बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 10 करियर विकल्प?

इस लेख की रूपरेखा:

यदि आप भी एग्रीकल्चर के फील्ड में जॉब पाना चाहते है तो उसके लिए BSc Agriculture की पढ़ाई आपकी काफी मदद कर सकती है। BSc Agriculture एक स्नातक स्तर की डिग्री होती है। बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई में विद्यार्थियों को कृषि के विभिन्न क्षेत्रों के बारे महत्वपूर्ण ज्ञान दिया जाता है।

आज हम इस लेख में आपको BSc Agriculture क्या होता है और बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन कौन से आप पा सकते है उसके बारे में पूरे विस्तार से बताऊँगा। इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद BSc Agriculture के बाद मिलने वाले सभी महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियों के बारे में आपको काफी अच्छा ज्ञान हो जायेगा।

BSc Agriculture क्या होता है? | What is BSc Agriculture in Hindi

BSc Agriculture क्या होता है

BSc Agriculture का मतलब होता “बैचलर ऑफ़ साइंस इन एग्रीकल्चर” होता है। BSc Agriculture एक 3 साल की स्नातक स्तर की पढ़ाई होती है।

BSc Agriculture की पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थी विभिन्न कृषि विषयों में एक्सपर्ट हो जाते है। BSc Agriculture की पढ़ाई करने के बाद आप कृषि के फील्ड में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

BSc Agriculture में विद्यार्थियों को मुख्य रूप से फसल उत्पादन, फल उत्पादन, पशुपालन, मछली पालन, खेती तकनीक, उद्यान विज्ञान, कृषि उद्योग, जलवायु विज्ञान, कृषि आर्थिकी और कृषि प्रबंधन के बारे में विस्तार से ज्ञान दिया जाता है।

BSc Agriculture के पाठ्यक्रम में व्यावसायिक खेती, कृषि रसायन विज्ञान, बीज प्रौद्योगिकी, पशुपालन विज्ञान, कृषि मूल्यांकन और कृषि संगठन विज्ञान पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

यदि आपका कृषि क्षेत्र में अध्ययन करने में काफी रुचि है तो उस स्तिथी में BSc Agriculture के स्नातक स्तर की पढ़ाई आपके लिए एक उत्तम पढ़ाई साबित हो सकती है।

BSc Agriculture के माध्यम से आप कृषि क्षेत्र में अपने ज्ञान और कौशल को और अधिक विकसित कर सकते है। इसके साथ साथ आप BSc Agriculture के माध्यम से कृषि विशेषज्ञ भी बन सकते है।

बीएससी एग्रीकल्चर की फीस कितनी है? | BSc Agriculture Ki Fees

बीएससी एग्रीकल्चर की फीस कितनी है

यदि आप बीएससी एग्रीकल्चर में एडमिशन लेने के लिए सोच रहे हैं तो इसके फीस के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। बीएससी एग्रीकल्चर की फीस सरकारी कॉलेजो में कम लगती है वही प्राइवेट कॉलेजो में इसकी फीस कुछ ज्यादा ही लगती है।

अगर बात करें सरकारी कॉलेजो में बीएससी एग्रीकल्चर की फीस की तो वह औसतन ₹7000 से ₹15000 प्रति साल तक लग सकती है। वही प्राइवेट कॉलेजो में बीएससी एग्रीकल्चर की औसतन फीस ₹20000 से ₹80000 प्रति साल तक लग सकती है।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब | BSc Agriculture Ke Baad Government Job

BSc Agriculture Ke Baad Government Job

भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसलिए यहाँ पर कृषि विभाग में कई तरह के सरकारी नौकरियां निकलती रहती है। यदि आप BSc Agriculture की पढ़ाई पूरा कर लेते है उसके बाद आपको कई सरकारी नौकरियां मिल सकती है। यहाँ हम आपके साथ BSc Agriculture Ke Baad Government Job कौन कौन से आपको मिल सकते है उसके बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे है।

इसको भी पढ़े-   बीएससी एग्रीकल्चर करने के फायदे: बीएससी एग्रीकल्चर क्या है?

