BA के बाद गवर्नमेंट जॉब: बीए के बाद 8 बेस्ट सरकारी नौकरियां?

इस लेख की रूपरेखा:

भारत मे कई सारे ऐसे विद्यार्थी ऐसे होते है जिनको लगता है कि BA के बाद गवर्नमेंट जॉब मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

यदि आप भी ऐसा सोचते है तो आप बिल्कुल गलत सोचते है। BA के बाद सरकारी नौकरी की संभावना काफी ज्यादा है।

आज के समय मे BA के बाद आप कई सारे अच्छी अच्छी और उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरी लेकर अपना एक उज्ज्वल जीवन ब्यतीत कर सकते है।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ BA के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन कौन से आपको मिल सकते है इस बारे में विस्तार से बताएगें। हम उम्मीद करते है कि ये सभी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

BA Ke Baad Government Job | BA के बाद गवर्नमेंट जॉब?

BA Ke Baad Government Job

BA के बाद गवर्नमेंट जॉब की लिस्ट काफी लंबी है। भारत मे कई सारे ऐसे सरकारी नौकरी है जिसको आप BA Ke Baad ले सकते हो। आपको अपने दिमाक से ये बाद निकाल देना चाहिए कि आपको BA के बाद सरकारी नौकरी नही मिलेगी।

BA के बाद सरकारी नौकरियों को लेने के लिए आपको इसके एग्जाम, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट को पास करना होगा। इनको पास करने के बाद ही आपको यह सभी नौकरियां मिलेगी। यहां हम कुछ प्रसिद्ध BA के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरियों को शेयर कर रहे है। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

1. यूपीएससी (UPSC):

BA Ke Baad Government Job

यूपीएससी (UPSC) पास करने के बाद ही लोग आईएएस, DM और आईपीएस बनते है। यदि आप BA पास है तो आप इसके एग्जाम को पास करके आईएएस और आईपीएस जैसी बेहतरीन सरकारी नौकरी अपने लिए पा सकते है। ba ke baad government job का यह एक बेहतरीन विकल्प है। आईएएस और आईपीएस नौकरी की सैलरी भी काफी उच्च होती है।

2. बैंक पीओ (Bank PO):

बैंक पीओ (Bank PO)

यह नौकरी बैंक से सम्बंधित है। इसमें आपको सरकारी और प्राइवेट बैंक में काम करना पड़ता है। बैंक पीओ (Bank PO) भी एक बहुत ही अच्छा नौकरी होता है। इसके साथ साथ बैंक पीओ (Bank PO) की सैलरी भी बहुत उच्च कोटि की होती है। BA के बाद आप बैंक पीओ (Bank PO) का एग्जाम पास करके अपने लिए प्रबंधक, सहायक प्रबंधक और कार्यालय कर्मचारी जैसी पदो की नौकरी पा सकते है।

3. बीपीएससी (BPSC):

बीपीएससी

बीपीएससी (BPSC) को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा करवाया जाता है। यह एक उच्च कोटि की पॉवरफुल नौकरी है। यदि आप बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से कोई सरकारी नौकरी पाते है तो आप इस सरकारी नौकरी के माध्यम से आप बिहार के सामाजिक परिवर्तन में अपना योगदान दे सकते है।BA के बाद आप इसमे भी नौकरी करके अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

इसको भी पढ़े-   एग्रीकल्चर में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है? जानिये विस्तार से?

4. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC):

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) भारत में काफी प्रसिद्ध है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) हर साल अलग अलग पोस्ट पर सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन निकालता है। BA के बाद आप इसमे इनकम टैक्स ऑफिसर, स्टेनोग्राफर, लिपिक, क्लर्क और एमटीएस जैसी नौकरी SSC के माध्यम से ले सकते है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) के द्वारा मिलने वाली नौकरियों के वेतन भी काफी उच्च कोटि का होता है।

5. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB):

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड

भारतीय रेलवे द्वारा समय समय पर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) के माध्यम से सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम आयोजित करवाया जाता है। आप इसके एग्जाम को पास करके लोको पायलट, ग्रुप डी, टिकट कलेक्टर, जूनियर इंजीनियर, और अन्य पोस्टो के लिए सरकारी नौकरी पा सकते है। BA के बाद आप इसमे भी नौकरी करके अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

6. एनडीए (NDA):

एनडीए (NDA)

एनडीए (NDA) का मतलब नेशनल डिफेंस अकेडमी होता है। आप ba ke baad government job के लिए एनडीए (NDA) का भी चुनाव कर सकते है। एनडीए (NDA) में आपको थल सेना नौसेना, और वायुसेना में ऑफिसर बनने का मौका मिल सकता है। यदि आप फौज में जाकर देश सेवा करना चाहते है तो यह नौकरी आपके लिए परफेक्ट होगी।

7. आईबीपीएस (IBPS):

आईबीपीएस (IBPS)

