BUMS के लिए NEET में कितना मार्क्स चाहिए? यहाँ जानिए सब कुछ

इस लेख की रूपरेखा:

भारत मे बहुत से विद्यार्थी ऐसे है। जो BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye ये जानना चाहते है। यदि आप भी यही चीज़ जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

आज हम इस लेख में आपको BUMS के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए इसके बारे में पूरे विस्तार से बतायेगें।

इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको NEET क्या होता है, BUMS क्या है और BUMS के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जायेगी।

NEET क्या होता क्या है? | What is NEET in Hindi

NEET क्या होता क्या है

NEET का मतलब नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस परीक्षा होता हैं। यदि आप सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने चाहते हैं तो आपको NEET प्रवेश परीक्षा को पास कारण होता है।

NEET की प्रवेश परीक्षा को पास करके आप MBBS, BDS, BAMS, BHMS, BUMS, BSC नर्सिंग जैसे मेडिकल कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

नीट प्रवेश परीक्षा को हर साल राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी पूरे भारत में आयोजित करती है। नीट प्रवेश परीक्षा का पेपर 720 अंक का होता है जिसमे कुल 180 प्रश्न होते है। और इस पेपर की अवधि 3 घंटे होती है।

नीट प्रवेश परीक्षा में मुख्य रूप से 11वीं और 12वीं कक्षाओं के भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान और गणित के सवाल आते है। नीट प्रवेश परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा और डेंटल कोर्सेज में प्रवेश लेने के योग्य हो जाते है।

भारत में पूरे 556 ऐसे मेडिकल कॉलेज हैं जहाँ पर एडमिसन लेने के लिए नीट प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। इन कॉलेजो में सरकारी मेडिकल कॉलेज, प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और एम्स भी शामिल है।

BUMS क्या होता है? | What is BUMS in Hindi

BUMS क्या होता है

BUMS का मतलब बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी होता है। BUMS एक तरह से एक चिकित्सा डिग्री होती है। BUMS की चिकित्सा डिग्री में विद्यार्थियों को यूनानी चिकित्सा के बारे में ज्ञान दिया जाता है।

इसको भी पढ़े-   NEET में कितने मार्क्स चाहिए गवर्नमेंट कॉलेज के लिए?

यूनानी चिकित्सा एक काफी प्राचीन चिकित्सा पद्धति है। यूनानी चिकित्सा पद्धति में जड़ी-बूटियों, जंगम और जानवरी उत्पादों का उपयोग चिकित्सा उपचार के लिए किया जाता है।

BUMS एक 6 साल का कोर्स होता है जिसमे 1 साल का इंटर्नशिप भी शामिल है। कोई भी 12वीं पास विद्यार्थी इस कोर्स के लिए योग्य होता है।

BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye | BUMS के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए

BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye

नीट के प्रवेश परीक्षा को पास करके आप MBBS, BDS, BAMS, BHMS और BUMS जैसे उच्च कोटि के मेडिकल कोर्स में आसानी से एडमिसन ले सकते है।

यदि आप NEET के द्वारा BUMS में प्रवेश लेने चाहते है तो आपको इसमे अच्छे नंबर लाना होगा। जितना अच्छा आपका नंबर नीट प्रवेश परीक्षा में आयेगा ही बढ़िया आपको BUMS के लिए मेडिकल कॉलेज मिलेगा। यहाँ हम आपको BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye उसके बारे में बताने जा रहे है।

जनरल कैटेगरी: यदि आप सामान्य वर्ग मतलब की जनरल कैटेगरी से आते है तो BUMS में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में कम से कम 540 नंबर लाना होगा। 540 से ज्यादा नंबर लाने पर आपको एक बढ़िया सरकारी कॉलेज मिल सकता है।

अन्य पिछड़ी जाति (OBC): यदि आप अन्य पिछड़ी जाति मतलब की ओबीसी कैटेगरी से आते है तब आपको BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए नीट एग्जाम में कम से कम 500 नंबर लाना होगा। इससे कम नंबर पर आपको सरकारी कॉलेज नही मिलेगा।

अनुसूचित जाति (SC): यदि आप अनुसूचित जाति मतलब की SC से आते हैं तब आपको BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में कम से कम 420 नंबर लाना होगा। इससे कम नंबर होने पर आपको सरकारी कॉलेज नही मिलेगा।