1. कृषि विकास अधिकारी ( Agricultural Development Officer ):

BSc Agriculture करने के बाद आप कृषि विकास अधिकारी की सरकारी नौकरी पा सकते है। कृषि विकास अधिकारी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी है। कृषि विकास अधिकारी के नौकरी के द्वारा आपको किसानों की मदद करने का मौका मिलता है जो कि एक काफी सुकून वाला काम है।

कृषि विकास अधिकारी का मुख्य काम गांवों में कृषि विकास को बढ़ावा देना और किसानों की सहायता करना होता है। कृषि विकास अधिकारी किसानों को नये कृषि तकनीक खाद्य सुरक्षा, उत्पादन प्रबंधन और योजनाओं के बारे में उच्च कोटि की एक्सपर्ट सलाह देते है।

2. कृषि अधिकारी ( Agriculture Officer ):

BSc Agriculture करने के बाद आप एक कृषि अधिकारी भी बन सकते है। एक कृषि अधिकारी का मुख्य काम कृषि संबंधित नीतियों और योजनाओं को लागू करने का होता है। इसके साथ साथ आपको यह भी अधिकार मिलता की आप कृषि सेक्टर के विकास लिए नये नये तरीको के लिए योजनाबद्ध रूप से प्रयोग करें। कृषि अधिकारी की नौकरी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली होती है।

3. वृक्ष रोपण अधिकारी ( Tree Planting Officer ):

वृक्ष रोपण अधिकारी की भी सरकारी नौकरी काफी अच्छी होती है। यह एक अधिकारी लेवल की नौकरी होती है। एक वृक्ष रोपण अधिकारी का मुख्य काम वन्य प्राणियों के लिए आवास स्थापित करना, वन्य जीवों के संरक्षण, और भू-संसाधन प्रबंधन में सहायता करने का होता है।

एक वृक्ष रोपण अधिकारी की नौकरी करके आप पर्यावरण संरक्षण और पेड़-पौधों के विकास करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है। एक वृक्ष रोपण अधिकारी की नौकरी काफी रोमांच भरा होता है जिसको करने में काफी मज़ा आता है।

4. कृषि बिजली अधिकारी ( Agricultural Electricity Officer):

BSc Agriculture करने के बाद आप एक कृषि बिजली अधिकारी के रूप में भी काम कर सकते है। एक कृषि बिजली अधिकारी के मुख्य काम बिजली सप्लाई की सुनिश्चितता के साथ साथ कृषि संबंधित जरूरतों के लिए उचित बिजली सप्लाई को सुनिश्चित करना होता है। यहाँ पर बिजली के लिए बायोगैस प्लांट, सोलर प्लांट, और बायोमास प्लांट जैसे नवीनतम ऊर्जा के साधन का उपयोग किया जाता है।

5. कृषि संचालक ( Agricultural Director):

कृषि संचालक भी एक काफी अच्छी सरकारी नौकरी होती है। एक कृषि संचालक के मुख्य काम कृषि संबंधित नीतियों का प्रभावी लागूकरण करना, मार्केटिंग रणनीतियों का विकास करना और कृषि उत्पादों की गुणवत्ता नियंत्रण में सहायता करना होता है।

इसके साथ साथ एक कृषि संचालक किसानों को नवीनतम तकनीकियों, अच्छे तरह से कृषि करने के तरीकों और सही रासायनिक और खाद्य सामग्री उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। BSc Agriculture के बाद यह भी आपके लिए के बढ़िया सरकारी नौकरी हो सकती है।

6. कृषि उपज निरीक्षक ( Agricultural Produce Inspector):

BSc Agriculture करने के बाद आप एक कृषि उपज निरीक्षक के रूप में नौकरी करके अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है। एक कृषि उपज निरीक्षक का मुख्य काम कृषि उत्पादों का निरीक्षण, मानकों की निगरानी, और गुणवत्ता नियंत्रण करना होता है।

एक कृषि उपज निरीक्षक होने के नाते आपकी ये जिम्मेदारी रहती है की आप किसानों को वनस्पति रोगों, कीटों, और कीटनाशकों के बारे उचित जानकारी दे। इसके साथ साथ आपको किसानों को उपज की गुणवतता को बढ़ाने के लिए सलाह और बीजों के उपयोग के बारे में भी एक्सपर्ट सलाह देनी पड़ती है।

इसको भी पढ़े-   BBA Ke Baad Government Job: टॉप 11 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

7. कृषि इंजीनियर ( Agricultural Engineer ):

BSc Agriculture करने के बाद आप एक कृषि इंजीनियर के रूप में भी काम कर सकते है। एक कृषि इंजीनियर का मुख्य काम कृषि संबंधित परियोजनाओं का निर्माण, संचालन और प्रबंधन करना होता है।

इसके साथ साथ आपको इरिगेशन सिस्टम, फसल सुरक्षा, फसल प्रबंधन, और कृषि यंत्रों के विकास के लिए तकनीकी सलाह देना होता है। यदि आपको कृषि इंजीनियर की नौकरी मिल जाती है फिर उसके बाद आप अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

8. कृषि सहायक ( Agricultural Assistant ):

