B.A. पास महिलाओं के लिए ये है 17 श्रेष्ठ सरकारी नौकरियां?

इस लेख की रूपरेखा:

यदि आप एक महिला है और अपने BA तक कि पढ़ाई की हुई है तो आपके दिमाक में ये बात जरूर आती होगी कि B.A. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन कौन सी हो सकती है।

BA की डिग्री को लेकर समाज कई तरह की धारणा बनी हुई है। लोगो को लगता है कि BA पास करने वाली महिलाओं के लिए कोई सरकारी नौकरी नही होती है। आज हम इस आर्टिकल में आपको विस्तार से BA पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में बतायेगें।

BA पास महिलाओं के लिए कौन कौन सी सरकारी नौकरी है?

BA का मतलब बैचलर ऑफ आर्ट्स होता है। यह एक बैचलर डिग्री होती है। यदि कोई महिला BA पास है तो उसके सामने सरकारी नौकरी लेने के कई विकल्प होते है। महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी के लिस्ट को हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है। कोई भी BA पास महिला इन सरकारी नौकरी में आवेदन करके यह सभी नौकरियां पा सकती है।

1. रेलवे लोको पायलट:

रेलवे लोको पायलट

भारतीय रेलवे समय समय पर असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती निकालती रहती है। यदि आप एक BA पास महिला है और आपके पास पॉलिटेक्निक डिप्लोमा है तो आप असिस्टेंट लोको पायलट के पोस्ट में आवेदन करके यह सरकारी नौकरी ले सकती है। लोको पायलट एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली सरकारी नौकरी है।

असिस्टेंट लोको पायलट के पद में आवेदन करने की फीस मात्रा 100 रुपये होती है। असिस्टेंट लोको पायलट की शुरुआती सैलरी ₹40000 प्रति महीना होती है। कुछ समय के बाद अनुभव होने पर आपका प्रमोशन लोको पायलट हो जायेगा। एक लोको पायलट की शुरूआती सैलरी ₹60000 प्रति महीना होती है।

2. यूपीपीसीएल टेक्नीशियन:

यूपीपीसीएल टेक्नीशियन

उत्तर प्रदेश सरकार हर साल उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड विभाग में टेक्नीशियन के पोस्ट के लिए वैकेंसी निकालती है। यदि आप एक महिला है और आपके पास BA और आईटीआई डिप्लोमा की डिग्री है तो आप इस वैकेंसी में आवेदन करके अपने लिए एक सरकारी नौकरी ले सकती है।

यूपीपीसीएल टेक्नीशियन की आवेदन फीस मात्रा ₹1000 होती है। आपको इसमे आवेदन करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार की बताई गई Selection प्रक्रिया को पास करना होगा। यूपीपीसीएल टेक्नीशियन की 2 चरणों में लिखित एग्जाम होता। एग्जाम पास करने के बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करना होगा। और लास्ट में जाकर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इसको भी पढ़े-   2023 में जाति प्रमाण पत्र कितने साल तक चलता है?

इंटरव्यू पास करने के बाद आपको यूपीपीसीएल टेक्नीशियन की सरकारी नौकरी मिल जाती है। यूपीपीसीएल टेक्नीशियन की औसत सैलरी ₹35000 प्रति महीना तक हो सकती है। समय के साथ साथ अनुभव होने पर यह सैलरी और अधिक हो जाती है। B.A. पास महिलाओं के लिए ये सरकारी नौकरी एक बेहतर विकल्प हो सकता है!

3. बैंक PO की नौकरी:

बैंक PO की नौकरी

एक महिला के रूप में यदि आप बैंकिंग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो बैंक PO की नौकरी आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है। समय समय पर अधिकतम बैंको में बैंक PO के लिए भर्तियां निकलती रहती है। एक महिला के रूप में आप उसमे आवेदन कर सकते है!

यदि आपका BA में 60% या फिर उससे ज्यादा अंक है तो इस स्तिथि में आप बैंक पीओ पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप बैंक पीओ की भर्ती प्रकिया को पास कर लेते है तब आपको शुरुआती सैलरी ₹70000 प्रति महीना तक मिल सकता है।

4. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC):

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

यदि आप एक महिला के रूप में BA पास है तो इस स्तिथि में आप यूपीएससी की परीक्षाओं में भाग ले सकती है। हर साल संघ लोक सेवा आयोग अलग अलग उच्च कोटि के पदो के लिए भर्ती निकालता है। यदि आप यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको जिला कलेक्टर जैसी बड़ी पोस्ट के लिए सरकारी नौकरी मिल सकती है।

साल संघ लोक सेवा आयोग में मिलने वाली सभी नौकरियां काफी उच्च कोटि और हाई सैलरी वाली होती है! एक महिला के रूप में आप एक जिला कलेक्टर के रूप में नौकरी करके आप समाज में परिवर्तन ला सकते हैं!