अनुसूचित जनजाति (ST): यदि आप अनुसूचित जनजाति मतलब की ST से आते हैं तब आपको BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम 450 से 500 के बीच में नंबर लाना होगा। इससे कम अंक आने पर आपका BUMS कोर्स में एडमिशन मिलना काफी कठिन है।

2023 नीट परीक्षा का कट ऑफ मार्क्स | Cut Off Marks of NEET Exam in 2023

वर्गनीट 2023 कट ऑफ परसेंटाइलनीट 2023 कट ऑफ मार्क्स
General/ EWS50        720-137
OBC40        136-107
SC40        136-107
ST40        136-107
General/ EWS- PwD 45            136-121
OBC- PwD40      120-107
SC- PwD40      120-107
ST- PwD40      120-108

BUMS के लिए नीट में कितने परसेंटेज चाहिए

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है जो BUMS में एडमिशन के लिए NEET का प्रवेश परीक्षा देते है लेकिन उनको इस चीज़ की जानकारी नही होती है कि आखिर BUMS के लिए नीट की प्रवेश परीक्षा में कितने परसेंटेज अंक लाना चाहिए। यदि आप भी ये चीज़ जानना चाहते है तो आप एकदम सही जगह आये है।

जनरल कैटेगरी: यदि आप सामान्य वर्ग मतलब की जनरल कैटेगरी से आते है तो BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में 75% से ज्यादा अंक लाना होगा।

अन्य पिछड़ी जाति (OBC): यदि आप अन्य पिछड़ी जाति मतलब की ओबीसी कैटेगरी से आते है तब BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में 70% से ज्यादा अंक लाना होगा।

इसको भी पढ़े-   NEET की तैयारी कब से शुरू करे: जानिए विस्तार से

अनुसूचित जाति (SC): यदि आप अनुसूचित जाति मतलब की SC से आते हैं तब आपको BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में कम से कम 58% तक अंक लाना होगा।

अनुसूचित जनजाति (ST): यदि आप अनुसूचित जनजाति मतलब की ST से आते हैं तब आपको BUMS कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट एग्जाम 63% से लेकर 70% तक अंक लाना होगा।

NEET में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है?

यदि आप भी यह चीज़ जानना चाहते है कि NEET में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है। यहाँ हम आपके बताने जा रहे है कि NEET में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है?

जनरल कैटेगरी: यदि आप सामान्य वर्ग मतलब की जनरल कैटेगरी से आते तक आपको सरकारी कॉलेज के लिए नीट एग्जाम में 630 से ज्यादा अंक लाना होगा।

अन्य पिछड़ी जाति (OBC): यदि आप अन्य पिछड़ी जाति मतलब की ओबीसी कैटेगरी से आते है तब तक आपको सरकारी कॉलेज के लिए नीट एग्जाम में 500 से ज्यादा अंक लाना होगा।

अनुसूचित जाति (SC): यदि आप अनुसूचित जाति मतलब की SC से आते हैं तब आपको तक आपको सरकारी कॉलेज के लिए नीट एग्जाम में 420 से ज्यादा अंक लाना होगा।

अनुसूचित जनजाति (ST): यदि आप अनुसूचित जनजाति मतलब की ST से आते हैं तब आपको सरकारी कॉलेज के लिए नीट एग्जाम में 450 से ज्यादा अंक लाना होगा।

BUMS कोर्स के लिए टॉप कॉलेज:

यहाँ हम आपके साथ BUMS कोर्स के लिए टॉप कॉलेज की एक बेहतरीन सूची को शेयर कर रहा हूँ। आप इन सभी कॉलेजो में BUMS कोर्स की उच्च कोटि की शिक्षा पा सकते है।

  • आयुष औधोगिक विद्यापीठ, लखनऊ
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन, हैदराबाद
  • आयुर्वेद और यूनानी तिब्बा कॉलेज, दिल्ली
  • अलिगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ
  • सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • नेशनल यूनानी मेडिसिन कॉलेज, भोपाल
  • आर्म फोर्स मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • डॉ एनटीआर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, विजयवाड़ा
  • जामिया हमदर्द, नई दिल्ली
  • अल्लामा इक़बाल यूनानी मेडिकल कॉलेज, मुज़फ्फरनगर
  • देवबंद यूनानी मेडिकल कॉलेज, सहारनपुर
  • आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना
  • शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर
  • छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर
  • केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, त्रिशूर

