10th के बाद साइंस लेने के फायदे: विस्तार से जाने?

इस लेख की रूपरेखा:

भारत मे जो विद्यार्थी 10वीं का एग्जाम पास कर लेते है! उनके लिए उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए Science, Commerce, और Arts streams में से किसी एक का चुनाव करना पड़ता है।

10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट science stream का चुनाव करते है। क्योंकि science stream आपको अवसरों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। लोगो को लगता है कि 10th ke baad science lene ke Bahut se fayde होते है। और उनकी ये बात कुछ हद तक सही भी होती है। यदि आप 10वीं के बाद विज्ञान विषय लेके पढ़ाई करते है तो ये आपके कैरियर के लिए एक अच्छा फैसला होता है।

10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde | 10th के बाद साइंस लेने के फायदे

10वीं के बाद यदि आप science stream से पढ़ाई करते है तो इससे आपको कई सारे फायदे हो सकते है। science stream से पढ़ाई करने पर आपको विभिन्न क्षेत्रों में कई लाभ मिलते है।

10वीं के बाद science stream से पढ़ाई करके आप अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते है। यहां पर हम आपके साथ 10th ke baad science lene ke fayde को शेयर करने जा रहे है। इनको पढ़ने के बाद आपको आईडिया लग जायेगा कि भारत मे 10वीं के बाद science stream से पढ़ाई क्यो करनी चाहिए

  • Science Stream स्टूडेंट को बहुत सारे कैरियर विकल्पों को provide करता है। आप science stream से पढ़ाई करके अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है। 10वीं के बाद science stream से पढ़कर आप इंजीनियरिंग, चिकित्सा और अनुसंधान जैसे जैसे जगह पर नौकरी पाकर अपना एक उज्ज्वल कैरियर बना सकते है।
  • जो स्टूडेंट science stream से अपनी पढ़ाई करते है उनको कई सारे उच्च शिक्षा के विकल्प मिलते है। 10वीं के बाद science stream से पढ़कर आप इंजीनियरिंग, चिकित्सा विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अन्य विषयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है। जो आगे चलकर आपके कैरियर में बहुत मदद करता है।
  • Science Stream से पढ़कर आप गंभीर, तार्किक और विश्लेषणात्मक रूप जैसा सोचना शुरू कर सकते है। यदि ये सभी गुण आपके अंदर आ जाते है तो आप जटिल से जटिल समस्याएं को तुरंत सॉल्व करके अपने लिए एक बेहतर निर्णय ले सकते है। 10th ke baad science lene ke fayde में ये भी एक मुख्य फायदा है। जिसके बारे में आपको सोचना चाहिए।
  • जब आप Science subject लेकर अपनी पढ़ाई करते है तो Science subjects आपको शोध कैसे करें, डेटा का विश्लेषण कैसे करें और निष्कर्ष कैसे निकालें जैसी चीज़े बहुत ही अच्छे तरह से सिखाता है। जो आपके आने वाले समय मे बहुत ही काम की चीज़ साबित होती है। इन कमाल के फायदे को बहुत ही कम लोग जानते है।
  • विज्ञान की शिक्षा ज्यादातर स्टूडेंट को innovation और creativity जैसी चीज़े भी सिखाती है। यदि आपके अंदर innovation और creativity जैसा हुनर आ जाता है तो आप इनके माध्यम से नये technologies और products का विकास कर सकते है। जिसके बाद आप अपना एक बढ़िया कैरियर बना सकते है।
  • विज्ञान की शिक्षा विद्यार्थी को व्यावहारिक ज्ञान को भी सिखाती है। यदि आपके अंदर व्यावहारिक ज्ञान का गुण होगा तो आप इसके माध्यम से कोई भी concepts को और बेहतर तरीके से समझ सकते है। विज्ञान की शिक्षा लेने का ये भी एक बढ़िया फायदा है।
  • विज्ञान की शिक्षा आपके अंदर एक वैज्ञानिक मानसिकता को विकसित करती है। वैज्ञानिक मानसिकता के कारण आपके सोचने और समझने जैसी चीज़ों में कमाल का परिवर्तन आता है और इस वजह से आप दूसरे लोगो से बहुत ही अलग सोचते है। जिन व्यक्ति में ये गुण होते है वह जीवन मे कमाल करते है। 10th ke baad science lene ke fayde में ये भी एक मुख्य फायदा है।
  • विज्ञान की शिक्षा आपके अंदर एक Problem-solving skills को develop करती है। जिसकी वजह से स्टूडेंट के अंदर समस्याओं को व्यवस्थित रूप से कैसे देखें और हल कैसे करें जैसा हुनर आ जाता है। इसलिए विज्ञान की शिक्षा लोगो के लिए जरूरी है।
  • Science subjects एक स्टूडेंट के अंदर Communication skills को भी develop करता है। जिसकी वजह से स्टूडेंट का रियल लाइफ में अच्छी इज्जत होती है। और लोग उसके बात करने के तरीके से बहुत इम्प्रेस होते है।
  • जो विद्यार्थी 10वीं के बाद science stream का चुनाव करते है उनको दूसरे विद्यार्थी के मुकाबले एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है। science stream के बच्चो के पास वैज्ञानिक अवधारणाएँ की गहरी समझ समझ होती है। जो उनके आने वाले कैरियर के लिए बहुत जरूरी होती है।
  • भारत मे यदि आप विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कैरियर बनाकर नौकरी करते है तो आपके नौकरी को समाज मे बहुत ही प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है। जिसकी वजह से समाज और लोगो के नजर में आपकी इज्जत बढ़ती है।
  • भारत मे science professionals का demand बहुत ही ज्यादा है। इसका डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए आप 10वीं के बाद science stream से पढ़ाई करके इस High demand professionals में अपना नाम शामिल करके अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है।
  • भारत मे Science professionals एक बहुत ही उच्चतम भुगतान वाले पेशेवर में से एक है। इसलिए 10वीं के बाद science stream से पढ़ाई करके आप अपनी वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा को और मजबूत कर सकते है।
  • 10वीं के बाद science stream से पढ़कर आप दूसरे देशों में भी जाकर जॉब कर सकते है। क्योंकि विज्ञान पेशेवरों आपको विभिन्न देशों में काम करने का अवसर प्रदान करता है। अगर आपको दूसरे देशों में जाकर काम करना नही पसंद है तो आप इंडिया में ही रहकर एक अच्छा जॉब कर सकते है। 10th ke baad science lene ke fayde में ये भी एक मुख्य फायदा है।
  • विज्ञान की शिक्षा के माध्यम से आप समाज मे सामाजिक प्रभाव ला सकते है। आप विज्ञान की शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य, ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में काम करके समाज मे अपना एक प्रभाव डाल सकते है।
  • विज्ञान एक निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है। इसलिए इस फील्ड में पढ़ाई करके आप लगातार नई नई चीज सीखते रह सकते है। जिससे आपको नई नई अवसर मिलते रहते है।
इसको भी पढ़े-   जानिए 2023 में पढ़ाई के समय किस दिशा में बैठ कर पढ़ना चाहिए?