5. एलआईसी ऑफिसर:

एलआईसी ऑफिसर

भारतीय जीवन बीमा निगम एक सरकारी कंपनी है। यह कंपनी हर साल सेल्स विभाग में अधिकारी लेवल के पदों के लिए भर्ती निकालता है। एक महिला के रूप में आप इसमे आवेदन कर सकते है।

इसमे आवेदन करने के लिए आपके पास BA की डिग्री के अलावा एक कंप्यूटर कोर्स की भी डिग्री होनी चाहिए। यदि आप इसके क्वालिफिकेशन की हर एक चीज़ को पास कर लेते है तो इस स्तिथी में आपको ₹50000 प्रति महीना वाली सरकारी नौकरी मिल सकती है।

6. पुलिस सब इंस्पेक्टर:

पुलिस सब इंस्पेक्टर

भारत के हर एक राज्य में समय समय पर पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए भर्तियां निकलती रहती है। यदि आप केवल BA पास है तो आप इन भर्तियो में आवेदन कर सकते है। पुलिस सब इंस्पेक्टर में सबसे पहले आपका एक लिखित एग्जाम होता है।

यदि आपका एग्जाम निकल जाता है तो आगे के लिए आपसे मेडिकल और फिजिकल टेस्ट लिया जाता है। मेडिकल और फिजिकल टेस्ट में पास होने के बाद आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर में सरकारी नौकरी मिल जाती है। पुलिस सब इंस्पेक्टर की एक औसत महीने की सैलरी 50000 हजार रुपये के आस पास होती है।

7. ANM की नौकरी:

ANM की नौकरी

यदि आप मेडिकल के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहती है तो ANM कोर्स आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ANM का कोर्स करके आप एक नर्स की सरकारी नौकरी पा सकते है।

ANM एक 2 साल का कोर्स होता है जिसको आप BA के बाद बहुत ही आसानी से कर सकते है। भारत सरकार समय समय पर नर्सो के लिए वैकेंसी निकालती रहती है।

इसको भी पढ़े-   IIM क्या होता है: योग्यता, एडमिशन प्रक्रिया, फीस और नौकरी?

आप उसमे आवेदन करके एक नर्स की सरकारी नौकरी ले सकती है। एक नर्स के रूप में आपकी औसत महीने की सैलरी 30000 हजार रुपये तक हो सकती है।

8. आयकर टैक्स विभाग में सरकारी नौकरियां:

आयकर टैक्स विभाग में सरकारी नौकरियां

भारत सरकार हर साल आयकर टैक्स विभाग में टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट और इनकम टैक्स ऑफिसर जैसे पदों पर भर्तियां निकलती रहती है। यदि आप एक महिला है और आप BA पास है तो आप इन आयकर टैक्स विभाग के पदों पर आवेदन करके सरकारी नौकरी ले सकते है।

इन पदों की आवेदन फीस मात्रा 100 रुपये होती है। इसके लिखित एग्जाम को पास करने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट को भी पास करना होगा। उसके बाद ही जाकर आपको इसमे सरकारी नौकरी मिलेगी।

9. भारतीय पोस्ट ऑफिस:

भारतीय पोस्ट ऑफिस

भारत मे हजारों डाक विभाग है। समय समय पर अच्छे अच्छे पदों के लिए डाक विभाग में वैकेंसी निकलती है। आप इसमे आवेदन करके अलग-अलग पदों पर नौकरी ले सकते है। इसमे आवेदन करने के लिए आपके पास BA की डिग्री होना जरूरी है। इसके साथ साथ डाक विभाग में आवेदन करने की फीस मात्रा 100 रुपये होती है।

डाक विभाग में मिलने वाली नौकरी काफी आरामदायक होती है! इसके साथ साथ इसकी सैलरी भी काफी ठीक ठाक होती है!