एक कृषि सहायक की नौकरी के द्वारा आप कृषि क्षेत्र के विभिन्न कार्यों सहायता कर सकते है। कृषि सहायक का मुख्य रूप से काम बीजों की तैयारी, खेती की खराई, उपज के दौरान कीटनाशकों का उपयोग, और कृषि उपज संबंधित तकनीकी कार्यों की सहायता करना होता है।

एक कृषि सहायक के रूप में आपको किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों के बारे में जागरूक करने के साथ साथ खेती में सुरक्षित और प्रभावी तरीके से काम करने के बारे में भी अपनी एक्सपर्ट सलाह देना पड़ता है।

9. कृषि मार्केटिंग अधिकारी ( Agricultural Marketing Officer ):

BSc Agriculture करने के बाद आप एक कृषि मार्केटिंग अधिकारी के रूप में भी काम कर सकते है। यह एक काफी अच्छा और आराम वाली नौकरी होती है। एक कृषि मार्केटिंग अधिकारी का मुख्य काम कृषि उत्पादों की मार्केटिंग रणनीतियों का विकास और प्रबंधन करना होता है।

इसके साथ साथ आपको उत्पादों की मार्केटिंग रणनीति, बाजार की अवधारणा, मूल्य निर्धारण, और मार्केटिंग नेटवर्क जैसे काम भी करना पड़ सकता है। इनके अलावा आपको किसानों को उत्पाद की गुणवत्ता, पैकेजिंग, और ब्रांडिंग के बारे में भी सलाह देनी पड़ती है।

10. कृषि रिसर्च वैज्ञानिक ( Agricultural Research Scientist ):

एक कृषि रिसर्च वैज्ञानिक को कृषि विज्ञान में अध्ययन और रिसर्च करने का मौका मिलता है। इनके अलावा एक कृषि रिसर्च वैज्ञानिक का मुख्य काम नवीनतम कृषि तकनीकों, जैव प्रौद्योगिकी, बागवानी, पशुपालन, और खेती विज्ञान में रिसर्च करना होता है।

यह एक थोड़ा टेक्निकल नौकरी है। यदि आपको रिसर्च करना अच्छा लगता है तो BSc Agriculture करने के बाद कृषि रिसर्च वैज्ञानिक की नौकरी आपके लिए बेहतरीन हो सकती है।

भारत में बीएससी एग्रीकल्चर जॉब्स की सैलरी कितनी होती है?

किसी भी नौकरी का वेतन कंपनी के प्रकार, क्षेत्रीय स्थिति, नौकरी के स्तर, और अनुभव पर निर्भर करता है। अगर बात करे बीएससी एग्रीकल्चर के शुरूआती औसत वेतन की तो वह 15,000 से 25,000 रुपये प्रति महीना तक हो सकता है।

वही कृषि विशेषज्ञों और सलाहकारों का औसत वेतन 50,000 रुपये प्रतिमाह तक हो सकता है। समय के साथ अनुभव होने पर बीएससी एग्रीकल्चर के बाद मिलने वाले नौकरियों का वेतन और अधिक हो जाता है। इन वेतन के अलावा कर्मचारियों को अतिरिक्त भत्ते, मेडिकल, पेंशन योजनाएं और अवकाश जैसी सुविधाएं भी मिलती है।

भारत के टॉप एग्रीकल्चर कॉलेज | Top Agriculture Colleges in India

  • गुजरात कृषि विश्वविद्यालय आणंद, गुजरात
  • पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना, पंजाब
  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, न्यू दिल्ली
  • पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • चौधरी चरण सिंह होर्टिकल्चरल विश्वविद्यालय हिसार, हरियाणा
  • महात्मा ज्योति राव फूल यूनिवर्सिटी
  • बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट
  • महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ राहुरी
  • तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • जी.बी. पंत एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
  • सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
  • आचार्य एन जी रंगा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  • तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय कोयंबटूर, तमिलनाडु
  • यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय, नासिक
  • वनवरयार कृषि संस्थान, पोलाची
  • आनंद निकेतन कृषि महाविद्यालय, चंद्रपुर
इसको भी पढ़े-   MBBS करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 13 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करें?

बीएससी एग्रीकल्चर की पढाई पूरा करने के बाद आगे की पढाई के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है! कुछ महत्तपूर्ण विकल्प निम्नलिखित है!

