एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है? जानिये विस्तार से?

यदि आप एग्रीकल्चर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आप ये जानना चाहते हैं कि एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। एग्रीकल्चर फील्ड भारत के अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। एग्रीकल्चर में कई सारी अच्छी अच्छी नौकरियां होती हैं जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को मालूम होता है।

आज हम आपको इस लेख में एग्रीकल्चर की 11 सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है उसके बारे में विस्तार से बतायेगें। इन पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको एक आईडिया लग जायेगा कि एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है।

एग्रीकल्चर में 11 सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है?

एग्रीकल्चर फील्ड में अलग अलग तरह की कई सारी नौकरियां होती हैं। यहाँ हम आपके साथ एग्रीकल्चर में 11 सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है उसको विस्तार से बताने जा रहे हैं। जिन एग्रीकल्चर नौकरियों को हम बताने जा रहे हैं वह सभी नौकरियां उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली नौकरियां हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

1. एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर ( Agriculture Field Officer ):

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर एक बहुत ही बेहतरीन नौकरी होता हैं। यह एग्रीकल्चर के फील्ड में पाई जाने वाली एक बहुत बड़ी नौकरी होती हैं। एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का जॉब पाने के लिए आपको एग्रीकल्चर फील्ड से स्नातक करना जरूरी होता है।

यदि आपकी जॉब एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के रूप में लग जाता हैं तो आपको ₹35000 से ₹60000 हजार रुपये प्रति महीने की सैलरी आसानी से मिल सकता है।

एक एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का मुख्य काम किसानों को खेती से संबंधित समस्याओं को समझना और किसानों को बेहतर खेती तकनीकों के लिए सलाह देना होता है। इनके अलावा एक एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का काम एग्रीकल्चर से सम्बंधित नीतियों को ग्राउंड लेवल पर लागू करना होता है।

2. जिला गन्ना अधिकारी ( District Sugarcane Officer ):

यदि आप एग्रीकल्चर फील्ड से स्नातक की पढ़ाई किये हुए हैं तो आप जिला गन्ना अधिकारी के लिए आवेदन करके यह नौकरी ले सकते हैं। एक जिला गन्ना अधिकारी की औसतन सैलरी ₹40000 से ₹45000 हजार रुपये प्रति महीना तक हो सकती हैं।

एक जिला गन्ना अधिकारी का मुख्य काम गन्ने के उत्पादन और विकास के क्षेत्र में काम करना होता है। इसके साथ साथ एक एक जिला गन्ना अधिकारी गन्ना उत्पादकों को अलग अलग तरह से मदद भी करते हैं।

एक जिला गन्ना अधिकारी समय समय पर गन्ने के उत्पादन को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों को किसानों के साथ साझा करते हैं।

एक जिला गन्ना अधिकारी के पास जिले के सभी गन्ना उत्पादकों के प्रशासनिक कार्यों का ध्यान रखने की जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा एक जिला गन्ना अधिकारी गन्ने के उत्पादन के लिए उचित रोडमैप और नई तकनीकों के अध्ययन और अनुसंधान में भी लगे रहते हैं ताकि गन्ने के उत्पादन में वृद्धि हो सके।

इसको भी पढ़े-   डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 25 बेस्ट करियर विकल्प?

एक जिला गन्ना अधिकारी की नौकरी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली नौकरी होती हैं इसीलिए इसको एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी में से एक माना जाता है।

3. डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर ( District Horticulture Officer ):

एग्रीकल्चर के फील्ड में डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर की नौकरी एक बहुत बड़ी नौकरी मानी जाती हैं। डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर के नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको एग्रीकल्चर फील्ड से बीटेक पास होना जरूरी है।

हर एक राज्य में पब्लिक सर्विस कमीशन डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर के पद के लिए एग्जाम कंडक्ट करता है। एग्जाम पास करने के बाद ही आपको डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर की नौकरी मिलती हैं। एक डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर की औसतन सैलरी ₹40000 से ₹50000 प्रति महीना तक हो सकती हैं।

एक डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर का मुख्य काम उद्यानों के विकास के लिए योजनाओं की तैयारी करना, उद्यानों की देखरेख करना, उद्यानों में उचित प्रकार के फसलों का चयन करना और उन्हें प्रबंधित करने के लिए नई तकनीकों का प्रयोग करना होता है। एक डिस्ट्रिक्ट हॉर्टिकल्चर ऑफिसर के पास जिले के सभी उद्यानों के प्रबंधन का जिम्मा होता है।

4. असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर ( Assistant Agriculture Officer ):

एक असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर की नौकरी काफी उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली होती है। हर साल अलग अलग राज्य सब-ओर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन के द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाई जाती हैं। परीक्षा पास करने के बाद आपको असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर की नौकरी मिलती है।

असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर की परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक के पास एग्रीकल्चर फील्ड से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। एक असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर की औसतन सैलरी ₹45000 से ₹85000 प्रति महीना तक होती हैं।

