Arts Lene Ke Fayde: आर्ट्स लेने के क्या क्या फायदे हैं?

इस लेख की रूपरेखा:

Arts Side Lene Ke Fayde | Benefits Of Arts Stream | 10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde | Arts Lene Ke Nuksan

बहुत से ऐसे विद्यार्थी ऐसे होते है जो 10वीं पास करने के बाद क्या पढ़ाई करें उसको लेकर बहुत ही चिंतित रहते है। 10वीं पास करने के बाद बाद Art, science और commerce तीनो में से किसी एक का चुनाव करना होता है।

कई लोग ऐसे होते है जिनको लगता है कि 10वीं के बाद Science side लेना उनके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। हम उनको बता दे कि आप Arts Side से भी अपने आगे की पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी ले सकते है। बहुत ही कम लोगो को पता होता है की आर्ट्स लेने के फायदे क्या है?

कुछ लोगो को लगता है कि आर्ट्स लेकर पढ़ने से उनको ना कोई फायदा होगा और ना ही कोई नौकरी लगेगी। यदि आप भी ऐसा सोचते है तो आप गलत सोचते है। क्योंकि 10वीं के बाद यदि आप Arts Side से पढ़ाई करते है तो इससे आपको कई सारे फायदे होने के साथ साथ आपकी एक अच्छी नौकरी भी लग सकती है।

यदि आप 10वीं पास करने के बाद आर्ट्स साइड लेकर पढ़ाई करेंगे तो आपको इसका बहुत फायदा मिलता है और आप इसके माध्यम से एक बढ़िया करियर बनाकर अपने जीवन को सुखमय बना सकते है।

इस आर्टिकल में हम आपको 10th ke baad arts Lene ke fayde के मुख्य फायदे को विस्तार से बताने की कोशिश करेगें। आप इन बातों को जानकर और ध्यान रखकर आप Art Side के माध्यम से ही पढ़ाई करके आप अपना एक बढ़िया कैरियर बनाकर अपना एक बढ़िया जीवन ब्यतीत कर सकते है।

10वीं कक्षा पास करने के बाद आर्ट्स लेने के फायदे | Arts Lene Ke Fayde

जो विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर होते है और जिनके नंबर 10वीं में कम आते है और वह मजबूरी में आगे की पढ़ाई आर्ट्स लेकर करते है। आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थी के मन मे हमेशा इस बात का डर बना रहता है कि हम आर्ट्स साइड से पढ़ाई करके अपना भविष्य नही बना सकते है।

यदि आप भी ऐसा सोचते है तो आप बिलकुल ही गलत सोचते है क्योंकि Arts साइड से पढ़ाई करके आप वकील, प्रोफेसर, राजनेता, आईएएस , आईपीए, सरकारी ऑफिसर,जर्नलिस्ट, और बैंक मैनेजर जैसे पोस्ट ले लिए नौकरी पा सकते है।

यदि आप आर्ट्स साइड से पढ़ाई करते है तो इससे आपके सोचने की छमता बढ़ती है और इसके साथ साथ आपको इतिहास की भी अच्छी जानकारी हो जाती है जो आगे चलकर आपके लिए काफी उपयोगी होती है। यह भी एक बढ़िया Arts Lene Ke Fayde हैं!

10वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम लेने के नुकसान | Arts Lene Ke Nuksan

जिस तरह से 10वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के कई सारे फायदे है ठीक उसी तरह इसके कई सारे नुकसान भी है। यहां हम आपके साथ 10वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम लेने के कुछ महत्वपूर्ण नुकसान को शेयर करने जा रहा हूँ।

  • आर्ट्स स्ट्रीम में साइंस और कॉमर्स की तुलना में बहुत ही कम व्यावसायिक अवसर मिलते है। जिसके कारण लोगो को अपना करियर बनाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
  • जो व्यक्ति आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करता है उसके अंदर विज्ञान, गणित और तकनीकी ज्ञान की काफी कमी देखने को मिलती है। जिसके कारण वह विज्ञान जैसी फील्ड में अपना करियर नही बना पाते है।
  • समाज मे आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को बहुत ही बुरी नजर से देखा जाता है। जिसको देखकर विद्यार्थी अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी को महसूस करता है।
  • आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के पास करियर का चुनाव करने के लिए एक सीमित विकल्प होता है। जिसके कारण विद्यार्थी अपने मनपसंद करियर विकल्प नही चुन पाते है।
  • आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को विदेश जाकर पढ़ाई और नौकरी करने के बहुत ही सीमित अवसर मिलते है। ये भी आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने का एक नुकसान है।
  • कुछ स्टूडेंट ऐसे होते है जिनको आर्ट्स स्ट्रीम में पढ़ाई जाने वाली विषयो में कोई रुचि नही होती है वह पैसे के कमी के कारण मजबूरी में इसकी पढ़ाई करते है।
इसको भी पढ़े-   एलएलबी करने के फायदे: एलएलबी क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी

12वीं Arts के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

आर्ट्स लेने के फायदे क्या है?

