BCA के बाद कौनसा कोर्स करें: 7 बेहतरीन और उच्च कोटि के कोर्स

भारत मे बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जो अभी BCA की पढ़ाई कर रहे हैं और वह यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर हम BCA के बाद कौनसा कोर्स करें। यदि आप भी यही चीज़ जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

इस बेहतरीन लेख में हम आपको BCA क्या होता है, BCA के बाद कौन सा कोर्स करें, BCA के बाद कौन कौन सी जॉब मिल सकती है और BCA के बाद मिलने वाली जॉब की सैलरी कितनी होगी जैसी चीजों के बारे में काफी विस्तार से बतायेगें। तो चलिए शुरू करते हैं।

BCA क्या होता है?

BCA का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन” होता है। BCA एक अंडरग्रेजुएट लेवल का कोर्स होता है। BCA कोर्स की अवधि आमतौर पर 3 साल की होती है। कोई भी 12वीं पास विद्यार्थी BCA कोर्स में एडमिशन ले सकता है।

BCA कोर्स में विद्यार्थियों को कंप्यूटर साइंस, डेटा स्ट्रक्चर, डेटाबेस, इंटरनेट और वेब टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और कंप्यूटर ऑपरेटिंग जैसी चीज़ों के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

BCA कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर डेवलपर, टेक्निकल एनालिस्ट, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर्स, प्रोग्रामर, टेक सपोर्ट, वेब डेवलपर और डेटा एनालिस्ट जैसी उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली जॉब मिलती है।

BCA के बाद कौनसा कोर्स करें | BCA Ke Baad Konsa Course Kare?

यदि आप एक ऐसे विद्यार्थी है जो BCA कर चुके है और आगे कंफ्यूज है कि अब कौन सा कोर्स करें। यहाँ हम आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज को शेयर करने जा रहे हैं जिसको आप BCA के बाद कर सकते हैं। इन कोर्सेज को जानने के बाद BCA के बाद कौनसा कोर्स करें इसके बारे में आपको एक बढ़िया आईडिया लग जायेगा।

1. MCA (Master of Computer Application):

MCA का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन” होता है। MCA कंप्यूटर साइंस की एक मास्टर डिग्री होती है। MCA में आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डेटाबेस, कंप्यूटर नेटवर्किंग और ऑपरेटिंग सिस्टम जैसी चीजों के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

यदि आप कंप्यूटर साइंस के फील्ड में आपका एक उच्च कोटि का कैरियर बनाना चाहते हैं तो BCA की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप MCA कर सकते हैं। भारत मे बहुत सारे प्राइवेट और सरकारी कॉलेज हैं जहाँ से आप MCA कोर्स कर सकते हैं।

इसको भी पढ़े-   एलएलबी करने के फायदे: एलएलबी क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी

योग्यता: BCA पास होना चाहिए।

उम्र सीमा: 21 साल से ज्यादा

फीस: ₹40000- ₹75000 प्रति साल

कोर्स की अवधि: 2 साल

जॉब प्रोफाइल: सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेब डेवलपर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर,

शुरुआती सैलरी: ₹32000- ₹56000 प्रति महीना

2. MBA (Master of Business Administration):

MBA का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” होता है। MBA एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की डिग्री होती है। यदि आप BCA कोर्स करने के बाद बिजनेस के फील्ड में अपना एक उच्च कोटि का कैरियर बनाना चाहते हैं तो MBA का कोर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

MBA के कोर्स में विद्यार्थियों को मैनेजमेंट, अर्थशास्त्र, फाइनेंस, मार्केटिंग और मानव संसाधन प्रबंधन जैसी चीज़ों के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

कोई भी ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी MBA कोर्स में एडमिशन ले सकता है। MBA कोर्स करने के बाद आपको जो जॉब मिलता है। उसकी सैलरी काफी उच्च कोटि की होती है। इसलिए कह सकते हैं को BCA करने के बाद आप MBA करके अपना एक उच्च कोटि का करियर बना सकते हैं।

योग्यता: 50% से ज़्यादा अंक से ग्रेजुएशन या BCA पास

उम्र: 21 साल से ज्यादा

औसतन फीस: ₹50000- ₹2000000 प्रति साल

कोर्स की अवधि: 2 साल

जॉब प्रोफाइल: बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर, फाइनेंशियल एनालिस्ट, HR मैनेजर, सेल्स मैनेजर