इन सभी के अलावा और भी बहुत से 10th ke baad science lene ke fayde है। आप science की पढ़ाई करके एक बढ़िया कैरियर बना सकते है। इसके साथ साथ आपको इस चीज़ की भी जानकारी होनी चाहिए कि science professionals की एक बहुत ही high-paying देता है।

आर्ट्स और साइंस में क्या अंतर होता है | Difference Between Arts and Science in Hindi

10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde

आर्ट्स और साइंस दोनों अलग अलग streams है जिसको स्टूडेंट 10वीं पास करने के बाद अपने आवश्कता के अनुसार किसी एक का चुनाव करता है।

आर्ट्स और साइंस streams का सबसे प्राथमिक अंतर ये है कि दोनों ही streams में अलग अलग विषयों को पढ़ाया जाता है। इसके साथ साथ दोनों ही streams की पढ़ाई करने के बाद अलग अलग फील्ड में जॉब मिलता है।

Arts Stream में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है। arts stream से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी को मुख्य रूप से पत्रकारिता, मीडिया, कानून, शिक्षण और सार्वजनिक सेवा जैसी जगहों पर अपना कैरियर बना सकते है।

वही Science Stream में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, कंप्यूटर विज्ञान और कभी-कभी पर्यावरण विज्ञान जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है। Science Stream के विद्यार्थी मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, चिकित्सा, अनुसंधान, वास्तुकला, सूचना प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विज्ञान में अपना कैरियर बना सकते है।

10वीं के बाद मुझे साइंस या कॉमर्स क्या लेना चाहिए?

10वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपके मन मे भी ये सवाल आता होगा की आगे की पढ़ाई के लिए मुझे साइंस या कॉमर्स क्या लेना चाहिए। आप  अपनी रुचियां, ताकत और कैरियर के लक्ष्य के अनुसार साइंस या कॉमर्स में से किसी एक का चुनाव कर सकते है।

साइंस और कॉमर्स दोनों streams आपको अद्वितीय अवसर और करियर पथ आफर करते है। इसलिए आपको अपने रुचि और लक्ष्य के अनुसार दोनों में से किसी एक का चुनाव करना चाहिए।

यदि आप अपना कैरियर इंजीनियरिंग, चिकित्सा, अनुसंधान, या विज्ञान से संबंधित अन्य क्षेत्र में बनाना चाहते है तो इस स्तिथि में आपके लिए Science stream सबसे बढ़िया ऑप्शन होगा। Science stream में आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान जैसी विषयो की पढ़ाई करनी पड़ती है।

वही दूसरी तरह यदि आप व्यापार, वित्त और अर्थशास्त्र जैसे फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो इस स्तिथि में Commerce stream आपके लिए बेस्ट होगा। Commerce stream में आपको व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र और गणित, और व्यवसाय प्रबंधन जैसे विषयों की पढ़ाई करने पड़ता है।

मैंने आपको साइंस और कॉमर्स stream के कैरियर ऑप्शन को बता दिया है। अब आप अपने रुचियां, ताकत और कैरियर के लक्ष्य के अनुसार दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते है। आप कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी एक्सपर्ट टीचर से एक बार सलाह जरूर ले ले। ऐसा करने से आपको पूरी जानकारी हो जायेगी की हमको आखिर क्या करना है।

भारत में 10वीं पास करने के बाद साइंस कितने स्टूडेंट लेते हैं?

भारत मे बहुत से विद्यार्थी ऐसे है जो 10वीं के बाद साइंस विषय का चुनाव करते है। जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग, चिकित्सा, अनुसंधान, या विज्ञान से संबंधित अन्य क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है उनके लिए 10वीं के बाद science stream सबसे बेस्ट होता ह

इसको भी पढ़े-   आर्ट साइड से मेडिकल कोर्स: नए दौर का 7 बेस्ट मेडिकल कोर्स?

शिक्षा मंत्रालय  के 2019-20 के एक डेटा के अनुसार भारत मे 10वीं पास करने के बाद 44.3% विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए science stream का चुनाव करते है। यह सरकारी आंकड़ा हर साल बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए कह सकते है कि 10वीं के बाद विज्ञान की पढ़ाई आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

ज्यादातर स्टूडेंट science stream इसलिए करते है क्योंकि उनको लगता है। कि science stream में ज्यादा और बढ़िया कैरियर ऑप्शन है। science stream के माध्यम से मिलने वाले जॉब की सैलरी भी बहुत अधिक होती है। इस बात को आप नाकार भी नही सकते है। क्योंकि सच मे science stream में ज्यादा कैरियर ऑप्शन के साथ साथ ज्यादा सैलरी भी होती है।

यदि आप भी 10वीं के बाद science stream से पढ़ाई करने चाहते है तो आपको इसके बारे में सब चीज़ पहले से पता होना जरूरी है। अच्छे से सोच समझकर और अच्छे से विचार करने के बाद ही आप आगे का फैसला ले।

साइंस स्ट्रीम क्यों बेस्ट मानी जाती है | Why Science Stream is Best?

कई लोगो का मानना होता है कि साइंस स्ट्रीम सबसे बेस्ट स्ट्रीम मानी जाती है। यदि आप भी ऐसा सोचते है तो आप बिल्कुल सही सोचते है। साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करके आप विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित क्षेत्र के फील्ड में अपना करियर बना सकते है। इनके अलावा साइंस स्ट्रीम को बेस्ट स्ट्रीम मानने के और भी कई सारे कारण है। जिनके बारे मे हम नीचे शेयर करने जा रहे है।