जब आप अपने 12वीं की पढ़ाई आर्ट्स साइड से पास कर लेते है उसके बाद आपको कई सारे कोर्स और पढ़ाई करने का ऑप्शन मिलता है। आप उन सभी कोर्स और पढ़ाई को करके अपने लिए एक बढ़िया जॉब लेकर अपने जीवन को सफल बना सकते है।

यहां पर हम आपके साथ कुछ ऐसे कोर्स और डिग्री को शेयर करने जा रहे है जिनको आप 12वी की पढ़ाई आर्ट्स साइड से पास करने के बाद कर सकते है। और उसके बाद एक अच्छी जॉब ले सकते है।

आपको धैर्य बनाकर इन सभी पढ़ाई की पहले डिग्री लेनी पड़ेगी। जब आपको इनकी डिग्री मिलेगी तभी आपका किसी जगह पर जॉब या नौकरी लगेगी।

1- Bachelor of Arts (BA):

यह एक तीन साल का कोर्स होता है। भारत में 12वीं की पढ़ाई आर्ट से पढ़ाई करने वाले अधिकतम विद्यार्थी यही करते है। 12वीं के बाद आप Bachelor of Arts की पढ़ाई करके भारत के विभिन्य सरकारी नौकरी का एग्जाम देकर अपने लिए कोई अच्छी नौकरी ले सकते है। भारत मे कई सारी ऐसी नियुक्तियां होती है जहां पर योग्यता के रूप में BA की डिग्री मांगते है।

2- Bachelor of Fine Arts (BFA):

BFA एक चार साल की स्नातक की डिग्री है। BFA की पढ़ाई करके आप ललित कला में अपना कैरियर बना सकते है। BFA की पढ़ाई करने के बाद आपको पेंटिंग, मूर्तिकला, ग्राफिक डिजाइन, फैशन डिजाइन, जैसी काम करने वाले कंपनी में नौकरी पा सकते है। आज के समय मे BFA डिग्री का डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है।

3- Bachelor of Journalism and Mass:

BJMC एक तीन साल की स्नातक की डिग्री है। BJMC की पढ़ाई करके आप अपना कैरियर पत्रकारिता और advertising में बना सकते है। BJMC के डिग्री के माध्यम से आप देश के बड़े बड़े मीडिया हाउस में पत्रकारिता भी कर सकता है। BJMC के डिग्री से यदि आप पत्रकारिता में जॉब पाते है तो इसके माध्यम से आप महीने के 40000-50000 रुपये तक कमा सकते है।

4- Bachelor of Law (LLB):

LLB भी एक तीन साल की स्नातक की डिग्री है। LLB की पढ़ाई करके आप एक बढ़िया वकील बन सकते है। आजकल 12वी आर्ट्स से पास करने वाले ज्यादा लोग LLB की पढ़ाई करते है। यदि आप LLB वकील बनते है उसके बाद यदि आपका एक्सपीरियंस और टैलेंट अच्छा होगा तो आने वाले समय मे इसके माध्यम से आप एक न्यायधीश भी बन सकते है। इस तरह से कह सकते है कि LLB की डिग्री के माध्यम से आप एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

5- Bachelor of Business Administration (BBA):

BBA भी एक स्नातक की डिग्री है। जिसको आप तीन साल में कर सकते है। इसकी पढ़ाई करने के बाद आपको मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वित्तीय विश्लेषक, निवेश सलाहकार, लॉगिस्टिक्स एग्जीक्यूटिव, मानव संसाधन विशेषज्ञ और खुदरा विक्रेता जैसी नौकरी मिल सकती है। यदि आपको BBA डिग्री के माध्यम से कोई जॉब मिलती है तो हम आपको बात दे कि इसकी manthly सैलरी बहुत ही अच्छा होता है।

6- Bachelor of Hotel Management (BHM):

इस चार साल की स्नातक की डिग्री लेने के बाद आपको रेस्टोरेंट मैनेजर, हाउसकीपिंग मैनेजर, फूड और बेवरेज मैनेजर, बैन्केट मैनेजर, कैटरिंग मैनेजर, एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर, बार मैनेजर, ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजर, सेल्स एंड मार्केटिंग मैनेजर और एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ जैसी कई सारी नौकरियां मिल सकती है। BHM की डिग्री लेने के लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करना पड़ता है क्योंकि इसकी पढ़ाई करने के लिए पैसे ज्यादा लगते है।