BUMS कोर्स करने में कितना पैसा लगता है | BUMS Course Fees

BUMS कोर्स की फीस हर एक कॉलेज और संस्थानों में अलग अलग होती है। यदि आपका एडमिसन सरकारी मेडिकल कॉलेज में होता है तो आपकी फीस कम लगती है वही यदि आपका एडमिसन प्राइवेट कॉलेज में होगा तब फीस अधिक लगेगी।

BUMS कोर्स की औसत फीस ₹25,000 से ₹9,50,000 तक हो सकती है। BUMS कोर्स की फीस के बारे में आपको सटीक जानकारी कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर मिल सकता है।

BHMS के लिए NEET में कितने नंबर चाहिए

कैटेगरी नीट में अंक
जनरल कैटेगरी550+ अंक
ओबीसी कैटेगरी520+ अंक
एससी कैटेगरी450-500 अंक
एसटी कैटेगरी450-500 अंक

MBBS के लिए NEET में कितने मार्क्स चाहिए?

कैटेगरी नीट में अंक
जनरल कैटेगरी 715- 117 अंक
ओबीसी कैटेगरी116- 93 अंक
एससी कैटेगरी116- 93 अंक
एसटी कैटेगरी116- 93 अंक

NEET के एग्जाम में बैठने के लिए 10th में कितने परसेंट अंक होना चाहिए?

यदि आप अभी 10वीं क्लास में है। और आप जानना चाहते है कि NEET के एग्जाम में बैठने के लिए 10th में कितने परसेंट अंक होना चाहिए तो आप सही जगह पर है।

यदि आपका 10वीं में 60% से ज्यादा अंक है तब आप आसानी से नीट की प्रवेश परीक्षा दे सकते है।

NEET के एग्जाम में बैठने के लिए 12th में कितने परसेंट अंक होना चाहिए?

यदि आप अभी 12वीं क्लास में है। और आप जानना चाहते है कि NEET के एग्जाम में बैठने के लिए 12th में कितने परसेंट अंक होना चाहिए तो आप सही जगह पर है।

यदि आपका 12वीं में 50% से ज्यादा अंक है तब आप आसानी से नीट की प्रवेश परीक्षा दे सकते है।

निष्कर्ष:-

मुझे पूरी उम्मीद है कि अपने इस पूरे लेख को अच्छे से पढ़ा होगा। इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो गई होगी।

इसको भी पढ़े-   MBBS के लिए NEET में कितने मार्क्स चाहिए? जानिए विस्तार से?

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

इस लेख को लेकर यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवाल या सुझाव का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेगें।

BUMS Ke Liye NEET Me Kitna Marks Chahiye के बारे में सामान्य प्रश्न?

BUMS के लिए नीट में 720 में से कितने अंक चाहिए?

एक बढ़िया सरकारी मेडिकल कॉलेज में BUMS के लिए एडमिसन लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में कम से कम 520 अंक लाना होगा।

क्या BUMS के लिए नीट जरूरी है?

जी हां, BUMS के लिए नीट जरूरी है। नीट में बढ़िया नंबर आने के बाद ही BUMS के लिए एक बढ़िया सरकारी कॉलेज मिलेगा।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023?

नीट में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 720-137 और OBC / SC / ST के लिए 116-93 तक हो सकता है।

BUMS के लिए नीट में कितने अंक चाहिए?

BUMS के लिए सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको नीट एग्जाम में कम से कम 540 अंक लाना होगा। इससे कम अंक आने पर BUMS के लिए सरकारी कॉलेज में एडमिशन नही हो सकता है।

मेरा नाम सद्दाम हुसैन है और मैं इस ब्लॉग का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन, सरकारी नौकरी, जॉब, कैरियर, बिजनेस, कोर्सेज और सेलेबस से रिलेटेड हर नई और महत्वपूर्ण लेख को रेगुलर बेसिक पर प्रकाशित करता रहता हूँ।

1 thought on “BUMS के लिए NEET में कितना मार्क्स चाहिए? यहाँ जानिए सब कुछ”

Leave a Comment

error: Content is protected !!