शुरुआती सैलरी: ₹40000 – ₹200000 प्रति महीना

3. MCM (Master of Computer Management):

MCM का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ कंप्यूटर मैनेजमेंट” होता है। यदि आप कंप्यूटर साइंस और मैनेजमेंट की फील्ड में आपका एक उच्च कोटि का करियर बनाना चाहते हैं MCM कोर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

MCM कोर्स में विद्यार्थियों को प्रोग्रामिंग, डेटाबेस, कंप्यूटर नेटवर्किंग, ऑपरेटिंग सिस्टम लेखा, वित्त और मार्केटिंग जैसी चीजों के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है।

कोई भी BCA पास विद्यार्थी इस बेहतरीन कोर्स में एडमिशन ले सकता है। BCA के बाद करने वाला यह भी एक बेहतरीन कोर्स है।

योग्यता: 55% से ज्यादा अंक से ग्रेजुएशन या BCA पास

उम्र सीमा: 21 साल से ज्यादा

औसतन फीस: ₹5000- ₹80000 प्रति साल

कोर्स की अवधि: 2 साल

जॉब प्रोफाइल: IT मैनेजर, प्रोजेक्ट मैनेजर, सिस्टम एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, वेब डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर

शुरुआती सैलरी: ₹25000- ₹48000 प्रति महीना

4. MIM (Master of Information Management):

MIM का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट” होता है। MIM एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है। BCA की पढ़ाई पूरा करने के बाद यदि आप सूचना प्रबंधन के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो MIM का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

MIM के कोर्स में विद्यार्थियों को सूचना प्रणाली, डेटाबेस, सूचना सुरक्षा और सूचना शासन के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है। MIM कोर्स करने के बाद आपको उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली जॉब मिलती है।

योग्यता: मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री

उम्र सीमा: 21 साल से ज्यादा

औसतन फीस: ₹100000- ₹500000 प्रति साल

कोर्स की अवधि: 3 साल

जॉब प्रोफाइल: डेटा विश्लेषक, सूचना प्रबंधक, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और सूचना वास्तुकार, डेटा साइंटिस्ट, डेटा इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर, सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधक

इसको भी पढ़े-   BCA Karne Ke Fayde: बीसीए की योग्यता, फीस, नौकरी और सैलरी?

शुरुआती सैलरी: ₹40000- ₹80000 प्रति महीना

5. M.Tech (Master of Technology):

M.Tech का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है। M.Tech एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है। M.Tech एक 2 साल का कोर्स होता है। इन 2 सालो में विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

यदि आप इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो BCA के बाद M.Tech का कोर्स करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

योग्यता: इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक

उम्र: 21 साल से ज्यादा

औसतन फीस: ₹25000- ₹400000 प्रति साल

कोर्स की अवधि: 2 साल

जॉब प्रोफाइल: असिस्टेंट इंजीनियर, रिसर्चर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम इंजीनियर, डेटा विश्लेषक, सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधक

शुरुआती सैलरी: ₹60000- ₹95000 प्रति महीना

6. PGDM (Post Graduate Diploma in Management):

PGDM का फुल फॉर्म “पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट” होता है। PGDM एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसको आप BCA के बाद कर सकते हैं। PGDM में आपको प्रबंधन, अर्थशास्त्र, वित्त, मार्केटिंग और मानव संसाधन प्रबंधन के बारे में पढ़ाया जाता है।

यदि आप बिजनेस मैनेजमेंट के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो PGDM कोर्स आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। BCA करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

योग्यता: ग्रेजुएशन या BCA पास

उम्र: 21 साल से ज्यादा

औसतन फीस: ₹30000- ₹50000 प्रति महीना

कोर्स की अवधि: 2 साल

जॉब प्रोफाइल: मार्केटिंग मैनेजर, एडवर्टाइजिंग मैनेजर, अकॉउंट मैनेजर, सैल्स मैनेजर, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर

शुरुआती सैलरी: ₹56000- ₹98000 प्रति महीना

7. Digital Marketing Course:

आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने वालो का मार्केट में काफी डिमांड है। BCA की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने में आपको 6 महीने से 1 साल तक का समय लग सकता है। डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स के विद्यार्थियों को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे प्रमोट करें इसके बारे में सिखाया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर, SEO एक्सपर्ट, ईमेल मार्केटिंग मैनेजर और कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर जैसी उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली नौकरियां मिल सकती है।

BCA कोर्स के बाद कौन कौन सी जॉब मिलती है।

BCA कोर्स करने के बाद आपको कई तरह की जॉब मिल सकती है। कुछ महत्वपूर्ण जॉब प्रोफाइल निम्नलिखित हैं।

  • डेटा साइंटिस्ट
  • साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • वेब डेवलपर
  • आईटी एनालिस्ट
  • ब्लॉकचेन डेवलपर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर
  • नेटवर्क इंजीनियर
  • सिस्टम इंजीनियर

BCA कोर्स के बाद कौन कौन सी सरकारी नौकरियां मिल सकती है।

BCA कोर्स करने के बाद आपको कई सारी सरकारी विभाग में अलग अलग तरह की नौकरियां मिल सकती हैं। कुछ महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियों के नाम निम्नलिखित हैं।

  • उच्च न्यायालय और जिला न्यायालयों में कम्प्यूटर ऑपरेटर
  • बैंक PO की नौकरी
  • संघ लोक सेवा आयोग में नौकरियां
  • सरकारी बैंकों में IT स्पेशलिस्ट या डेटा एनालिस्ट
  • सरकारी विभागों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी
  • रेलवे टिकट कलेक्टर
  • डेटा एंट्री ऑपरेटर
  • कंप्यूटर प्रोग्रामर
  • वेब डेवलपर
  • डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर
  • नेटवर्क इंजीनियर
  • सिस्टम इंजीनियर
  • ऑपरेटिंग सिस्टम इंजीनियर
  • डेटाबेस इंजीनियर
  • सॉफ़्टवेयर टेस्टर
  • सूचना सुरक्षा इंजीनियर
  • सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधक
  • कंप्यूटर अनुसंधान वैज्ञानिक
  • कंप्यूटर शिक्षक
  • कंप्यूटर पुस्तकालयाध्यक्ष
  • कंप्यूटर लेखक
इसको भी पढ़े-   बैचलर डिग्री क्या है: बैचलर डिग्री के बारे में सबकुछ जाने

BCA कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

BCA कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी आपके जॉब के पद के अनुसार अलग अलग होती है। कुछ पदों पर सैलरी अधिक होती है वही कुछ पदों पर सैलरी कम होती है।

अगर बात करें BCA कोर्स करने के बाद मिलने वाली एक शुरुआती औसतन सैलरी की तो वह ₹30000- ₹40000 प्रति महीना तक हो सकती है। समय के साथ साथ अनुभव होने पर यह सैलरी ₹100000 प्रति महीना तक हो सकती है।

निष्कर्ष:

इस पूरे लेख में हमने आपको कई ऐसे सारे कोर्सेज के बारे में बताया है जिसको आप BCA कोर्स के बाद कर सकते हैं। आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार इन कोर्सेज में से किसी एक कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद BCA के बाद कौनसा कोर्स करें इसके बारे में आपको काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी। यदि आपका इस लेख को लेकर कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो आप हमसे बता सकते हैं। हम आपके सवाल या सुझाव का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

BCA के बाद कौनसा कोर्स करें के बारे में सामान्य प्रश्न?

BCA के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा माना जाता है?

BCA के बाद सबसे अच्छा कोर्स MCA और MBA को माना जाता है।

क्या 12वीं के बाद BCA अच्छा कोर्स है?

हाँ, 12वीं के बाद BCA कोर्स करना एक अच्छा विकल्प है। 12वीं के बाद BCA कोर्स करके आप विभिन्न प्रकार की नौकरी पा सकते हैं।

क्या मुझे BCA के बाद 2023 में MCA करना चाहिए?

यदि आप कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो BCA के बाद 2023 में MCA करना एक सही विकल्प होगा।

क्या मुझे BCA के बाद 2023 में MBA करना चाहिए?

यदि आप बिज़नेस के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो BCA के बाद 2023 में MBA करना एक सही विकल्प होगा।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!