मिल सकती है।

आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ MBBS क्या होता है और MBBS Karne Ke Baad Government Job कौन कौन से है उसमें बारे में काफी अच्छी जानकारी शेयर करूँगा। यदि आप इस पुरे लेख को अच्छे से पढ़ते है तो आपको एमबीबीएस करने के बाद क्या करें इस इस चीज़ की काफी अच्छे से जानकारी हो जायेगी!

MBBS क्या होता है? | What is MBBS in Hindi

एमबीबीएस (MBBS) का मतलब बैचलर ऑफ़ मेडिसिन और सर्जरी होता है। यह एक मेडिकल फील्ड की काफी प्रसिद्ध डिग्री होती है। एमबीबीएस एक 4 साल 6 महीने का कोर्स होता है। इन 4 साल 6 महीने में विद्यार्थियों को विभिन्न मेडिकल विषयों का ज्ञान दिया जाता है।

MBBS की पढ़ाई में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से आंतरिक और बाह्य रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा विद्यार्थियों को चिकित्सा, सर्जरी, गर्भावस्था, बालरोग, नर्वसिस्टम, मनोरोग, और दवाएं के बारे में काफी उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

MBBS एक भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा डिग्री होती है। MBBS की पढ़ाई पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए एमडी का भी विकल्प विद्यार्थियों के पास रहता है।

MBBS Karne Ke Baad Government Job | MBBS करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

MBBS Karne Ke Baad Government Job

मेडिकल के फील्ड मे एमबीबीएस डिग्री का काफी महत्व है। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद यह आपको बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियों के अवसर भी प्रदान करता है। यहाँ हम आपके साथ MBBS Karne Ke Baad 13 Government Job को बताने जा रहे है। उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आएगी।

1. असिस्टेंट प्रोफेसर:

एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप एमबीबीएस कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते है। यह एक तरह से एक टीचर की नौकरी होगी। इस सरकारी नौकरी में आपको छात्रों को पढ़ाने, अनुसंधान में सहायता करने और विभिन्न साक्षात्कारों और सेमिनारों में हिस्सा लेने का काम करना पड़ेगा। एमबीबीएस की पढ़ाई के बाद यह एक बढ़िया करियर विकल्प हो सकता है।

इसको भी पढ़े-   BA के बाद गवर्नमेंट जॉब: बीए के बाद 8 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

2. सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक:

एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद आप सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक के रूप में सरकारी नौकरी पा सकते है। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक के रूप में आप मनोचिकित्सा, बालरोग, महिला रोग, एंटीनेटल केयर और बच्चों की देखभाल जैसे रूप में काम कर सकते है। इनके अलावा आप गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य केंद्रों में भी चिकित्सा सेवाएं लोगो को दे सकते है।

3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय:

एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद आपको स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में चिकित्सा अधिकारी के रूप सरकारी नौकरी मिल सकती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में चिकित्सा अधिकारी का मुख्य काम सरकारी योजनाओं के अनुपालन, स्वास्थ्य सेवाओं के विकास और समुदाय के लिए उच्च-स्तरीय स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का होता है।

4. डायरेक्टरीयों में सहायक निदेशक:

एमबीबीएस पास करने के बाद आप डायरेक्टरीयों में सहायक निदेशक के रूप में भी सरकारी नौकरी कर सकते है। डायरेक्टरीयों में एक सहायक निदेशक का प्रमुख्य काम स्वास्थ्य नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं के प्रबंधन में सहायता करने का होता है। एमबीबीएस पास करने के बाद यदि आप एक बढ़िया सरकारी नौकरी करना चाहते है तो डायरेक्टरीयों में एक सहायक निदेशक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

5. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन:

एमबीबीएस पास करने के बाद आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में सरकारी नौकरी पा सकते है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में आपको मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवाओं के विकास, गर्भावस्था के दौरान मातृ और शिशु की देखभाल और जनसंख्या के स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रबंधन जैसे कामो को करना होता है।

6. राष्ट्रीय आयुष मिशन:

राष्ट्रीय आयुष मिशन में आपको आयुर्वेद, योग और नेत्र चिकित्सा के फील्ड में आसानी से सरकारी नौकरी मिल सकती है। इसमे आपको मुख्य रूप से आयुर्वेदिक उत्पादों के प्रमाणन, चिकित्सा प्रदायक योजनाओं के निर्माण और योग और नेत्र स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रबंधन जैसे कामो को करना होता है। एमबीबीएस पास विद्यार्थियों के लिए यह भी एक बढ़िया सरकारी नौकरी पाने का विकल्प है।

7. सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय में सरकारी नौकरी:

एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है। सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय में आपको शिक्षण, अनुसंधान और विकास के फील्ड में काम करना होता है। इनके मुख्य काम छात्रों को पढ़ना, विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं में सहयोग करना और वैद्यकीय नवीनतम तकनीकों के लिए अनुसंधान करना होता है।

8. जिला स्वास्थ्य अधिकारी:

जिला स्वास्थ्य अधिकारी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी है। एमबीबीएस पास करने के बाद आप एक जिला स्वास्थ्य अधिकारी भी बन सकते है। एक जिला स्वास्थ्य अधिकारी का मुख्य काम जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंधन , स्वास्थ्य कार्यक्रमों का नियोजन और स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण जैसे कामो को करना होता है। एमबीबीएस पास विद्यार्थियों के लिए यह एक कमाल का करियर विकल्प है।

9. स्वास्थ्य निदेशक:

आप एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद स्वास्थ्य निदेशक के रूप में भी सरकारी नौकरी पा सकते है। एक स्वास्थ्य निदेशक का प्रमुख्य काम स्वास्थ्य नीतियों का अनुपालन, संगठनात्मक योजनाओं का निर्माण और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों में नेतृत्व करने का होता है। एमबीबीएस पास विद्यार्थियों के लिए यह एक कमाल का सरकारी नौकरी का विकल्प है।

इसको भी पढ़े-   बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 10 करियर विकल्प?