  • यदि आप साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करते हैं तो आपके समाने साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार के कई सारे विकल्प मौजूद होते है। इसमे मिलने वाले जॉब की सैलरी भी काफी उच्च कोटि की होती है।
  • साइंस स्ट्रीम के छात्रों को समस्याओं को समझने, विश्लेषण करने और समाधान ढूंढ़ने का काफी अच्छा ज्ञान होता है। वह इनके माध्यम से व्यक्तिगत और सामाजिक मुद्दों पर सकारात्मक प्रभाव डालते है।
  • साइंस स्ट्रीम में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को वैज्ञानिक मानदंडों के अनुरूप सोचने का अभ्यास होता है। यह उन्हें तार्किक और वैज्ञानिक रूप से समस्याओं को समझने और उसको हल करने में मदद करता है।
  • साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट वैज्ञानिक अनुसंधान, नवाचार और तकनीकी उपयोग के माध्यम से विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजते है और मानव समाज को आगे बढ़ाने में मदद करते है।

साइंस की पढ़ाई करने पर कौन कौन सी नौकरी मिलती है?

10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde

जब आप 10वीं के बाद science लेके पढ़ाई करते है उसके बाद आप उसके माध्यम से कई सारी नौकरी ले सकते है। यहां पर हम आपके साथ विज्ञान के छात्रो के लिए कुछ लोकप्रिय करियर विकल्प को शेयर करने जा रहा हु। साइंस से पढ़ाई करने के बाद आप इन नौकरी को लेकर अपना कैरियर बना सकते है।

Engineering: इंडिया में विज्ञान के छात्रो के लिए Engineering एक लोकप्रिय करियर विकल्प होता है। साइंस से पढ़ाई करने के बाद आप मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस जैसे जगहों पर अपना कैरियर बना सकते है।

Medicine: साइंस से पढ़ाई करके आप चिकित्सा क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते है। चिकित्सा क्षेत्र में आप डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, या चिकित्सा शोधकर्ता की नौकरी पा कर अपना जीवन सुखमय तरीके से जी सकते है।

Research: एक विज्ञान का विद्यार्थी research और development जैसे फील्ड में भी अपना कैरियर बना सकते है। ये भी विज्ञान के विद्यार्थी के लिए एक बढ़िया कैरियर विकल्प है। आजकल ये कैरियर विकल्प बहुत ही ट्रेंडिंग में है।

Aerospace: जो विद्यार्थी अंतरिक्ष अन्वेषण और विमानन में रुचि रखते है वह विज्ञान से पढ़ाई करके यहां पर नौकरी पा सकते है। वह यहां पर एयरोस्पेस इंजीनियर, और अंतरिक्ष यान डिजाइन और spacecraft जैसी पोस्ट पर नौकरी कर सकते है।

Information Technology: विज्ञान के छात्र सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, नेटवर्क प्रशासक और आईटी प्रबंधक जैसी पोस्टो पर काम करके अपना कैरियर सूचान प्रौद्योगिकी में भी बना सकते है। बहुत से विज्ञान के छात्र पढ़ाई के बाद इन कैरियर विकल्प को चुनते है।

Data Science: आज के समय मे Data science का डिमांड भारत के साथ साथ पूरी दुनिया मे बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप एक विज्ञान के विद्यार्थी है तो आप डेटा विश्लेषक और डेटा वैज्ञानिक जैसी नौकरी लेकर अपना कैरियर Data science में बना सकते है। आने वाला समय Data Science का ही होने वाला है।

इसको भी पढ़े-   B.Ed करने के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए: टॉप 8 विकल्प?

Teaching: एक बढ़िया विज्ञान के विद्यार्थी टीचर की नौकरी करके अपना कैरियर Teaching में भी बना सकता है। विज्ञान के विद्यार्थी के लिए Teaching भी एक बढ़िया कैरियर विकल्प है। इसमें सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है।

इस तरह से हम कह सकते है कि विज्ञान के छात्र के लिए भारत मे कैरियर विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला है। आप विज्ञान की पढ़ाई करके engineering से teaching तक कि फील्ड में नौकरी पा सकते है। इसलिए 10वीं के बाद science stream से पढ़ाई करना आपके लिए बहुत फायदे का फैसला हो सकता है।

क्या 11वीं का साइंस बहुत कठिन होता है?