आईबीपीएस (IBPS) का मतलब इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन होती है। आईबीपीएस (IBPS) एक ऐसी संस्था है जो अलग अलग बैंको में अलग अलग पोस्ट के लिए कर्मचारियों के चयन के लिए एग्जाम करवाता है। BA के बाद आप इसकी मदद से आप आरबीआई अधिकारी, आरबीआई कार्यालय सहायक, एसबीआई पीओ और एसबीआई क्लर्क जैसी पोस्ट पर जॉब पा सकते है। आईबीपीएस (IBPS) के माध्यम से मिलने वाला नौकरी काफी आरामदायक होने के साथ साथ उच्च वेतन वाला होता है।

8. इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस (IFS):

BA के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है। इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस (IFS) के माध्यम से आप वन क्षेत्र में अधिकारी के पद के लिए नौकरी पा सकते है। इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस (IFS) के लिए नौकरी का विज्ञापन समय समय पर आता रहता है और इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है।

9. आयकर विभाग:

भारत सरकार समय समय पर आयकर विभाग में टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर और इनकम टैक्स ऑफिसर जैसे पदों पर भर्ती निकालती रहती है! कोई भी BA पास स्टूडेंट इसमें आवेदन करके इन उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली जॉब पा सकता है! ba ke baad government job के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

BA के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे मे हमने आपको ऊपर विस्तार से बताया है। इन सभी सरकारी नौकरियों के अलावा BA के बाद आपके पास और भी कई सारे विकल्प है। अबतक आपको यकीन हो गया होगा कि ba के बाद भी आपको सरकारी नौकरी मिल सकती है। मुझे उम्मीद है कि ऊपर की जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

सरकारी नौकरी के परीक्षा के तैयारी के लिए बेहतरीन टिप्स?

जब आप BA के बाद गवर्नमेंट जॉब लेने जाते है तो आपको उस जॉब के एग्जाम को पास करना होता है। जब आप एग्जाम पास करते है उसके बाद ही आपको सरकारी नौकरी मिलती है।

इसको भी पढ़े-   बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब: टॉप 10 करियर विकल्प?

यहां हम आपके साथ सरकारी नौकरी परीक्षा के तैयारी के लिए बेहतरीन टिप्स को शेयर करने जा रहे है। इन टिप्स को फॉलो करके आप ऊपर बताये गए सभी सरकारी नौकरी के एग्जाम को पास करके अपने लिए एक सरकारी नौकरी ले सकते है।

  • जिस सरकारी नौकरी के एग्जाम की तैयारी आप कर रहे है सबसे पहले आपको उस एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को अच्छे से समझना होगा। जिसके बाद आपको एक आईडिया हो जायेगा कि एग्जाम कहाँ से और किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है। किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए उसके एग्जाम के पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है।
  • किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है। आपको टाइम मैनेजमेंट खास ध्यान देने की जरूरत है। आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक बढ़िया शेड्यूल तैयार करना होगा। इसके साथ साथ आपको 6-7 घण्टे की अच्छी नींद भी लेनी जरूरी है। टाइम मैनेजमेंट आपके अंदर एक अनुशासन लाता है जो आपके लिए काफी जरूरी होता है।
  • जिस सरकारी एग्जाम की आप तैयारी कर रहे है उस एग्जाम के सभी पिछले साल के प्रश्न को हल करना काफी जरूर होता है। इसके साथ साथ आप पिछले साल के पेपर से इस बात का भी आईडिया ले ले कि आखिर प्रश्न किस चैप्टर से ज्यादा पूछा जा रहा है। ये सभी बातें आपके काफी काम आती है इसलिए इसमें आपको खास ध्यान देना चाहिए।
  • आपको एक बढ़िया कोचिंग क्लास को भी जॉइन कर लेना चाहिए। कोचिंग क्लास आपके सिलेबस को खत्म करने में मदद करता है। इसके साथ साथ कोचिंग क्लास आपका समय समय पर प्रैक्टिस टेस्ट भी करवाते है। यह सभी चीज़े एग्जाम को पास करने में बहुत काम आते है। इसलिए आपको एक बढ़िया कोचिंग क्लास जरूर जॉइन करना चाहिए।
  • जब भी आप किसी सरकारी नौकरी का एग्जाम देने जाये तो पूरे सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ जाये। किसी भी काम को करने के लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत जरूरी होता है। इसके साथ साथ एग्जाम पेपर को लेकर हमेशा सकारात्मक सोच रखे। कभी भी किसी भी एग्जाम पेपर से डरे नही।
  • जिस सरकारी नौकरी की आप तैयारी कर रहे है उसका अपडेट समय समय पर लेते रहे। आप ये सभी अपडेट सरकारी जॉब पोर्टल्स और वेबसाइट्स के माध्यम से ले सकते है।

BA के बाद सरकारी नौकरी में मुख्य चुनौतियां?