10. पटवारी की नौकरी:

पटवारी की नौकरी

b.a. पास कर चुकी महिलाओं के लिए पटवारी जॉब भी एक बढ़िया सरकारी नौकरी माना जाता है। हर एक राज्य में समय समय पर पटवारी के नौकरी के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। कोई भी 12वीं पास महीना इसमे आवेदन कर सकती है। एक सरकारी पटवारी की औसत महीने की सैलरी ₹40000 तक हो सकती है। इसके साथ साथ सरकार पटवारी को कई तरह के सरकारी भत्ते भी देती है।

11. ग्राम विकास अधिकारी (VDO):

ग्राम विकास अधिकारी

ग्राम विकास अधिकारी एक बहुत ही उच्च कोटि की सरकारी नौकरी है। समय समय पर सरकार ग्राम विकास अधिकारी के लिए वेकैंसी लाती रहती है। कोई भी BA पास महिला इसमे आवेदन करके एक सरकारी नौकरी ले सकती है। एक ग्राम विकास अधिकारी की औसत महीने की सैलरी ₹60000 तक हो सकती है। B.A. पास महिलाओं के लिए ये है भी एक श्रेष्ठ सरकारी नौकरी हो सकती है!

12. कृषि विभाग में नौकरी:

कृषि विभाग में नौकरी

यदि आप एक महिला और आप एग्रीकल्चर के फील्ड में सरकारी नौकरी करना चाहती है तो आपके सामने कृषि विभाग में सरकारी नौकरी के कई सारे विकल्प मौजूद है। भारत सरकार हर साल अलग अलग पदों के लिए कृषि विभाग वेकैंसी निकालती रहती है। आप उनमे आवेदन करके एक सरकारी नौकरी ले सकते है। कोई भी BA पास महिला इसमे आवेदन कर सकती है।

13. एसडीओ अधिकारी (SDO):

एसडीओ अधिकारी

स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के माध्यम से हर साल एसडीओ अधिकारी के लिए एग्जाम करवाया जाता है। जो इसमे क्वालीफाई होता है उसको एसडीओ अधिकारी की नौकरी मिलती है। यदि आप एक महिला है और आप BA पास है तो आप इसमे आवेदन करके एसडीओ अधिकारी बन सकते है। एक एसडीओ अधिकारी की औसत महीने की सैलरी ₹70000 प्रति महीना तक हो सकती है।

14. BDO अधिकारी:

BDO अधिकारी

BDO अधिकारी के लिए भी स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा भर्तियों का आयोजन किया जाता है। यदि आप एक महिला के रूप में एक BDO अधिकारी बनना चाहती है तो आप इसमे आवेदन करके यह सरकारी नौकरी ले सकते है। यह भी BA पास किये हुए महिलाओं के लिए एक बढ़िया सरकारी नौकरी का विकल्प है।

इसको भी पढ़े-   12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

15. उच्च न्यायालय कर्मचारी (High Court Clerk):

High Court Clerk

यदि आप एक B.A. महिला है तो आप उच्च न्यायालय में कर्मचारी के पद पर सरकारी नौकरी पा सकते है। उच्च न्यायालय में क्लर्क के पद पर नियुक्त होने के लिए बीए पास महिलाएँ योग्य होती हैं।

भारत सरकार समय समय पर उच्च न्यायालय में क्लर्क के पदों पर वैकेंसी निकलती रहती है। आप उसमे आवेदन करके अपने लिए उच्च न्यायालय में एक क्लर्क की सरकारी नौकरी पा सकती है। इस बेहतरीन नौकरी को करने पर आपको न्यायिक प्रक्रियाओं का ज्ञान प्राप्त हो जायेगा। जिससे आपको समाज में न्याय की सेवा करने का अवसर मिलेगा।

16. जल संपदा विभाग (Water Resources Department):

Water Resources Department

जल संपदा विभाग में भी B.A. महिलाओं के लिए कई तरह के सरकारी नौकरियां होती है। जल संपदा विभाग में एक महिला के रूप में आप जल अभियंता, तकनीकी सहायक और वित्तीय व्यवस्थापक जैसे पदों पर आप सरकारी नौकरी पा सकते है। जल संपदा विभाग में काम करके आप जल संपदा के प्रबंधन और संरक्षण में अपना योगदान दे सकती है।

17. नगर निगम (Municipal Corporation):

एक बीए पास महिला के रूप में आप नगर निगम में क्लर्क, वित्तीय अधिकारी और स्वास्थ्य अधिकारी जैसे पदों पर सरकारी नौकरी पा सकती है। यह भी एक बहुत बढ़िया करियर विकल्प है बीए पास महिलाओं के लिए। एक महिला के रूप में आप नगर निगम में काम करके नगरीय विकास में अपना बढ़िया योगदान दे सकते है।

निष्कर्ष:-

यदि आप एक महिला है और अपने BA तक कि पढ़ाई की है तो यहाँ BA Pass Mahilaon Ke Liye Sarkari Naukri के कई सारे विकल्प है जिसको हमने ऊपर विस्तार से बताया है। आप अपनी रुचि, लक्ष्य और करियर गोला के हिसाब से एक सरकारी नौकरी का चयन कर सकते है।

मुझे पूरी उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। यदि आपका कोई सवाल है तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

B.A. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां के बारे में सामान्य प्रश्न?

ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए सबसे अच्छी नौकरी बैंक अधिकारी, एलआईसी ऑफिसर, सॉफ़्टवेयर इंजीनियर, चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर या नर्स, पुलिस सब इंस्पेक्टर, पटवारी की नौकरी और ग्राम विकास अधिकारी की होती हैं!

लड़कियों के लिए सबसे आसान जॉब कौन सा है?

लड़कियों के लिए सबसे आसान जॉब नर्सिंग, वकील, सिविल सर्विस, टीचर, राइटर और मेकअप आर्टिस्ट का होता है!

गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स कौन सी होती हैं?

गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स रेलवे ग्रुप डी, रेलवे आरआरबी जेई, एसएससी सीजीएल, पुलिस की नौकरी, असिस्टेंट प्रोफेसर, एसबीआई क्लर्क और आईबीपीएस क्लर्क की होती है!

गर्ल्स के लिए बेस्ट बैंकिंग नौकरियां कौन-कौन सी हैं?

गर्ल्स के लिए बेस्ट बैंकिंग नौकरियां आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस क्लर्क और एसबीआई क्लर्क की होती है!

ग्रेजुएशन के बाद सबसे अच्छी जॉब कौन सी है?

ग्रेजुएशन के बाद सबसे अच्छी जॉब कई सारी हो सकती हैं जैसे डॉक्टर, वित्तीय विश्लेषक, ग्राफिक डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, शिक्षक या प्रोफेसर, डेटा साइंस, सामाजिक कार्यकर्ता, पुलिस उनमे से मुख्य हैं!

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है?

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी टीचर, आईबीपीएस क्लर्क, रेलवे आरआरबी जेई, पुलिस की नौकरी और डिफेंस नौकरियां होती है!

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

17 thoughts on “B.A. पास महिलाओं के लिए ये है 17 श्रेष्ठ सरकारी नौकरियां?”

  1. बहुत सुन्दर जानकारी आपका यह पथ प्रदर्शन बहुत ही सराहनीय कार्य है और देश को अग्रवन में बहुत मदद हो रही है धन्यवाद

    Reply
  2. It’s the best time to make some plans for the future and it is time to be
    happy. I have read this post and if I could I wish to suggest you some interesting things or suggestions.
    Maybe you can write next articles referring to this article.

    I want to read even more things about it!

    Reply
  3. Superb blog! Do you have any suggestions for aspiring writers?

    I’m planning to start my own website soon but I’m a little lost on everything.
    Would you advise starting with a free platform
    like WordPress or go for a paid option? There are so many options out there
    that I’m completely confused .. Any recommendations?

    Thanks a lot!

    Reply
    • नगर निगम में नौकरी पाने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

      अपनी शैक्षिक योग्यता और अनुभव की जांच करें। नगर निगम में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है। इसलिए, सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास उस पद के लिए आवश्यक योग्यता है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

      नगर निगम की भर्ती अधिसूचना देखें। नगर निगम समय-समय पर विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। इन अधिसूचनाओं में पदों का विवरण, शैक्षिक योग्यता, अनुभव, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया आदि शामिल होते हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उस अधिसूचना के बारे में जानते हैं जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

      आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें। नगर निगम द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना में आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गई होती है। इसलिए, आपको इन निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करनी होंगी।

      आवेदन पत्र जमा करें। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को ध्यान में रखते हुए, आपको आवेदन पत्र निर्धारित तिथि तक जमा करना होगा। आप आवेदन पत्र को डाक से भी भेज सकते हैं या व्यक्तिगत रूप से भी जमा कर सकते हैं।

      चयन प्रक्रिया में भाग लें। नगर निगम द्वारा चयन प्रक्रिया में आमतौर पर लिखित परीक्षा, साक्षात्कार या दोनों शामिल होते हैं। इसलिए, आपको चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए तैयार रहना होगा।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!