12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

इस लेख की रूपरेखा:

यदि आप एक लड़की हैं और अपने 12वीं साइंस से पास किया है। और आप आगे के लिए बेस्ट फील्ड कौन सा है। इसके बारे में जानना चाहती है तो आप एकदम सही जगह पर आई है।

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कई सारे फील्ड मौजूद है। लडकियां अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक बढ़िया फील्ड का चुनाव कर सकती हैं।

आज हम इस लेख में 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है उसके बारे में पूरे विस्तार और सरल भाषा में बतायेगें।

इस पूरे लेख को पहले के बाद आपको एक आईडिया लग जायेगा कि आपको 12वीं साइंस के बाद किस फील्ड में जाना चाहिए।

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है

यहाँ हम आपके साथ 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है को शेयर करने जा रहे हैं। एक लड़की के रूप में आप अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार किसी एक का चुनाव कर सकती हैं।

जिन सभी फील्ड को हम शेयर करने जा रहे हैं। वह सभी फील्ड उच्च कोटि की हाई सैलरी वाली फील्ड हैं।

1. चिकित्सा और स्वास्थ्य ( Medicine And Health )

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण फील्ड है। चिकित्सा और स्वास्थ्य फील्ड लड़कियों के लिए बहुत सारे करियर बनाने के अवसर देता है।

स्वास्थ्य फील्ड में लड़कियां MBBS, नर्सिंग, या फार्मेसी जैसे कोर्सेज की पढ़ाई कर सकती हैं। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां अपनी रुचि के अनुसार किसी एक का चुनाव कर सकती है।

चिकित्सा और स्वास्थ्य फील्ड के इन कोर्सेज को करने के बाद लड़कियों को अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, और निजी अस्पतालों में जॉब मिल सकता है।

चिकित्सा और स्वास्थ्य फील्ड में लड़कियां अपने काम के माध्यम से दूसरों की मदद करके एक समाज सेवा का भी हिस्सा बन सकती हैं। चिकित्सा और स्वास्थ्य एक बेस्ट करियर विकल्प है जो लड़कियों को सम्पूर्ण रूप से संतुष्टि और सफलता प्रदान कर सकता है।

2. इंजीनियरिंग ( Engineering )-

इंजीनियरिंग एक ऐसा फील्ड है। जहाँ पर लड़कियों के लिए बहुत से रोजगार के विकल्प मौजूद हैं। इंजीनियरिंग की पढाई करने से लड़कियों के अंदर तार्किक सोच और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता विकसित होती है।

12वीं साइंस के बाद लड़कियां कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल या बायोटेक्नोलॉजी जैसी शाखाओं में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकती हैं। भारत के साथ साथ विदेशों में भी कुशल इंजीनियरों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

इसको भी पढ़े-   2023 में जाति प्रमाण पत्र कितने साल तक चलता है?

12वीं साइंस के बाद लड़कियां इंजीनियरिंग करने के बाद कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, ऑटोमोबाइल, जल-विद्युत, संरचना और बायोमेडिकल क्षेत्र में करियर बना सकती हैं। इंजीनियरिंग फील्ड की सबसे खास बात ये है कि यह लड़कियों को उच्च पद स्तरों तक पहुंचने का मौका देता है।

12वीं साइंस के बाद लड़कियां के लिए इंजीनियरिंग एक बेस्ट फील्ड साबित हो सकता है। इंजीनियरिंग लड़कियों को संतुष्टि, सफलता, और नवीनतम तकनीकी उन्नति की सुविधा प्रदान करता है।

3. नर्सिंग ( Nursing )-

नर्सिंग एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा फील्ड है! नर्सिंग फील्ड लड़कियों को स्वास्थ्य संरक्षण, सहायता और देखभाल के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने का मौका देता है। नर्सिंग के कई विभिन्न क्षेत्र होते हैं जिनमें लड़कियां अपना करियर बना सकती हैं।