10. सरकारी औषधीय उत्पाद निगम:

एमबीबीएस की पढ़ाई को पूरा करके आप सरकारी औषधीय उत्पाद निगम में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है। सरकारी औषधीय उत्पाद निगम में आपको मुख्य काम औषधीय उत्पादों को विकसित करना, गुणवत्ता नियंत्रण कारण, उत्पादों का प्रमाणन करना और औषधीय नवीनतम तकनीकों लिए अनुसंधान करना होता है। एमबीबीएस करने के बाद आप सरकारी औषधीय उत्पाद निगम में आपका एक बढ़िया करियर बना सकते है।

11. स्वास्थ्य बिमा कंपनियाँ:

एमबीबीएस करने के बाद आप स्वास्थ्य बिमा कंपनियों में नौकरी पा सकते है। स्वास्थ्य बिमा कंपनियों में आपको मुख्य रूप से बीमा योजनाओं का विकास, नीतियों के अनुसार दावों का प्रबंधन , ग्राहक सेवा प्रदान करना और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता निगरानी करना होता है। इन नौकरियों में आपको उच्च कोटि का वेतन मिलता है।

12. संघीय लोकसेवा आयोग:

संघीय लोकसेवा आयोग एक काफी अच्छा सरकारी विभाग है। एमबीबीएस करने के बाद आप इस विभाग में चिकित्सा अधिकारी के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। संघीय लोकसेवा आयोग में एक चिकित्सा अधिकारी का मुख्य काम सरकारी योजनाओं के अनुपालन, स्वास्थ्य सेवाओं का विकास, निरीक्षण और संगठनात्मक कार्यों का निर्देशन करना होता है।

13. वैज्ञानिक औषधीय निदेशालय:

एक एमबीबीएस पास विद्यार्थी वैज्ञानिक औषधीय निदेशालय में एक कमाल की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है। वैज्ञानिक औषधीय निदेशालय में आपको मुख्य रूप से औषधीय नवीनतम तकनीकों के अनुसंधान, नवीनतम औषधीय उत्पादों के विकास, औषधीय मानकों के अनुसार प्रमाणन और औषधीय नीतियों का अनुपालन करना होता है।

एमबीबीएस पास करने के बाद आपको मेडिकल के फील्ड में कई सारे सरकारी नौकरी के अवसर मिल सकते है। कुछ महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियों को हमने ऊपर विस्तार से बताया है। आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार इन सरकारी नौकरियों में से किसी एक का चुनाव कर सकते है।

मुझे पूरी उम्मीद है कि हम तक आपको MBBS Karne Ke Baad Government Job के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

MBBS Karne Ke Baad Government Job के बारे में सामान्य प्रश्न?

एमबीबीएस के बाद सरकारी डॉक्टर कैसे बन सकते है?

एमबीबीएस के बाद सरकारी डॉक्टर बनने के लिए Central Health Services या फिर State Health Services में भर्ती होने पड़ेगा। इसमे भर्ती होने के लिए आपको इसके एग्जाम और इंटरव्यू को पास करना होगा। उसके बाद ही आपको किसी किसी बढ़िया हॉस्पिटल या स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी मिल सकती है।

क्या एमबीबीएस के बाद सरकारी हॉस्पिटल में नौकरी मिल सकती है?

हाँ! एमबीबीएस के बाद आपको सरकारी हॉस्पिटल में नौकरी मिल सकती है। सरकारी हॉस्पिटल में आपको डॉक्टर, मेडिकल ऑफिसर या फिर रिसर्च एसोसिएट के तौर पर सरकारी नौकरी मिल सकती है।

क्या एमबीबीएस के बाद सरकारी मेडिकल अफसर बन सकते है?

हाँ! एमबीबीएस के बाद सरकारी मेडिकल अफसर बन सकते है? आप Central Health Services या फिर State Health Services के एग्जाम और इंटरव्यू को पास करके एक मेडिकल अफसर बन सकते है।

क्या एमबीबीएस के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में टीचर की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

हाँ! एमबीबीएस के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में टीचर की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपके पास MD/MS की डिग्री होनी चाहिए। उसके बाद आप कॉलेज के रिक्रूटमेंट प्रोसेस को पास करके मेडिकल कॉलेज में टीचर बन सकते है।

इसको भी पढ़े-   MBBS के लिए NEET में कितने मार्क्स चाहिए? जानिए विस्तार से?

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

1 thought on “MBBS करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 13 बेस्ट सरकारी नौकरियां?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!