  • एमएससी इन एग्रीकल्चर
  • एमबीए इन एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट
  • एमएससी इन एग्रोनोमी
  • एमएससी इन हॉर्टिकल्चर
  • एमएससी इन सॉइल साइंस
  • सर्टिफाइड एक्सपर्ट इन एग्रीकल्चर फाइनेंस
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन आर्गेनिक फार्मिंग

निष्कर्ष:

BSc Agriculture करने के बाद आप इन सरकारी नौकरियों के अलावा और भी कई तरह की नौकरी ले सकते है। आप कृषि बैंक, कृषि सहकारी संघ, कृषि वित्तीय संस्थान, और नगरीय कृषि विभाग जैसी जगहों पर अपने लिए बेहतरीन नौकरी पा सकते है।

हमको पूरी उम्मीद है कि इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी। यदि इस लेख को लेकर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है। हम आपके सवाल या सुझाव का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में सामान्य प्रश्न?

एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है?

एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कई सारी हो सकती है जैसे एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, जिला गन्ना अधिकारी, डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर, असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर, एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर उनमे से मुख्य हैं!

बीएससी एग्रीकल्चर जॉब्स सैलरी?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद आपको औसतन सैलरी 30 से 50 हजार रुपए प्रति महीना तक मिल सकता है! समय के साथ अनुभव होने पर यह सैलरी और अधिक होती जायेगी!

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स कितने साल का होता है?

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स आमतौर पर 4 साल का होता है! इन 4 सालो में विद्यार्थियों को एग्रीकल्चर के बारे में उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है!

क्या बीएससी एग्रीकल्चर एक अच्छा करियर ऑप्शन है?

हाँ! बीएससी एग्रीकल्चर एक अच्छा करियर ऑप्शन है! भारत में बीएससी एग्रीकल्चर करने वाले लोगो का डिमांड दिन प्रतिदिन बहुत ज्यादा होता जा रहा है!

एग्रीकल्चर में सबसे कम सैलरी कितनी है?

यदि आप एग्रीकल्चर की पढाई करके एक जॉब करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की एग्रीकल्चर में सबसे कम सैलरी 20 हजार रूपए प्रति महीना तक मिल मिलती है!

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

15 thoughts on “बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 10 करियर विकल्प?”

  1. I was curious if you ever considered changing the layout of your
    site? Its very well written; I love what youve got to
    say. But maybe you could a little more in the way of content so people could
    connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having
    one or two pictures. Maybe you could space it out better?

    Reply
  2. Hi, I do think this is a great website. I stumbledupon it ;
    ) I may return once again since I bookmarked it. Money and freedom is
    the best way to change, may you be rich and continue to guide other people.

    Reply
  3. I am really enjoying the theme/design of your blog. Do you ever run into
    any browser compatibility problems? A couple of my blog audience have complained about my
    site not operating correctly in Explorer but looks great in Firefox.
    Do you have any advice to help fix this issue?

    Reply
  4. Does your blog have a contact page? I’m having trouble locating it but, I’d
    like to shoot you an e-mail. I’ve got some ideas for your blog you might be interested in hearing.

    Either way, great blog and I look forward to seeing it improve over time.

    Reply
  5. Sir mein 12th agriculture ke bad BA kr liya h Bsc krna tha ab m kya kru muje samaj ni aa rha m apna agriculture m apna future kese banau pls reply me

    Reply
    • आपने 12वीं कृषि के बाद बीए कर लिया है, लेकिन आप बीएससी कृषि करना चाहते थे। अब आप परेशान हैं कि आप अपना कृषि में करियर कैसे बनाएं।

      आपके लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि आप कृषि में किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। क्या आप खेती करना चाहते हैं? क्या आप कृषि से जुड़ी किसी सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं? क्या आप कृषि से जुड़े किसी क्षेत्र में शोध करना चाहते हैं?

      एक बार जब आपको यह समझ में आ जाए कि आप कृषि में किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप उस क्षेत्र में आगे की पढ़ाई या प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

      यदि आप खेती करना चाहते हैं

      यदि आप खेती करना चाहते हैं, तो आपको खेती के बारे में अधिक जानकारी और कौशल हासिल करने की आवश्यकता है। आप किसी कृषि विश्वविद्यालय या कॉलेज से प्रमाणपत्र या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। आप किसी कृषि अनुसंधान केंद्र या प्रयोगशाला में भी प्रशिक्षण ले सकते हैं।

      यदि आप कृषि से जुड़ी किसी सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं

      यदि आप कृषि से जुड़ी किसी सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको बीएससी कृषि या किसी संबंधित विषय में डिग्री की आवश्यकता होगी। आप किसी कृषि विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

      यदि आप कृषि से जुड़े किसी क्षेत्र में शोध करना चाहते हैं

      यदि आप कृषि से जुड़े किसी क्षेत्र में शोध करना चाहते हैं, तो आपको एमएससी या पीएचडी की डिग्री की आवश्यकता होगी। आप किसी कृषि विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातकोत्तर या डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!