नर्सिंग की पढ़ाई पूरा करने के बाद लड़कियां रोगी की देखभाल, उनकी स्थिति का मूल्यांकन और उन्हें उच्च-गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हो जाती है।

नर्सिंग एक मान्यता प्राप्त क्षेत्र है जो सामाजिक और आधिकारिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। इसके साथ साथ वे डॉक्टरों, चिकित्सा विज्ञानियों, और स्वास्थ्य सेवा टीम के सदस्य के रूप में भी काम करती हैं।

12वीं साइंस के बाद नर्सिंग लड़कियों के लिए एक प्रमुख करियर विकल्प होता है। नर्सिंग के माध्यम से लड़कियों को स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का अवसर मिलता है।

4. फ़ार्मेसी ( pharmacy )-

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए फार्मेसी एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा फील्ड है। फ़ार्मेसी फील्ड में लड़कियों को औषधियों के विकास, निर्माण, और वितरण के फील्ड में करियर बनाने का अवसर मिलता है।

फ़ार्मेसी फील्ड में आप एक फार्मेसिस्ट के रूप में कैरियर बना सकते हैं। एक फार्मेसिस्ट का मुख्य काम दवाओं की सुरक्षा, गुणवत्ता, और उपयोगिता की जांच करके रोगियों को सही औषधि और उनकी सही खुराक प्रदान होता है।

12वीं साइंस के बाद लड़कियां एक फार्मासिस्ट के रूप में अस्पतालों, औषधालयों, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, और औषधीय शोध केंद्रों में जॉब पा सकती है। इसके अलावा, वे अपना खुद का फार्मेसी दुकान भी खोल सकती हैं।

फार्मेसी एक बढ़िया करियर विकल्प है जो लड़कियों को स्वास्थ्य सेवा के फील्ड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका देता है। इसलिए 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए यह एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है।

5. फ़ैशन डिज़ाइनिंग (Fashion Designing )-

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए फैशन डिज़ाइनिंग एक रोचक करियर विकल्प हो सकता है। फ़ैशन डिज़ाइनिंग के फील्ड में काफी रोचकता और स्वतंत्रता होती है। फ़ैशन डिज़ाइनिंग में मुख्य रूप से कपड़ों, आकृतियों, रंगों, और बुनावटों के माध्यम से आदर्श और व्यक्तिगत स्टाइल को बनाना होता है।

एक फैशन डिज़ाइनर के रूप में आपको फैशन ट्रेंड्स का अध्ययन करके डिज़ाइन तैयार करना पड़ता है। एक फैशन डिज़ाइनर के रूप आप फैशन संगठनों, इवेंट्स, और मॉडलिंग एजेंसियों के साथ काम कर सकती है। इनके अलावा आप अपनी खुद का फैशन स्टूडियो खोलकर खुद का कारोबार शुरू कर सकती हैं।

फैशन डिज़ाइनिंग एक क्रिएटिव करियर है। इनके अलावा फैशन डिज़ाइनिंग एक शानदार करियर विकल्प है जो रंग, रंगीनता और समृद्धि के साथ-साथ आपको रोचकता और नई दिशाओं में ले जाने का अवसर प्रदान करता है।

6. जर्नलिज़म ( Journalism )-

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए जर्नलिज़म एक महत्वपूर्ण करियर विकल्प है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां जर्नलिज़म क्षेत्र में लेखन, संपादन, और पत्रिका प्रकाशन में उच्च स्तरीय करियर बना सकती हैं।

इसको भी पढ़े-   IIM क्या होता है: योग्यता, एडमिशन प्रक्रिया, फीस और नौकरी?