एक असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर का मुख्य काम एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर को सहायता प्रदान करना होता है। इसके अलावा एक असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर की सरकारी नीतियों और योजनाओं को ग्राउंड लेवल में लागू करने में एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का मदद करना होता है।

5. एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर ( Agriculture Development Officer ):

एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर की नौकरी एग्रीकल्चर फील्ड की एक बहुत बड़ी नौकरी मानी जाती है। समय समय पर भारत सरकारी एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर के पदों के लिए वेकैंसी निकालती रहती हैं। आप उनमें आवेदन करके एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर बन सकते हैं।

एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर के पद में आवेदन करने के लिए आपको एग्रीकल्चर फील्ड से बीटेक पास होना महत्वपूर्ण है। इसके बिना आप आवेदन नही कर सकते हैं। एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर की औसतन सैलरी ₹45000 से ₹65000 हजार प्रति महीना तक हो सकती है।

एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर प्रमुख्य काम खेती उत्पादन को बेहतर बनाने और कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करना होता है। इनके अलावा एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर को खेती से संबंधित विकास योजनाओं की तैयारी और उन्हें समाधान के लिए नई तकनीकों के लिए भी काम करना होता है।

एक तरह से कह सकते हैं कि एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर के पास कृषि क्षेत्र के विकास का जिम्मा होता हैं। एक एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर कृषि सेक्टर में स्थायी विकास करने में अपनी एक अहम भूमिका निभाते हैं।

6. एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर ( Agriculture Extension Officer):

एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर एक महत्वपूर्ण नौकरी है। इसमे नौकरी पाने के लिए आपको एग्रीकल्चर फील्ड से स्नातक पास होना जरूरी है। भारत के कुछ राज्य में एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर के नौकरी के लिए एग्रीकल्चर फील्ड से बीटेक पास होने का प्रमाणपत्र मांगा जाता है।

इसको भी पढ़े-   12वीं के बाद ट्रैफिक पुलिस कैसे बनें: सबकुछ विस्तार से जाने?

समय समय पर भारत सरकार एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर पद के लिए वेकैंसी निकालती रहती हैं। आप उनमे आवेदन करके एक एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर की नौकरी ले सकते हैं। एक एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर की औसतन सैलरी ₹35000 से ₹70000 हजार प्रति महीना तक हो सकती हैं।

एक एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर का मुख्य काम खेती से संबंधित नई तकनीकों, उत्पादन प्रक्रियाओं और अन्य विकास संबंधी मुद्दों के बारे में किसानों को जागरूक करना होता है। इनके अलावा एक एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर के पास खेतों में नई तकनीकों का अध्ययन करने का भी जिम्मा होता है।

7. एग्रीकल्चर ऑफिसर ( Agriculture Officer ):

एग्रीकल्चर ऑफिसर की नौकरी एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी में से एक है। हर साल भारत सरकार एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर वेकैंसी निकालती रहती हैं। उसमें आवेदन करके आप एक एग्रीकल्चर ऑफिसर बन सकते हैं।

एग्रीकल्चर ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एग्रीकल्चर फील्ड से एमएससी की डिग्री होना आवश्यक है। बिना एग्रीकल्चर फील्ड से एमएससी की डिग्री के आप एग्रीकल्चर ऑफिसर के पद के लिए आवेदन नही कर सकते हैं।

एक बार जब आपकी नौकरी एग्रीकल्चर ऑफिसर के रूप में लग जाता है तब आपको इसमे एक औसतन सैलरी ₹45000 से ₹80000 हजार प्रति महीना तक मिल सकता है।

एक एग्रीकल्चर ऑफिसर का मुख्य काम बीज विक्रेताओं के बीज की जांच करना, बीजों का नमूना और परीक्षण करना, बीजों का जाँच, किसान लोन के बारे में जानकारी देना और एग्रीकल्चर से सम्बंधित सरकारी योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देना होता है।

8. इंडियन फारेस्ट ऑफिसर ( Indian Forest Officer ):

एग्रीकल्चर के फील्ड में एक इंडियन फारेस्ट ऑफिसर की नौकरी एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली होती है। समय समय पर भारत सरकार इंडियन फारेस्ट ऑफिसर के पद के लिए वेकैंसी निकालती रहती हैं। आप उसमे आवेदन करके एक इंडियन फारेस्ट ऑफिसर बन सकते हैं।

इंडियन फारेस्ट ऑफिसर के पद में आवेदन करने के लिए आपके पास एग्रीकल्चर फील्ड से बीएससी की डिग्री होना आवश्यक है। यदि आपके पास एग्रीकल्चर फील्ड से बीएससी की डिग्री नही है और आपके पास किसी भी स्ट्रीम से बीटेक की डिग्री है तो भी आप इसमे आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपकी नौकरी एक इंडियन फारेस्ट ऑफिसर के रूप में लग जाती हैं तो आपको इसमे औसतन सैलरी ₹55000 से ₹80000 प्रति महीना तक मिल सकता है। समय के साथ साथ यह सैलरी और अधिक हो सकती है।