भारत मे BA के बाद सरकारी नौकरी चयन में कई सारी चुनौतियां का सामना करना पड़ता है। आजकल भारत मे जितना अधिक बेरोजगारी है उतना ही अधिक सरकारी नौकरी में चुनौतियां है।

सरकारी नौकरी का एग्जाम पास करना काफी मुश्किल हो गया है इसका मुख्य कारण कठिन परीक्षा पैटर्न है। आजकल हर एक एग्जाम का परीक्षा पैटर्न काफी कठिन हो गया है। जिसके कारण BA के बाद सरकारी नौकरी लेना एक संघर्ष का काम हो गया है।

इसके साथ साथ आजकल सरकारी नौकरी के एग्जाम में काफी कठिन और संवेदनशील प्रश्न पूछे जाते है जिसका हल बहुत कम लोगो के पास होता है। यह भी एक कारण है जिसके कारण BA के बाद सरकारी नौकरी लेना काफी मुश्किल हो गया है।

आजकल सरकार नौकरी के लिए इतनी अधिक प्रतिस्पर्धा है कि 1000 पोस्ट के लिए 2-3, लाख लोग आवेदन करते है। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि सरकारी नौकरी के लिए कितना प्रतिस्पर्धा है। इसलिए आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना होगा।

क्या मैं BA के बाद MSC कर सकता हूं?

हां, आप BA (बैचलर ऑफ आर्ट्स) के बाद एमएससी (मास्टर ऑफ साइंस) कर सकते हैं। एमएससी एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। आप एमएससी की पढ़ाई गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान अर्थशास्त्र और कंप्यूटर जैसे विषयों को लेकर कर सकते है।

इसको भी पढ़े-   12वीं के बाद ट्रैफिक पुलिस कैसे बनें: सबकुछ विस्तार से जाने?

कोई भी BA पास विद्यार्थी एमएससी में आसानी से एडमिसन ले सकता है। एमएससी के अध्ययन का अधिकांश हिस्सा रिसर्च पर आधारित होता है। यदि आप BA के बाद एमएससी करने का सोच रहे है तो आपको अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार विषय का चयन करना चाहिए। आप BA के बाद एमएससी करके अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है।

निष्कर्ष:-

इस लेख में आपको एक आईडिया लग गया होगा कि BA के बाद गवर्नमेंट जॉब के आपके पास कई ऑप्शन है। यदि आप सोचते है कि BA के बाद सरकारी नौकरी नही मिलेगी तो आप गलत सोचते है। BA करने के बाद आपको कितनी तरह की सरकारी नौकरी मिल सकती है ये हमने आपको ऊपर विस्तार से बताया है।

यदि आपका BA के बाद गवर्नमेंट जॉब को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हम आपके उस सवाल का जबाब जल्द से जल्द देना का पूरा प्रयास करेगें।

BA के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में सामान्य प्रश्न?

क्या सरकारी नौकरी BA स्नातकों के लिए सुरक्षित होती है?

हां, सरकारी नौकरी BA स्नातकों के लिए सुरक्षित होती है। क्योंकि उनका चयन एकदम स्थायी रूप से किया जाता है। इसके साथ साथ जब उनकी ड्यूटी खत्म हो जाती है तो उनके मौत तक उनको पेंशन भी मिलता है।

क्या BA के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है?

हाँ, BA के बाद आपको कई तरह की सरकारी नौकरी मिल सकती है। जिसमे रेलवे, एसएससी, बैंकिंग, बीपीएससी, पुलिस और सशस्त्र सेना मुख्य है।

BA के बाद कौन सी परीक्षाएं देनी होंगी सरकारी नौकरी के लिए?

BA के बाद सरकारी नौकरी के लिए आपको यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC), बैंक परीक्षाएं (IBPS, SBI), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), और राज्य स्तरीय लोक सेवा आयोग (State PSC) जैसे विभागो में परीक्षाएं देनी पड़ेगी।

क्या सरकारी नौकरी में अनुभव की आवश्यकता होती है?

सरकारी नौकरी में अनुभव की कोई आवश्यकता नही होती है। सरकारी नौकरी में आपको इसके एग्जाम, फिजिकल और मेडिकल को पास करना होता है। यदि आप इसको पास कर लेते है तो आपकी सरकारी नौकरी मिल जाती है।

क्या सरकारी नौकरी में आयु सीमा होती है?

हाँ, सरकारी नौकरी में आयु सीमा होती है। हर एक विभाग के लिए अपनी अलग अलग आयु सीमा होती है? अगर बात करें एक औसत आयु की तो वह 18 से 30 वर्ष के बीच होती है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

5 thoughts on “BA के बाद गवर्नमेंट जॉब: बीए के बाद 8 बेस्ट सरकारी नौकरियां?”

  1. सर, मैं B.A. कर चुका हूं। किंतु बेरोजगार हूं। मुझे सरकारी नौकरी करने का शौक है। लेकिन आर्थिक रूप से भी कमजोर हूं। कौन सा कम्प्यूटर क्लासेज करूं। ताकि एक अच्छा सरकारी नौकरी में सफलता पा सकूं। Please Guide me.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!