कई लोगो के मन मे ये धारणा होती है कि क्या 11वीं का साइंस कठिन होता है। यदि आप भी ऐसा सोचते है तो हम आपको बता दे कि कोई भी विषय कठिन है कि नही ये बाते छात्र की पूर्व तैयारी, अवधारणाओं की समझ और विषय में रुचि पर निर्भर करता है।

जब विद्यार्थी 11वीं क्लास में जाता है तब उसको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान के जटिल अवधारणाएँ को उसके सामने introduced किया जाता है।

विज्ञान के विद्यार्थी के लिए 11वीं का पाठ्यक्रम ऐसा डिजाइन किया जाता है जिसको पढ़ने के बाद जब स्टूडेंट विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में उच्च शिक्षा लेने जाये तो उसको कोई दिक्कत का सामान ना करना पड़े।

इस तरह से कह सकते है कि 11वीं का विज्ञान आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन यदि आप 11वीं विज्ञान के उस चुनौतीपूर्ण विषयो को पास कर लेते है तो ये आने वाले समय मे आपको reward भी देगा।  सही रवैया और दृष्टिकोण से आप 11वीं विज्ञान की चुनौतीपूर्ण को पास कर सकते है।

10वीं क्लास के बाद साइंस में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

यदि आप 10वीं क्लास के बाद साइंस में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है ये जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी है। यहां हम कुछ ऐसे कोर्स को शेयर कर रहे है जिसको आप 10वीं क्लास के बाद साइंस में कर सकते है। उम्मीद है ये जानकारी आपके काम की होगी।

  • साइंस से इंटरमीडिएट की पढ़ाई
  • कमर्स से इंटरमीडिएट की पढ़ाई
  • आर्ट्स से इंटरमीडिएट की पढ़ाई
  • आईटीआई (ITI) का कोर्स
  • पैरामेडिकल (PARAMEDICAL) का कोर्स
  • पॉलीटेक्निक (POLYTECHNIC) का कोर्स
  • सरकारी नौकरी की तैयारी

हमने आपको 10वीं के बाद करने वाले कुछ संभावित कोर्स को ऊपर बताया है। आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार इनमे से किसी एक का चुनाव कर सकते है।

निष्कर्ष:-

अब तक के आर्टिकल में आपको 10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde, आर्ट्स और साइंस में क्या और साइंस की पढ़ाई करने पर कौन कौन सी नौकरी मिलती है? जैसी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी।

यदि आपको इस आर्टिकल को लेकर आपके मन मे कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके उस सवाल या फिर सुझाव का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde के बारे में FAQ

साइंस लेकर आप क्या क्या बन सकते हैं?

यदि आप विज्ञान के विषय से अपनी पढ़ाई करते है तो आप वैज्ञानिक, इंजीनियर, शोधकर्ता, चिकित्सक, फार्मासिस्ट और गणितज्ञ, बन सकते है। इन सभी के अलावा और भी बहुत से चीज़ है जिसको आप साइंस से पढ़ाई करने के बाद बन सकते है।

भविष्य के लिए कौन सी स्ट्रीम सबसे अच्छी है?

कोई भी स्ट्रीम सबसे अच्छी नही होती है! किसी भी स्ट्रीम का चुनाक स्टूडेंट के रुचियां, कौशल और लक्ष्य के अनुसार करना चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार आने वाले समय मे technology, healthcare और sustainability का डिमांड ज्यादा होने वाला है। आप इनके हिसाब से भी अपने स्ट्रीम का चुनाव कर सकते है।

क्या मैं 60 प्रतिशत के साथ विज्ञान ले सकता हूं?

हाँ! आप 60 प्रतिशत के साथ कई सारे कॉलेज में विज्ञान ले सकते है। कई सारे कॉलेज के अपने अलग अलग eligibility requirements होती है। लेकिन औसत सभी कॉलेज में आप 60 प्रतिशत के साथ विज्ञान ले सकते है।

10वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

भारत में कई ऐसे बढ़िया कोर्स है जिसको आप 10वीं के बाद कर सकते है। जैसे इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइन और ग्राफिक डिजाइन में डिप्लोमा कोर्स उनमे से मुख्य है।

भारत में 10वीं के बाद साइंस कितने स्टूडेंट लेते हैं?

Theprint के एक आर्टिकल के अनुसार भारत में 2022 में 42 लाख विद्यार्थियों ने साइंस लेकर पढाई की है! जबकि 2012 में यही आंकड़ा 30.7 लाख था!

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!