एक जर्नलिस्ट का मुख्य काम समाचार, लेख, साक्षात्कार, और विशेष रिपोर्ट के माध्यम से विचारों को साझा करना होता है। इसके साथ साथ एक जर्नलिस्ट घटनाओं, विषयों, और जनता के मुद्दों को कवर करते हैं और सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक मुद्दों पर गहराई से प्रकाश डालते हैं।

12वीं साइंस के बाद जर्नलिज़म की पढ़ाई पूरा करने के बाद लड़कियां समाचार पत्र, टेलीविजन, रेडियो, वेबसाइट, और डिजिटल मीडिया कंपनियों में पत्रकार, संपादक, या रिपोर्टर के रूप में जॉब कर सकती हैं। इसके अलावा, आप अपनी खुद की पत्रिका या ब्लॉग शुरू कर सकती हैं।

7. स्थानीय प्रशासनिक सेवा (IAS/IPS)

स्थानीय प्रशासनिक सेवा एक मुख्य शासनिक सेवा होता है। 12वीं साइंस के बाद स्थानीय प्रशासनिक सेवा लड़कियों को अपना एक बेहतरीन करियर बनाने का मौका देता है।

आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) केंद्र सरकार और राज्य सरकार में सरकारी अधिकारियों की पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से चुने जाते हैं। एक आईएएस अधिकारी का प्रमुख्य कार्य स्थानीय प्रशासनिक कार्य होता है, जबकि एक आईपीएस ऑफिसर का कार्य पुलिस और सुरक्षा में होता है।

आईएएस/आईपीएस अधिकारी को नीतियों का पालन करके सरकारी कार्यक्रमों के निर्माण और संचालन का कार्य करना होता है। इसके साथ साथ उनको विभागों के बीच समन्वय सुनिश्चित और सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करने जैसे कार्य को भी करना होता है।

स्थानीय प्रशासनिक सेवा एक उच्च कोटि की हाई सैलरी वाला करियर विकल्प है। एक आईएएस/आईपीएस अधिकारी के रूप में काम करके आप समाज सेवा और देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकती है।

8. कंप्यूटर साइंस ( Computer Science )-

कंप्यूटर साइंस एक महत्वपूर्ण तकनीकी शिक्षा है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कंप्यूटर साइंस एक उच्च स्तरीय रोजगार विकल्प प्रदान करता है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां कंप्यूटर साइंस में कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के विकास, नेटवर्किंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब डेवलपमेंट, और डिजिटल मीडिया के रूप में करियर बना सकते है।

कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने के बाद लड़कियां कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटा विश्लेषण, और सिस्टम डिजाइन जैसे फील्ड में एक्सपर्ट बन जाते है और वे कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर कोडिंग, ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट, और सुरक्षा के फील्ड में काम कर सकते है।

12वीं साइंस के बाद लड़कियां कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई सॉफ़्टवेयर कंपनियों, टेक्नोलॉजी कंपनियों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, अधिकृत संगठनों, और सरकारी विभागों में नौकरी पा सकती हैं। इसके अलावा, वे कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करके खुद का स्टार्टअप खोलकर अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकती हैं।

9. डेटा साइंस ( Data Science )-

डेटा साइंस एक महत्वपूर्ण तकनीकी फील्ड है जो लड़कियों के लिए 12वीं साइंस के बाद उच्च स्तरीय करियर विकल्प प्रदान करता है। डेटा साइंस की पढ़ाई करने के बाद लड़कियां डेटा साइंटिस्ट, डेटा एनालिस्ट, बिज़नेस एनालिस्ट, और कंसल्टेंट के रूप में विभिन्न उद्योगों में काम कर सकती हैं। इसके अलावा, वे खुद का स्टार्टअप खोलकर अपनी खुद की डेटा साइंस कंपनी भी शुरू कर सकती हैं।

डेटा साइंस एक रोचक करियर विकल्प है जो लड़कियों को डेटा के माध्यम से नई जानकारी प्राप्त करने, नए पैटर्न और ट्रेंड्स का पता लगाने, और निर्णय लेने का अवसर प्रदान करता है। डेटा साइंस एक विज्ञानिक और अनुप्रयोगिक क्षेत्र है जो लड़कियों को नए उद्योगों, बिज़नेस सेक्टर, और सामाजिक क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता और सफलता के मार्ग प्रदान करता है।

इसको भी पढ़े-   पॉलिटेक्निक का फॉर्म भरने में कितना पैसा लगता है?