एक इंडियन फारेस्ट ऑफिसर का मुख्य काम जंगलों की देखरेख करने से लेकर जंगलों की अवैध कटाई पर रोक लगाने तक का होता है। इसके अलावा एक एक इंडियन फारेस्ट ऑफिसर को वन्यजीवन के संरक्षण और संबंधित कानूनों के प्रचार-प्रसार का काम करना होता है ताकि वन्यजीवन को संरक्षित रखा जा सके।

9. एग्रीकल्चर प्रोफेसर ( Agriculture Professor ):

एग्रीकल्चर प्रोफेसर की नौकरी एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी में से एक मानी जाती हैं। यदि आप एक एग्रीकल्चर प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आपकी (पीएचडी + नेट) की पढ़ाई पूरा होना चाहिए वही यदि आप एक असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आपकी (एमएससी + नेट) की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए।

एक एग्रीकल्चर प्रोफेसर की औसतन महीने की सैलरी ₹80000 से ₹120000 तक हो सकती हैं। समय के साथ साथ अनुभव होने पर यह सैलरी और अधिक हो सकती हैं।

एक एग्रीकल्चर प्रोफेसर का मुख्य काम कृषि विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में कृषि शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों को शिक्षा और अनुसंधान के लिए मार्गदर्शन करना होता है।

इसको भी पढ़े-   MBBS करने के बाद गवर्नमेंट जॉब: 13 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

एक एग्रीकल्चर प्रोफेसर एग्रीकल्चर के कई सारे विषयों में विशेषज्ञ होते हैं। और एग्रीकल्चर प्रोफेसर को कृषि शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में विस्तृत ज्ञान होता है। वह अपने द्वारा अर्जित ज्ञान को छात्रो के साथ साझा करते हैं।

10. एग्रीकल्चर साइंटिस्ट ( Agricultural Scientist ):

एक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास पीएचडी की डिग्री होना आवश्यक है। एक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बनने के लिए आपको एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बोर्ड के द्वारा कराये जाने वाले एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस एग्जाम देना होता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आप एक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बनते हैं।

भारत मे एक नये एग्रीकल्चर साइंटिस्ट की औसतन सैलरी ₹80000 से ₹150000 प्रति महीना तक मिल सकता है। वही एक सीनियर एग्रीकल्चर साइंटिस्ट को औसतन ₹100000 से ₹200000 प्रति महीना तक मिल सकता है।

एक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट एग्रीकल्चर के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन, अनुसंधान और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके साथ साथ एक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट खेती से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए नए तकनीकों, तत्वों, और विधियों का प्रयोग करता है।

11. डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर ( Director General of Agriculture ):

यदि आपके पास पीएचडी की डिग्री है तो आप एक डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर बन सकते हैं। एक डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर बनने के लिए आपको एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस एग्जाम देना होगा। यह एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस एग्जाम एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बोर्ड के द्वारा करवाया जाता है।

इस एग्जाम को पास करने के बाद आप एक डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर बन सकते हैं। एक डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर की औसतन सैलरी ₹200000 से ₹500000 प्रति महीना तक हो सकती है।

एक डायरेक्टर जनरल ऑफ एग्रीकल्चर का मुख्य काम खेती से संबंधित नीतियों, योजनाओं, और कार्यक्रमों का अध्ययन करना, खेती से संबंधित नई नीतियों और योजनाओं के लिए सुझाव देना, खेती सेक्टर में विकास के लिए नए तकनीकों और विधियों का प्रयोग करना, खेती से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए नए उपाय खोजना और खेती के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रबंधन करना होता है।

एग्रीकल्चर ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? | Agriculture Officer Ki Salary

एग्रीकल्चर ऑफिसर की शुरुवाती औसतन सैलरी 25,000 से 80,000 हजार रुपये प्रति महीना तक हो सकती है! समय के साथ साथ अनुभव होने पर यह सैलरी और अधिक होती जायेगी!

निष्कर्ष:

एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरियों में से कुछ मुख्य नौकरियों को हमने यहाँ विस्तार से बताया है। आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार इनमे से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। हमने जितने भी एग्रीकल्चर की नौकरियों के बारे में बताया है वह सभी उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है, इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी।

यदि आपको इस लेख के माध्यम से कुछ अच्छी जानकारी मिली हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

12 thoughts on “एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है? जानिये विस्तार से?”

  1. Amazing blog! Is your theme custom made or did you
    download it from somewhere? A design like yours with
    a few simple tweeks would really make my blog jump out.

    Please let me know where you got your theme. Kudos

    Reply
  2. Hello There. I found your blog using msn. This is a very well written article.
    I will be sure to bookmark it and come back to read more of your useful info.
    Thanks for the post. I will definitely comeback.

    Reply
  3. I love your blog.. very nice colors & theme.
    Did you make this website yourself or did you hire someone to
    do it for you? Plz answer back as I’m looking to create my own blog and would like to know where u
    got this from. kudos

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!