7- Diploma Courses:

आप photography, fashion design और interior design में diploma की डिग्री लेकर भी आप अपना कैरियर बना सकते है। इन चीज़ों में diploma करने के बाद आपको कई जगह अच्छी अच्छी नौकरी मिल सकती है।

ऊपर बताये गए सभी स्नातक की डिग्री आप 12वी आर्ट्स साइड से पढ़ाई करके पा सकते है। इस तरह से हम कह सकते है आर्ट्स साइड से पढ़ाई करने के आपको बहुत सारे फायदे और कैरियर ऑप्शन मिल सकता है। जिनको करके आप अपने एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है।

12वीं आर्ट्स से पास करके कौन कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है।

Arts Lene Ke Fayde

यदि आप 12वी तक आर्ट्स साइड से या फिर किसी और साइड से पढ़ाई कर लेते है तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करके अपने लिए एक बेहतरीन सरकारी नौकरी ले सकते है। भारत सरकार हर साल विभिन्य विभागों में लाखों नौकरी का विज्ञापन हर साल देती है।

इसको भी पढ़े-   12वीं साइंस के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

आप उन सभी विभागों में उसके एग्जाम और फिटनेस को पास करके अपने लिए एक बढ़िया सरकारी नौकरी ले सकते है।

यहां पर हम आपके साथ कुछ ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं को शेयर करने जा रहे है जिसको आप पास करके एक बढ़िया सरकारी नौकरी ले सकते है।

इन प्रतियोगी परीक्षाओं को देने के लिए आपको 10वी या फिर 12वी तक कि पढ़ाई की होनी चाहिए। ये विभाग हर साल लाखों में सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन निकालते है।

1- SSC CHSL:

इस प्रतियोगी परीक्षा में लोअर डिवीजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल असिस्टेंट ,और सॉर्टिंग असिस्टेंट जैसी पदों के लिए भर्ती निकलती है। इसका एग्जाम 12वीं पास अभ्यर्थियों दे सकते है। आप इस एग्जाम को पास करके अपने लिए एक सरकारी नौकरी ले सकते है। ssc हर साल अलग अलग सरकारी विभागों में सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन निकालता है।

2- RRB Group D:

इस एग्जाम को भारतीय रेलवे खुद करवाता है। इसमें सफाईकर्मी, टेक्नीशियन और अन्य पदों पर भर्ती निकलती है। RRB Group D की प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए आपको 10वी पास होना जरूरी है। आप इस प्रतियोगी परीक्षा को निकालकर अपने लिए एक सरकारी नौकरी ले सकते है। समय समय पर रेलवे भी अलग अलग विभाग में सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन देता है।

3- IBPS Clerk:

यदि आप एक बैंक में काम करना चाहते है तो ये नौकरी आपके लिए सबसे बढ़िया है। आप IBPS Clerk के एग्जाम को निकालकर बैंको में क्लर्क की नौकरी ले सकते है। IBPS Clerk का एग्जाम देने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। IBPS Clerk हर साल बैंक के लिए क्लर्क और अन्य पदों पर भर्ती निकालती है।

4- Indian Army Clerk:

भारत की इंडियन आर्मी भी समय समय पर क्लर्क के पदों के लिए भर्ती निकालती रहती है। आप उन एग्जाम को भी पास करके Indian Army में Clerk की सरकारी नौकरी ले सकते है।

5- State Police:

भारत के हर एक राज्य की पुलिस विभिन्न पदों पर समय समय पर भर्ती निकालती रहती है। यदि आपको पुलिस की नौकरी करना पसंद है तो आप इन State Police के भर्ती वाले एग्जाम को पास करके अपने लिए एक पुलिस की नौकरी ले सकते है। इन State Police के एग्जाम को देने के लिए आपको 12वीं पास होना बहुत जरूरी है। हर राज्य की सरकार हर साल कुछ ना कुछ पुलिस की भर्ती निकालती रहती है।

6- Indian Air Force Group X & Y:

यदि आपका सपना भारतीय वायु सेना में नौकरी करने का है तो आपको Indian Air Force Group X & Y के एग्जाम को पास करना होगा। भारतीय वायु सेना हर साल Group X & Y के लिए भर्ती निकालती है। आप उस एग्जाम को पास करके भारतीय वायु सेना में सरकारी नौकरी पा सकते है।

7- Postal Department:

भारत सरकार समय समय पर भारतीय डाक विभाग में भी विभिन्य पदों पर भर्ती निकालती है। आप इनके एग्जाम को पास करके डिवीजन क्लर्क, मेल गार्ड, मेल जीवी और पोस्टमैन जैसी सरकारी नौकरी पा सकते है। भारतीय डाक विभाग की नौकरी में सैलरी थोड़ा कम होता है लेकिन इसका काम भी बहुत आरामदायक होता है।

8- Indian Army:

यदि आपका भी सपना Indian Army में नौकरी करने का है तो हम आपको बता दे कि इंडियन आर्मी हर साल सैनिक, सिपाही और जवान के लिए भर्ती निकालती है। आप इनको पास करके Indian Army में नौकरी पा सकते है। Indian Army की भर्ती में आपको एग्जाम के साथ साथ इसके फिजिकल को भी निकालना पड़ता है।

ऊपर बताये गए सभी सरकारी नौकरी आपको 12वी आर्ट्स से पास करके मिल सकती है। आपको इन सभी सरकारी नौकरियां को लेने के लिए थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा। आप इन सभी सरकारी नौकरियां के एग्जाम और फिटनेस को पास करके इनको ले सकते है।

आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करके क्या-क्या बन सकते हैं

बहुत से विद्यार्थियों के मन मे ये सवाल होता कि आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करके हम क्या क्या बन सकते है। यदि आप भी यही जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। यहाँ हम आपके साथ आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण करियर विकल्प को शेयर कर रहे है।

  • वकील
  • टीचर
  • होटल मैनेजमेंट
  • पत्रकारिता
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • फैशन डिज़ाइनर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • इवेंट मैनेजमेंट
  • सरकारी नौकरियां
  • टूर एन्ड ट्रैवल्स

आर्ट्स के छात्रों के लिए कौन सा मेडिकल कोर्स सबसे अच्छा है?

यदि आप आर्ट्स साइड से पढ़ाई कर रहे है और आपका सपना मेडिकल के फील्ड में अपना करियर बनाने का है। तो कई सारे ऐसे मेडिकल कोर्स है जिसको आप आर्ट्स के स्टूडेंट होने के बाद भी करके मेडिकल के फील्ड में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है। यहाँ हम आपके साथ आर्ट्स के छात्रों के लिए सबसे बेहतरीन मेडिकल कोर्स शेयर करने जा रहे है। जिसको करके आप मेडिकल के फील्ड में एक उज्ज्वल करियर बना सकते है।

इसको भी पढ़े-   BCA Karne Ke Fayde: बीसीए की योग्यता, फीस, नौकरी और सैलरी?

  • ग्रेजुएशन इन होमियोपैथी मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS)
  • ग्रेजुएशन इन नर्सिंग (B.Sc. Nursing)
  • ग्रेजुएशन इन पैरामेडिकल कोर्सेज (B.Sc. Paramedical Courses)
  • बैचलर ऑफ फार्मेसी (B.Pharm)
  • बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS)
  • बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री (B.Optom)
  • बैचलर ऑफ प्रेटिकल अप्लाइड साइंस (B.P.T)
  • बैचलर ऑफ अधिगम शास्त्र (B.Sc. Audiology)

आर्ट्स में कौन सा सब्जेक्ट बेस्ट है?

यदि आप भी अपने लिए arts stream में सबसे बेहतरीन सब्जेक्ट के बारे में जानना चाहते है तो आपको इसमे कई सारी बातों को ध्यान में रखना होगा। आपको अपने व्यक्तिगत रुचियां और करियर आकांक्षाएं को ध्यान में रखकर आर्ट्स में सब्जेक्ट का चुनाव करना होगा।

arts stream में कई सारे subjects आते है जैसे साहित्य, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र उनमे से मुख्य है।

यदि आपको साहित्य पढ़ना और उसका विश्लेषण करना अच्छा लगता है तो ऐसी स्तिथि में आप इंग्लिश और साहित्य, आपके लिए एक बढ़िया choice होगा।

यदि आपको अतीत और समकालीन राजनीति को पढ़ने में मज़ा आता है तो ऐसी स्तिथि में इतिहास और राजनीति विज्ञान आपके लिए एक बढ़िया सब्जेक्ट साबित हो सकता है।

इसके साथ साथ यदि आपको डेटा का विश्लेषण करना पसंद है तो ऐसी स्तिथि में आप अर्थशास्त्र आपके लिए एक बेस्ट सब्जेक्ट हो सकता है।

आप arts stream किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव व्यक्तिगत रुचियां और करियर लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही करे। इसके साथ साथ आपको ऐसे सब्जेक्ट का भी चुनाव करना चाहिए जिसको पढ़ने में आपको आनंद आता हो।

क्या मैं आर्ट्स में मैथ्स ले सकता हूं?

मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसको विज्ञान, वाणिज्य, और आर्ट्स तीनो stream के स्टूडेंट पढ़ना पसंद करते है। कई लोगो के मन मे ये बात भी आती है कि क्या मैं आर्ट्स में मैथ्स ले सकता हूं?

यदि आप भी ऐसा सोचते है। तो मैं आपको बता दूं कि आप बिल्कुल आर्ट्स में मैथ्स ले सकता है। मै आर्ट्स एक वैकल्पिक विषय होता है इसलिए आप मैथ्स को आप एक वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकते है।

यदि आप आर्ट्स में मैथ्स लेते है तो ये आपके लिए एक अच्छा निर्णय साबित हो सकता है। आप मैथ्स की पढ़ाई करके आप अपने अंदर विश्लेषणात्मक और समस्या को सुलझाने जैसे कौशल अपने अंदर ला सकते है।

क्या आर्ट्स वाले नेवी में जा सकते हैं?

भारत के नेवी में लोगों के लिए कैरियर के व्यापक अवसर है चाहे वह arts stream से हो या फिर किसी भी शैक्षिक पृष्ठभूमि से हो। इस तरह से हम कह सकते है कि आर्ट्स वाले नेवी में जा सकते हैं।

नेवी में जाने के लिए उम्र, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक फिटनेस और नागरिकता जैसी मानदंड के लिए पात्र होना होगा।

नेवी में जाने के लिए आपके पास इतिहास, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में से किसी मे भी स्नातक की डिग्री का होना बहुत जरूरी है। इसके बाद लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार जैसी चीज़ों को पास करने के बाद ही आपकी नौकरी नेवी में लगती है।

यदि आप arts stream से पढ़ाई किये हुए है और ऊपर बताये गए सभी मानदंड के लिए पात्र है तो आप बिना किसी समस्या के नेवी में जाकर अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है।

निष्कर्ष:

ऊपर बताये गए बातों से आपको इस चीज़ की जानकारी हो गई होगी कि Arts Lene ke Fayde कितने है। आप 10वीं के बाद आर्ट्स साइड से पढ़ाई करके अपना एक बेहतर कैरियर बना सकते है।

आर्ट्स साइड से पढ़ाई करके आप भारत सरकार के कई सारे विभाग में सरकारी नौकरी लेकर एक खुशहाल जीवन जी सकते है। सरकारी नौकरी के अवाला आप प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है। मुझे पूरी उम्मीद है कि ऊपर की दी गई जानकारी आपके कैरियर के लिए उपयोगी होगी।

Arts Lene ke Fayde के बारे में अक्षर पूछे जाने वाले प्रश्न?

क्या 10वीं के बाद आर्ट्स लेना अच्छा है?

यदि आपको साइंस और कॉमर्स के विषयो में रुचि नही है तो आप बिना किसी समस्या के 10वीं के बाद आर्ट्स विषय लेकर अपना कैरियर बनाकर एक खुशहाल जीवन जी सकते है।

आर्ट्स में कौन कौन सी नौकरी मिल सकती है?

आर्ट्स साइड के माध्यम से पढ़ाई करके आपको SSC CHSL, RRB Group D, IBPS Clerk, Indian Army Clerk, State Police, Indian Air Force Group X & Y, Postal Department और इंडियन आर्मी जैसी विभागो में कई तरह की नौकरी मिल सकती है।

आर्ट्स में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है?

आर्ट्स साइड से पढ़ाई करने पर आपको वकील, शिक्षक, होटल, मैनेजमेंट, पत्रकार, ग्राफिक डिजाइनर, भारतीय पुलिस, रेलवे जैसी अच्छी नौकरी मिल सकती है

10वीं के बाद सबसे अच्छी स्ट्रीम कौन सी है?

कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स सभी स्ट्रीम 10वीं के बाद अच्छी होती है। आपको अपनी रुचि के हिसाब से ही 10वीं के बाद की स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए।

12वीं के बाद आर्ट वाले क्या क्या कर सकते हैं?

12वीं के बाद आर्ट वाले कई सारे फिल्ड में अपना करियर बना सकते है जैसे ग्राफिक डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, फैशन डिजाइन, पेंटिंग, संगीत, नृत्य, अभिनय, मासूमीयत, पत्रकारिता और टीचिंग उनमे से मुख्य है!

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

3 thoughts on “Arts Lene Ke Fayde: आर्ट्स लेने के क्या क्या फायदे हैं?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!