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए बेस्ट डिप्लोमा कोर्स?

यहाँ हम आपके साथ 12वीं साइंस के लड़कियों के लिए बेस्ट डिप्लोमा कोर्स को शेयर करने जा रहे हैं! एक लड़की के रूप में आप 12वीं साइंस के बाद इन डिप्लोमा कोर्स को करके आप अपना एक उच्च कोटि का करियर बना सकती हैं!

  • डिप्लोमा इन ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग
  • डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
  • डिप्लोमा इन वेब डिज़ाइनिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक्स
  • डिप्लोमा इन ग्राफिक डिज़ाइन और मल्टीमीडिया
  • डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
  • डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी और कॉसमेटिक्स कोर्स
  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन टूरिज़म और ट्रैवल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन आयुर्वेदिक थेरेपी
  • डिप्लोमा इन बेकरी और कुकिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन डिज़ाइनिंग

लड़कियों को कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए?

कंप्यूटर के फिल्ड में लड़कियां निम्नलिखित कोर्स कर सकती हैं!

  • वेब डेवलपमेंट कोर्स
  • वेब डिज़ाइनिंग कोर्स
  • साइबर सुरक्षा कोर्स
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कोर्स
  • मशीन लर्निंग कोर्स
  • मोबाइल एप्लिकेशन डेवेलपमेंट कोर्स
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स
  • ग्राफिक्स डिज़ाइन कोर्स
  • क्लाउड कंप्यूटिंग कोर्स
  • ग्राफिक्स डिज़ाइन कोर्स
  • वीडियो गेम डिज़ाइन कोर्स
  • डाटा एनालिटिक्स और बिजनेस इंटेलिजेंस कोर्स
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

निष्कर्ष:

इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी।

लड़कियां अपनी रुचि और करियर लक्ष्य के अनुसार इनमे से किसी एक का चुनाव कर सकती है। अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इनमे से किसका का चुनाव करती है।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके साथ साथ यदि आपका इस लेख को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपके इस सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है के बारे में सामान्य प्रश्न?

लड़कियों के लिए इंजीनियरिंग फील्ड कैसा है?

जिन लड़कियों को विज्ञान और टेक्नोलॉजी में रुचि उनके लिए इंजीनियरिंग फील्ड एक अच्छा विकल्प है! इंजीनियरिंग फील्ड में कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आदि शामिल होते हैं।

कंप्यूटर एप्लीकेशन्स और साइबर सिक्योरिटी में लडकियां करियर कैसे बनाएं?

कंप्यूटर एप्लीकेशन्स और साइबर सिक्योरिटी फील्ड में करियर बनाने के लिए लड़कियों को विशेष रूप से कंप्यूटर साइंस और साइबर सिक्योरिटी के बारे में ज्ञान प्राप्त करना पड़ेगा। इसके लिए वे विभिन्न संस्थानों से कोर्स या डिग्री प्राप्त कर सकती हैं।

शिक्षण क्षेत्र में कैरियर कैसे बना सकते हैं?

लड़कियों को शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होगी! उसके बाद वे शिक्षक, प्रोफेसर, शैक्षिक सलाहकार आदि बन सकती हैं।

साइंस में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है?

साइंस में सबसे अच्छी नौकरी कई सारी होती है जैसी इंजीनियर, सरकारी कर्मचारी, फार्मासिस्ट, पायलट, आर्किटेक्ट्स, फार्मासिस्ट, पायलट, लॉयर, टीचर और साइंटिस्ट उनमे से कुछ मुख्य हैं!

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

5 thoughts on “12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!